1 of 1 parts

रखें प्यार का लेखा-जोखा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Mar, 2012

रखें प्यार का लेखा-जोखा
जो भी बात याद रखनी होती है, कुछ लोग उसे कहीं लिख कर रख लेते हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों के जन्मदिन और शादी की तारीख अकसर ही डायरी के पन्नों पर सजी रहती है। बाजार जाने से पहले सामान भूल जाने के डर से हफ्तों पहले लिस्ट बन जाती है।
लडाई के वक्त हर जोडे का आपस में दावा रहता है कि वह ज्यादा सहता या सहती है। उस वक्त कोई ऎसा रजिस्टर तो होता नहीं कि देखा और बता दिया।
आप एक ऎसी लिस्ट बनाएं ,जिसमें दोनों एक-दूसरे का व्यवहार लिख सकें। यह एक घरेलू चुनाव है,जिसमें आपको अपने वादे भी लिखने हैं और वादाखिलाफी भी। अपना अच्छा व्यवहार भी और चिडचिडापन भी। जब आप दोनों मिल कर अपने व्यवहार को लिखने बैठेंगे, तो ऎसी कई बातें निकलेंगी, जिन पर आपका घ्यान नहीं गया होगा।
क्या करें पत्नीयां:
सबसे पहले आप को कुछ प्रतिज्ञाएं लेनी है।
1. लाइटें जलती छोड देने पर बिना झल्लाए बंद करेंगी और पतिदेव को प्यार से समझा देंगी कि वे यह काम याद रखा करें।
2. पूरी तरह नल बंद ना करने पर लंबा-चौडा भाषण नहीं देंगी।
3. हर दूसरे दिन लंच बॉक्स दफ्तर में भूल आने पर गुस्सा नहीं करेंगी।
4. अखबार पढने के बाद जब आपके पतिदेव अखबार को फैला ही छोड दें तो आप प्यार से उन्हें उसे ठीक तरह रखने की ताकीद करेंगी।
5. गीला तौलिया बिस्तर पर छोड देने पर भी आप उन पर नहीं चिल्लाएंगी।
पतिदेव क्या प्रतिज्ञा लें:
1. लबें शापिंग बिल पर भौहें टेढी कर नाराज नहीं होंगे।
2.बिना ताना मारे अपनी मां और बहन की कमियों को घैर्य से सुनेंगे।
3. बच्चों के यूनिट टेस्ट में नंबर कम आने पर सिर्फ पत्नी को दोष नहीं देंगे।
4. आप वक्त पर लंच ले कर जा सकें, इसके लिए चिल्लाने के बजाय रसोई में पत्नी का हाथ बंटाएंगे।
5. कमियों को बिना व्यंग्य किए साफ और सीघे तरीके से बताएंगे।
अगला कदम क्या हो:
इन सारी बातों को खूबसूरती से चार्ट पेपर पर लिख लीजिए। इसे अलमारी के दरवाजे के अंदर की ओर चिपका दीजिए क्योंकि ऎसा करने से इसे सिर्फ आप दोनों ही देख सकेगें और इसका मजा ले पाएंगे। हर वाक्य के आगे हां और नहीं का विकल्प भी अवश्य लिखें। अपने लिए एक डेडलाइन तय कर लिजिए यानी कितने दिनों तक आप एक-दूसरे से ऎसा व्यवहार नहीं करेंगे। जब भी आप अपने लिखे हुए से अलग व्यवहार करें, तो हां या नहीं के आगे टिक लगा दें। जितना वक्त आपने तय किया है असके बाद देखें कि आप दोनों में से किसके व्यवहार के आगे "हां" और कितने के आगे "नहीं" लिखा है। जिसका नहीं का स्कोर ज्यादा होगा,वही जीतेगा।
इससे क्या लाभ होगा:
यह मान कर चलिए कि यह एक मजेदार खेल है। यह व्यवहार सुघारने और रिश्तों में प्यार को ताजा करने का ऎसा तरीका है जो थोडा सा चुटीला है। जब आप लिखने बैठेंगे तो बहुत सी ऎसी बातें निकलेगीं, जिन पर आपका घ्यान नहीं गया होगा। इससे यह फायदा होगा कि आप कुछ ऎसी बातें भी जान जाएंगे / जाएंगी जो आपके पति / पत्नी कहते नहीं होंगे। व्यवहार सुघारने और प्यार दर्शाने दोनों के लिए यह तरीका बहुत अच्छा है।  ना ही पति हर दिन शिकायत करेंगे, ना ही पत्नीयां हाथ घो के किसी बात के लिए पति के पीछे पडी रहेंगी। आप दोनों के लिए हर शाम बडी मजेदार रहेगी। जब आपको अपने चार्ट पर टिक करना होगा, तो वह समय बडा मजेदार होगा। दिनभर का एक-एक लम्हा आप फिर याद करेंगे और सोचेंगे कि आज याद रखने के बावजूद कौन सी गलती हो गयी। आप चाहें, तो मस्ती के लिए हर दिन का कोई इनाम या सजा भी रख सकतें हैं। जो हारे वह जीतने वाले को उसका मनपसंद गिफ्ट दे। लेकिन साथ में एक वादा भी रहना चाहिए कि अगली बार इन लाल निशानों में कमी लाने की पूरी कोशिश की जाएगी। फिर देखियें की आपके परिवार में खुशियों की वर्षा होगी।

Mixed Bag

Ifairer