1 of 1 parts

स्ट्रॉन्ग होना है, तो बादाम खाओ...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Nov, 2012

स्ट्रॉन्ग होना है, तो बादाम खाओ...
बदलते मौसम का शिकार वे ही लोग होते हैं, जिनकी इम्यूनिटी पावर कमजोर होती है। अगर आप अपनी इम्यूनिटी पावर मजबूत रखेंगे, तो आप खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं। विटामिन है भरपूर मात्रा में
सबसे अच्छी बात यह है कि बादाम विटामिन ई का भी एक अच्छा सोर्स है। आपको बता दें कि एक मुटी बादाम में 7.4 मिलीग्राम विटामिन ई मौजूद होता है, जो कि किसी भी दूसरे नट्स के मुकाबले सबसे अधिक है। बादाम प्रोटीन, मैग्निशियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक बादाम में किसी दूसरे नट्स के मुकाबले सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है। खासकर वेजिटेरियंस के लिए तो यह बेहद फायदेमंद है।
इम्यूनिटी का बढिया स्त्रोत
एक्सपर्ट्स की अगर मानें, तो इम्यूनिटी पावर बढाने के लिए बादाम एक बढिया ऑप्शन है। बादाम न सिर्फ आपको ज्यादा एनर्जी देता है, बल्कि आपके लिए उच्च ऑक्टेन ईंधन का काम कर सकते हैं। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट, मैगनीज, राइबोफ्लेविन और कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी में एनर्जी प्रॉडक्शन में मदद करते हैं।
कोलेस्ट्रॉल से सेफ्टी
टेस्टी स्त्रैक्स होने के साथ ही बादाम पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। साइंस रिसर्च में पता चला है कि रोजाना मुटी भर बादाम खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह आपको हार्ट और बिगडे लाइफस्टाइल से होने वाली दूसरी बीमारियों से भी बचाता है।
बढिया स्त्रैक्स
काम या सफर के दौरान अक्सर भूख लगने पर आप कुछ भी उलटा-सीधा खा लेते हैं, जो आपको नुकसान देता है। आपको बता दें कि कुरकुरे बादाम न सिर्फ आपकी हेल्थ के लिए बेहद हैं, बल्कि बढिया स्त्रैक्स भी हैं। इन्हें आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें, तो रोजाना बादाम खाकर आप न सिर्फ एक्टिव बने रहते हैं, बल्कि आपकी इम्यूनिटी पावर भी मजबूत रहती है।

Mixed Bag

Ifairer