1 of 1 parts

पीएमएस के दिनों में कैसी हो डायट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Jan, 2013

पीएमएस के दिनों में कैसी हो डायट
पीएमएस के दिनों में आपका खाना पान बहुत महžव रखता है, क्योंकि माहवारी के समय दर्द की एक बडा कारण गलत डायट भी होती है। पीरियड्स के दौरान, ज्यादा तला-भुना, चटपटा मसालेदार और खट्टा नहीं खाना चाहिए, इस समय आपको क्या खाना चाहिए, यह बहुत कम लोग ही जानते हैं। तो आईये जानते हैं माह के उन दिनों के बारे में जिसमें की आप रहें एकदम हैप्पी।

सब्जियां अपने रूटीन डायट में ढेर सारी ताजी सब्जियां, जैसे- हरी प्याज, पत्तगोभी, मैथी, पालक आदि को खाएं। सब्जियों में कई प्रकार के विटामिन्स व निरल्स पाए जाते हैं, जिनसे हमारी बॉडी में पोषक तवों की कमी नहीं होती। साही इनमें कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है, जिससे आपका वजन भी नहीं बढता। इसके अलावा इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देते हैं। सब्जियों में पाए जानेवाले पोषक तत्व दर्द सेलडने में आपकी मदद करते हैं।

हरी व पत्तेदार सब्जियों के अलावा हरी मटर, टमाटर, पत्तागोभी, एवोकैडो आदि के सेवन से माहवारी के दर्द में बहुत आराम मिलता है।

दर्द की वजह से अक्सर रात को नींद नहीं आती, इसलिए रात को सोने से पहले 1 ग्लास गर्म दूध में खसखस मिलाकर पीएं।

पीरियड्स के एक हफ्त पहले से ही खट्टी व ठंडी चीजें खाना बंद कर दें, क्योंकि इससे बॉडी में शिथिलता आ जाती है, जिसके कारण दर्द ज्यादा होता है।

इन दिनों पाचनशक्ति कमजोर रहती है, उसे ठीक रखने के लिए पपीता खाएं।

अनन्नास में ब्रोमलेन नामक एंजाइम होता है, जो दर्द में आराम दिलाता है, इसलिए अनन्नास खाएं।

अदरक पीरियड्स में ज्यादा दर्द ना हो, इसलिए 1 कप पानी में अदरक का थोडा-सा रस मिलाकर 2 मिनट तक उबालें। उसके बाद थोडा-सा शहद मिलाकर पीएं। पीरियड्स के दौरान खाना खाने के बाद दिन में तीन बार इसका सेवन करने से पीरियड्स में कोई समस्या नहीं होती।

Mixed Bag

Ifairer