1 of 1 parts

प्री-बोर्न बेबी की कंगारू केयर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Jan, 2013

प्री-बोर्न बेबी की कंगारू केयर
इस मौसम में बच्चों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बेबी ठंड की चपेट में ना आए तो कंगारू देखभाल बेस्ट ऑप्शन है। कंगारू देखभाल से ना सिर्फ आप अपने बच्चो का सर्दी से बचास कर सकते हैं, बल्कि यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक होता है। इसके साथ ही इससे बच्चो को कई बीमारियों से लडने की शक्ति भी मिलती है। कैसे दे बेबी को कंगारू केयर आइए जानते हैं-

कंगारू केयर प्री-बोर्न और उसके माता-पिता के बीच स्किन से स्किन सम्पर्क को कंगारू देखभाल कहते है। कंगारू देखभाल माता या पिता के द्वारा प्रदान की जा सकती है। केवल एक डायपर पहना हुआ शिशु, माता-पिता के सीने से लगाया जाता है बच्चो को इस तरह से एक दिन में चार-साढे चार घण्टे के लिए पकडा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान बच्चो की पीठ को एक कम्बल या माता पिता के कपडे से ढका जाना चाहिए। यह काफी कुछ कंगारू थैली के समान है, इसलिए इसे कंगारू देखभाल कहा जाता है।

बेबी के लिए जरूरी वैसे तो यह देखभाल हर बच्चो के लिए काफी लाभदायक होती है, लेकिन अगर आपका बच्चा समय से पूर्व हो गया है तो उसको कंगारू केयर की खास जरूरत होती है। समय से पूर्व जन्मे बच्चो काफी कमजोर होते है। इसके जरिए बच्चो को विकास तेज गति से होता है।

कई फायदे
तापमान के उतार-चढाव से बच्चा हाइपेथिर्मिया का शिकार भी हो सकता है। ऎसे में कंगारू केयर के जरिए बच्चो को बचाया जा सकता है।
 
जब आप अपने बच्चो को कंगारू देखभाल दे रहे होते हैं, तब कमरे का तापमान सामान्य रहना चाहिए।

इस तकनीक से माता-पिता और शिशु में लगाव ज्यादा बढता है। कंगारू केयर सिफ बच्चो के लिए ही नहीं, बल्कि मां के लिए भी काफी उपयोगी होती है।

कंगारू केयर से माताओं में दूध की समस्या नहीं होती है। इससे शिशुओं को पर्याप्त मात्रा में दूध मिलता है।

कंगारू केयर से बेबी का वजन भी तेजी से बढता है।

Mixed Bag

Ifairer