1 of 1 parts

नकारात्मक सोच को कहा दें बायबाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Oct, 2012

नकारात्मक सोच को कहा दें बायबाय
कई बार मन में नकारात्मक विचार कुछ इस तरह घर कर जाते हैं कि हमारी सोच ही नकारात्मक होती जाती है और जीवन में सिर्फ निराशा ही दिखती है। नकारात्मक विचार मन में जितने अधिक होंगे अवसाद उतनी ही तेजी से हमें घेरेगा। ऎसे में इन्हें खुद से दूर रखने का हर संभव प्रयास हमारे लिए जरूरी है। अगर आप भी अक्सर ऎसे नकारात्मक भावों से घिर जाते हैं तो अपनी भीतर छोटे-छोटे बदलाव करें और खुद को सकारात्मक दिशा में ले जाएँ। बिहवियरल थेरेपी की सलाह लें
मनोविज्ञान में नकारात्मक भावों से दूर रखने के लिए कॉग्नीटिव बिहेवियरल थेरेपी, साइकोथेरेपी आदि विधाओं में कई उपाय हैं। आप इनसे संबंधित किताबें पढ सकते हैं और उनमें दिए गए सुझावों को अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में शामिल कर सकते हैं। इससे बहुत हद तक आपकी सोच में बदलाव आएगा और आत्मविश्वास बढेगा।
याद रखें हर दौर बीत जाता है
हर समस्या का अपना एक दौर होता है जो जीवन में कभी न कभी आता है और बीत भी जाता है। ऎसे में किसी समस्या को अपने जीवन से इतना बडा न बनाएं कि वह दौर आपको अपने-आप से बडा लगने लगे। बडी से बडी समस्या को आप सिर्फ एक दौर मानकर चलें तो मन में निराशा कभी बैठ ही नहीं सकती।
अपनी काबिलियत को न भूलें
हो सकता है समय सही न हो, हो सकता है आपकी किसी गलती का एहसास आपको दिन-रात परेशान करता हो, लेकिन इन सबके बीच आपके व्यक्तित्व के गुणों कभी दरकिनार न करें। बुरे से बुरे समय में भी अपने गुणों को याद रखें। कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता लेकिन हर किसी में अच्छाई-बुराई तो होती ही है। इसलिए अपनी कमियों को पहचानें पर अपने गुणों की अनदेखी न करें।
हमेशा खुद निर्णय लेना सीखें
अवसाद की स्थिति में मजबूत से मजबूत व्यक्ति भी निर्णय नहीं ले पाता। ऎसे में छोटे-छोटे निर्णयों को लें और उनपर अमल करें। ये न सोचें कि आपके निर्णय का परिणाम क्या होगा, सिर्फ यह ध्यान में रखें कि एक बार अगर अपने किसी फैसले पर अमल किया तो वह एक अनुभव होगा और जीवन में कुछ न कुछ जोडकर जाएगा।
जीवन में सिर्फ बुराई ही नहीं

सोच बदलने का फेर है। किसी बुरे दौर से गुजरने वाले हर व्यक्ति को पता होना चाहिए की जीवन में जहां बुराई है, वहीं अच्छाई भी है। हर दौर को अगर अपने जीवन का एक अनुभव मानकर चलें तो नकारात्मक भावों का मन पर प्रभाव कम पडता है।

Mixed Bag

Ifairer