1 of 1 parts

इस मानसून में कपडे भी मुस्कुराएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 July, 2012

इस मानसून में कपडे भी मुस्कुराएं
बारिश के मौसम में गन्दे पानी और कीचड से कपडों पर दाग-धब्बे हमारे मानसून के आनंद को कम ना कर दें, अपनी खुशियों को बरकरार रखने के लिए कपडों को गन्दगी और कीचड से बचाए रखना और इन परिधानों को सहेज कर रखना में काफी दिक्कत होती है। हम चाहे कितना भी अपनी मनपसंद डे्रस का ख्याल रखें, लेकिन जरा सी भी गलती से उस पर कोई ना कोई दाग अवश्य लग जाता है।
इस तरह के दाग-धब्बे को हटाने के क्या उपाय हैं, हल्के दागों को तो आसानी से हटाया जा सकता है, लेकिन कुछ ऎसे जिद्दी दाग होते हैं जिन्हें हटाना मुश्किल होता है और इन दागों को हटाते समय अक्सर कपडा खराब होता है या कलर खराब हो जाता है। बेस्ट तरीका बरसात के मौसम में कपडों में हवा ना लगने से उनमें नमी बनी रहती हैै, जो कपडों में बदबू आने लगती है। ऎसे मौसम में अच्छे डिटजैट के साथ खुशबू युक्त डिटजैंट से धोने से आप बारिश में भी अपने कपडों में अच्छी खुशबू का मजा ले सकती हैं। आजकल मार्केट में कई अच्छी कम्पनियों के ऎसे प्रोडक्ट्स मिल रहें हैं, जो कपडों से दाग-धब्बे हटाने के लिए उनकी अच्छी तरह से सफाई करते हैं। इससे तो बेस्ट है कि आप उन एक्सपर्ट तरीकों को अपनाएं जो आप को बेहतर रिजल्ट दें। ऎसे प्रोडक्ट ना सिर्फ कॉफी, तेल, चाय, सॉस वगैरह के दाग की अच्छी तरह सफाई करता है, बल्कि कपडों और उनके कलर की सुरक्षा भी करता है।
बारिश के मौसम में भी सफेद कपडे पहने जा सकते हैं, क्योंकि अब उन कपडों की साफ-सफाई इन एक्सपर्ट से आसान हो गई है। बच्चाों के कपडे ज्यादा गन्दे होते हैं, ऎसे में बाजार में मौजूद इन बेहतरीन ऑप्शन से आप भरपूर आनंद उठा सकते हैं, बिना दाग-धब्बों के डर के यूज कर सक ते हैं। आपकी मनपसंद डे्रस को पहले जैसी न्यू बनाना चाहती हैं तो इन प्रोडक्ट्स में से किसी एक का चुन कर उसे डिटरजैंट के साथ डाल कर कपडे के दाग क म कर सकती हैं, जिसे उसकी खूबसूरती और चमक बरकरार रह सकती है। सावधानियाँ सफेद व रंगीन कपडों को अलग-अलग भिगोएं। डिटजैंट और दाग छुटाने वाले ऎक्सपर्ट प्रोडक्ट का इस्तेमाल कपडों की मात्रा व उनमें मौजूद दागधब्बों की आवश्यतानुसार करें। रंगीन कपडों को 1 घन्टे से ज्यादा ना भिगोएं। आप अपने कीमती कपडों पर लगे दाग तुरन्त छुटा लें ज्यादा समय तक दाग लगा रहने पर उसका साफ होना मुश्किल हो जाता है और कपडो का आकर्षण खत्म हो जाता है। कपडों की देखभाल यह ना सिर्फ व्यक्तित्व बल्कि शारीरिक हाइजीन के लिए भी जरूरी है।

Mixed Bag

Ifairer