1 of 1 parts

दिखें सुंदर, भूल जाएं उम्र

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Apr, 2012

दिखें सुंदर, भूल जाएं उम्र
हर उम्र में जवां दिखना कौन पसंद नहीं करता, चाहे उम्र 40 ही क्यों न हो। सुंदर दिखने का सपना साकार करने के लिए आपको स्किन के भीतर होने परिवर्तनों को जान लेना Êारूरी है। बचपन में स्किन अपनी बेहतरीन अवस्था में होती है इसीलिए सौंदर्य प्रसाधन कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के जरिए स्किन को शिशु जैसी कोमल बनाने का दावा करती हैं। लेकिन यह बात भी सही है कि अगर शुरू से स्किन की सही देखभाल की जाए तो लंबे समय तक जवां रहा जा सकता है।
उम्र 20 बरस : आजमाएं ये तरीके जरूरी मेकअप प्रोडक्ट्स- स्पार्कल आई पेंसिल। सिंपल और क्लासिक रेट्रो लुक अपनाएं। लाइट वेट टिंटेड मॉयस्चराइजर। चेरी टार्ट/ नैचुरल लिप ग्लॉस। कैसे करें देखभाल- खाने में पौष्टिक तत्वों को शामिल करें। सुबह की देखभाल के बाद सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यदि पूरे दिन घर से बाहर रहना हो तो इसका इस्तेमाल दोबारा भी करें। आप किसी भी प्रकार का धूम्रपान न करें। इससे त्वचा के लिए जरूरी ऑक्सीजन में कमी आ जाती है।
डाइट- 20 साल की उम्र में युवतियां फास्ड फूड का सेवन अधिक करती हं इसलिए वजन भी अधिक बढता है अत: बेहतर होगा कि लो-फैट चीजें खाएं। ग्रिल्ड चीजें ही खाएं। आप सेब के जूस की बजाय सेब लें। हडि्डयों को मजबूत बनाने के लिए साबुत अनाज से बनी चीजें, पौष्टिक आहार लें। इस उम्र में शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए प्रतिदिन लगभग 18 मिग्रा आयरन की जरूरत होती है। पीरियड्स के दौरान होने वाली आयरन की कमी को भी पूरा करना जरूरी होता है। गर्भावस्था के दौरान शरीर को प्रतिदिन कम से कम 27 मिग्रा आयरन की जरूरत होती है। इसकी पूर्ति के लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, सोयाबीन, खजूर, गुड, केला आदि का सेवन करें। चर्बी घटाने के लिए ये करें- सप्ताह में 3-4 दिन डांसिंग एक्सरसाइÊा या सालसा करें। इससे प्रति घंटा लगभग 600 कैलरी बर्न होगी।
उम्र 30 बरस : आजमाएं ये तरीके तीस की उम्र में त्वचा कुछ हद तक ठीक होती है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप शुरूआती दिनों में सूर्य के संपर्क में कितना रही हैं। क्या आप यह जानती हंै कि सूर्य की रोशनी से जहां फायदे हैं वहीं नुक्सान भी। धूप के कारण आंखों के आसपास झुर्रियां जल्दी नजर आने लगती हैं। यह स्किन को खराब भी कर सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, शहरों में रहने वाले तकरीबन 70 प्रतिशत भारतीय विटामिन- डी की कमी से पीडित होते हैं जबकि सूर्य की किरणें विटामिन-डी का प्रमुख स्त्रोत हैं। विटामिन-डी की कमी से हडि्डयों में विकार, मधुमेह एंव कुछ प्रकार के कैंसर होने का खतरा बढ जाता है। आवश्यक मात्रा में विटामिन-डी की आपूर्ति के लिए हर सुबह कम से कम 15 मिनट तक हल्की धूप में अवश्य घूमे। तीस की उम्र जीवन का वह दौर होता है जब मेटाबॉलिज्म का धीमा होना शुरू हो जाता है और त्वचा की कोशिकाएं ढीली पडने लगती हैं। युवावस्था में पूर्ण रूप से जानकारी न होने के कारण स्किन को धूप से जो नुकसान पहुंचता है, उसका परिणाम अब त्वचा के लटकने और धब्बों के रूप में सामने आ सकता है। जरूरी मेकअप प्रोडक्ट्स- लाइट डिफयूçÊांग प्राइमर एंटी एजिंग मेकअप प्रोडक्ट्स अल्ट्रा वॉल्पचुअस मस्कारा मटैलिक कॉपर लिक्विड लाइनर यूं करें सही देखभाल- स्किन जवां दिखे, इसके लिए महीने में एक बार केमिकल/ग्लाईकोलिक पील कराएं। इससे स्किन की मृत कोशिकाओं की ऊपरी परत हट जाती है और नीचे की नई स्किन नजर लगेगी। मेडिटेशन और रिलैक्सेशन थेरेपीज आजमाएं। लंबे समय से चला आ रहा तनाव स्किन को कई तरह से प्रभावित करता है। तनाव के कारण शरीर में कॉर्टिसॉल नामक हार्मोन का स्राव होता है और इसके कारण रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति स्किन के बजाय उन नाजुक अंगों में होने लगती है जो तनाव से निपटने के लिए काम करते हैं। इस तरह स्किन को पर्याप्त मात्रा में खून, पोषण व ऑक्सीजन न मिलने के कारण यह बेजान सी हो जाती है। उसकी रंगत फीकी पड जाती है और लचीलापन कम हो जाता है। इस कारण स्किन के छिद्र बंद हो जाते हैं ओर कील-मुंहासे होने की संभावना बढ जाती है। पर्याप्त आराम करे, नींद के दौरान स्किन रिन्युअल सिस्टम पूरी तरह सक्रिय रहता है । लगातार कई दिनों तक देर से सोने के कारण आंखें सूज जाती हैं। उनके नीचे काले धब्बे उभर सकते हैं। नियमित एक्सरसाइज करने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म में तेजी आएगी बल्कि स्किन में रक्तसंचार तेज होगा जिससे स्किन को पोषण मिलेगा। स्टें्रथ एक्सरसाइज करने से मसल टोन होती हैं, स्किन का कसाव बना रहता है। प्रदूषण और तेज धूप से चेहरा प्रभावित होता है। एंटी एजिंग प्रोडक्ट मृत स्किन निकाल कर त्वचा को पुनर्जीवित कर देते हैं। स्किन साफ दिखने लगती है। डाइट इस उम्र में व्यस्तता और जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर महिलाएं समय पर खाना नहीं खा पाती। कई बार तो ब्रेकफास्ट तक करने का समय नहीं होता। इस तरह जब उन्हें समय मिलता है तब वे ओवर ईटिंग कर लेती हैं। साथ ही समय पर खाना न खाने से मेटाबॉलिज्म सिस्टम कमजोर पडने लगता है। ऎसे में अपने साथ हमेशा हेल्दी स्नैक्स जरूर रखना चाहिए। दही, गाजर, लो फैट और बिना नमक वाले मेवे लें। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें जिससे आहार में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फैट का संतुलन बने। चर्बी घटाने के लिए क्या करें सप्ताह में तीन बार आधा टे साइकल चलाएं। यह पूरे शरीर को टोन करने का काम करेगी, साथ ही प्रति घंटा 500 कैलोरी भी खत्म करने में मदद करेगी।
उम्र 40 बरस: आजमाएं ये तरीके इस उम्र में शरीर में बहुत हद तक बदलाव आते हैं जैसे-आंखों के नीचे व आसपास रेखाएं नजर आने लगती हैं इसके अलावा धब्बों और मृत स्किन का जमाव स्किन की एक अन्य समस्या हो जाती है। हाई ब्लडप्रेशर या डायबिटीज, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जैसी समस्याएं भी त्वचा की सेहत को प्रभावित करने लगती हैं। ऎसी स्थिति में त्वचा कांतिहीन हो जाती है। इस पडाव में त्वचा के खुले छिद्र साफ नजर आने लगते हैं। जरूरी मेकअप प्रोडक्ट्स सौंदर्य की सही देखभाल करें, पौष्टिक आहार लें। कोई भी क्रीम, उबटन, फेसपैक आदि रगडकर न हटाएं, त्वचा ढीली पडने का डर इस उम्र में दस गुना हो जाता है। स्किन की देखभाल का रोजमर्रा कार्यक्रम जारी रखें ।
दिन में दो बार स्किन की क्लींजिंग, टोनिंग, और मॉयस्चराइजिंग करें। इस उम्र में स्किन के रूखी और अतिरिक्त संवेदनशील होने की संभावनाएं होती हैं। इसलिए कुछ बदलावों की जरूरत पड सकती है। अल्ट्रा हाइड्रोऑक्साइल एसिड्स व विटामिन-सी युक्त क्रीम त्वचा को फिर से जवां बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

Mixed Bag

Ifairer