1 of 1 parts

किचन को दें क्रिएटिव, मॉड्यूलर लुक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Mar, 2012

किचन को दें क्रिएटिव, मॉड्यूलर लुक
घर बनाते समय हम ड्रॉइंग रूम, बेडरूम और लिविंग एरिया को सबसे ज्यादा तवज्जो देते हैं। बात जब किचन की आती है तो मॉड्यूलर किचन है ना पर उसमें डेकोरेशन का पार्ट कहीं छूट जाता है। अब आप किचन में भी डेकोरेटिव पार्ट को उभार सकते हैं। उसे मॉडर्न टच देने के साथ-साथ कुछ क्रिएटिविटी के रंग भी भर सकते हैं। फिर देखिए कैसे आपके किचन में नई जान आ जाती है और वह घर के दूसरे हिस्सों की तरह खिलखिलाने लगेगी। स्टेन रेजिस्टेंट कर्टन
आपने अभी तक किचन में कर्टन का यूज नही किया है तो यह प्रयोग करने का सही समय है। कर्टन पूरी किचन को एक नया और खूबसूरत लुक देंगे, साथ ही उसे रोशनी भरा बनाने में भी मदद करेंगे। विंडो से मैचिंग या कंट्रास्ट कलर के कर्टन किचन का लुक चेंज कर देंगे। यह ध्यान रखें कि कर्टन कुकिंग एरिया से थोडी दूरी पर हो और वे स्टेन रेजिस्टेंट हों ताकि धुएं और चिकनाहट से गंदे न दिखाई दें।
चेंज रेफ्रिजरेटर्स लुक
अगर आपका फ्रिज सिर्फ बेसिक काम ही कर रहा है तो उसे कुछ फे्रश टच दीजिए। उस पर कुछ फनी आर्ट पेपर के कोलाज या स्टिक ऑन्स चिपकाएं। आपका फ्रिज इनके रंग से निखर जाएगा। इसके अलावा फ्रिज के टॉप पर डेकोरेटिव पॉट भी रखा जा सकता है। डिफरेंट स्ट्रोक्स
किचन में डिफरेंट कलर्स को लाने की कोशिश करें फे्रश फ्लॉवर, कैंडल्स और कलरफुल पॉट व लाइट स्विच कवर्स के जरिए। आप कई नए प्रयोग कर सकते हैं मसलन,कॉफी मशीन और ब्लेंडर में कई अट्रेक्टिव डिजाइन व कलर मिलते हैं। इसके अलावा सुंदर सी बास्केट में फ्रेश फू्रट्स रखिए। अगर आप इससे बोर हो चुके हैं तो फल रखने का नया तरीका अपनाएं। एक क्रिस्टल वास में पानी भरकर लेमन या ऑरेंज फू्र ट्स अरेंज करें। यह भी किचन मे कई तरह के रंग लाने का एक अलग तरीका होगा।
एड ए शेल्फ
किचन में एक एक्सट्रा शेल्फ का प्रोविजन रखें। यह डेकोरेशन और स्टोरेज स्पेस दोनों का काम करेगी। वॉश बेसिन या कुकिंग काउंटर के टॉप का भी आप्शन अच्छा रहेगा। यह शेल्फ बहुत बडी न हो, बस इतनी हो कि उसमें कुछ डेकोरेटिव पीस आ जाएं। इतना ध्यान रखें कि आपके किचन का कलर पैलेट फीका न रहे। डेकोरेटिव फ्रूटस और वेजिटेबल्स को आप कलरफु ल ग्लास वेयर में भरकर रख सकते हैं। शेल्फ के नीचे ब्लू पॉटरी के डिजाइनर हुक लगाएं जिसमें सजावटी कॉफी मग टांगें।
सब्जेक्टिव पेटिंग
किचन में आर्ट फ्रेम लगाना भी एक अच्छा आइडिया है। पेंटिग्स के सब्जेक्ट किचन से संबंधित हों तो ज्यादा अच्छा रहेगा या फिर विंटेज थीम किचन को सूट करेगी। आप चाहें तो किसी अच्छे फोटो को फ्रेम करवाकर भी लगा सकते हैं, अन्यथा वॉलपेपर का यूज कर सकते हैं। आजकल छोटे वॉलपेपर का ट्रेंड है जो खाली वॉल को अट्रेक्टिव लुक देते हैं। बस इन्हें रोचक अंदाज में अरेंज करें।
कलर थीम के अनुसार पॉट
ग्रीन प्लांट जहां किचन में एक नई जिंदगी का अहसास कराते हैं वहीं ये डेकोरेशन मे भी मददगार साबित होते हैं। एक ग्रीन टच देने के लिए घनी पत्तियों का प्लांट लगाएं। ध्यान रखें कि इसमें जितनी मुख्य भूमिका प्लांट की होती है उतना ही अहम रोल पॉट का भी है। इसलिए किचन की कलर थीम से मैच खाता पॉट ही सलेक्ट करें।
स्टाइलिश हैंडल और पुल्स
आपकी किचन में शेल्फ के हैंडल पुराने हो गए हों तो वह किचन के लुक को भी खराब करेंगे। किचन को डेकोरेटिव टच देने के लिए स्टाइलिश हैंडल व पुल्स लगवाएं। ये हैंडल अट्रेक्टिव होने चाहिए और शेल्फ के कंट्रास्ट कलर के हों ताकि किचन में कदम रखते ही सबका ध्यान आकर्षित करें। ये मैटेलिक हो सकते हैं या फिर एक्रेलिक।
ड्राई जोन कलर
एरिया रंग सिर्फ लिविंग और बेडरूम में ही नहीं बल्कि किचन में भी ब्यूटीफुल लुक देते हैं। अपने किचन के ड्राई जोन में एरिया रंग लगाएं और देखें किचन का लुक कैसे बदलता है। एरिया रंग का कलर किचन कैबिनेट की मैचिंग का लगाएं मसलन, बगंüडी, ग्रीन, कॉफी ब्राउन आदि।

Mixed Bag

Ifairer