1 of 1 parts

मेरी आंखों में इतनी जलन क्यों होती है !

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Sep, 2012

मेरी आंखों में इतनी जलन क्यों होती है !
लगातार कंप्यूटर के सामने कार्य करने से आँखों पर काफी दबाव पडता है। हम थोडा-सा ध्यान रखें तो आँखों में होने वाली बडी से बडी परेशानी से बचा जा सकता है। अगर आप लंबे समय तक आफिस में काम करती है तो कुछ देर के लिए अपनी निगाहों को किसी दूर की चीज पर टिकाएं। चाहे कंप्यूटर पर काम करती हों या मैनुअल, दोनों ही तरीकों में इससे आँखों को लाभ पहुँचेगा। ये ब्रेक पांच से दस मिनट का हो। अगर आपकी आँखों में धूल आदि के कण चले जाने पर उन्हें रगडने लगती है।
यदि हां तो आगे से ऎसा न करे। इससे आँखों को नुकसान पहुँच सकता है। आप बार-बार आँखों को खोलें और बंद करे या फिर पानी के छींटें मारे। कई बार आँखों से पानी आने पर धूल के कण बाहर निकल जाते है। यदि आँख में कभी कोई कीडा वगैरह चला जाए तो पहले साफ पानी से धोएं। फिर जितनी जल्दी संभव हो चिकित्सक से संपर्क करे।
हथेलियों को अच्छी तरह धोने और सुखाने के बाद दोनों को आपस में अच्छी तरह रगडे। जब हथेलियां गरम हो जाएं तब दोनों आँखों को करीब 60 सेकंड तक ढंककर रखें। हथेलियों की गर्माहट आँखों की थकान दूर करती है साथ ही जब भी मौका मिले साफ पानी के छींटे आँखों पर मारे। इससे भी राहत मिलेगी।
अगर आप चाहती है कि आपकी आँखें लंबे समय तक स्वस्थ रहे तो अपने खाने में विटामिन ए, सी और ई जरूर शामिल करे। इसके लिए नींबू, संतरा, मौसमी, हरी पत्तेदार सब्जियां पालक, सोयामेथी, बंदगोभी आदि, टमाटर, गाजर, मौसमी फल, दूध व दूध से बने पदार्थ भोजन में खाएं।
अक्सर हम काफी देर तक अपनी पलकों को बंद नहीं करते है। इससे भी आँखें सूख जाती है अत: आप काम के बीच में थोडी-थोडी देर में पलक जरूर झपकाएं। अगर आप वातानुकूलित आफिस में कार्य करती है तो थोडी-थोडी देर में पानी पीती रहे. कारण, ऎसे आफिस का वातावरण सामान्य से अलग होता है। अगर शरीर में पानी की कमी हो गयी तो आँखें थकी-थकी रहेंगी और इनके नीचे घेरे भी बनते जाएंगे.

Mixed Bag

Ifairer