1 of 1 parts

कैसे पाएं फोटोजेनिक फेस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Jun, 2012

कैसे पाएं फोटोजेनिक फेस
यह एक इंसानी फितरत है कि इंसान सुन्दर न होते हुए भी सुन्दर दिखना चाहता है। और कहीं नहीं तो कम से कम फोटो में तो वह स्वयं को बेहद सुन्दर और आकर्षक नजर आना चाहता है। सुंदर फोटो हर व्यक्ति की चाहत होती है, पर सुंदर फोटो के लिए जरूरी है आपका मेकअप समय व अवसर अनुरूप हो। चाहे कोई भी अवसर हो आपका चेहरा हमेशा आकर्षक दिखे, इसकी जरूरत हमें हर वक्त पडती है। आज के जमाने में फोटो का कितना महव है यह हम सब जानते हैं, अकसर आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि हमारी फोटो अच्छी नहीं आती है, यह शिकायत हर किसी की रहती है। अगर आप अपनी तस्वीरों में आकर्षक लगना चाहती हैं तो बस आपको फोटो खिंचवाने से पहले जरूरत हैं कुछ बातों पर गौर करने की। यदि आप नीचे दी गई निम बातों पर गौर फरमाएंगी, तो यकीन मानिये अगली बार आप जब अपने फ्रेंन्डस को फोटो दिखाएंगी तो वो यह जरूर कहेंगे कि वाह आपका चेहरा तो एकदम फोटोजनिक है।
उद्देश्य और मेकअप- फोटो क्लिक करवाने से पहले यह तय करें कि आप फोटो किस उद्देश्य से खिचवा रही हैं, तो मेकअप उसी अवसर के अनुरूप किया जा सकता है। लेकिन आप बायोडेटा के लिए नॉरमल फोटो खिचवा रहीं हैं तो न्यूड मेकअप ही रखें । न्यूड मेकअप से अभिप्राय त्वचा की रंगत से मिलता-जुलता वह मेकअप है जो आजकल काफी प्रचलित है।
उटडोर फोटो और मेकअप- यदि आप नैचुरल लाइट में बाहर फोटो खिचा रही हैं तो मेकअप हल्का ही करें। जैसे-आंखों के नीचे कन्सीलर पीला इस्तेमाल करें और त्वचा के रंग से मेल खता हुए फंउन्डेशन का इस्तेमाल। उसके बाद ट्रान्सुलेट पाउडर डीप करके पीच ब्राउन स्किन टोन या सौफ्ट पिंक ब्लशर हल्का-सा लगाएं। आंखों पर भी सौफ्ट शेड के आईशैडो का यूज करें। फिर ट्रान्सपेंरेट मस्कारा और काजल लगा कर आंखों का मेकअप पूरा करें। आप चाहे तो आईलाइनर से भी अपनी आंखों को डेकोरेट कर सकती हैं। लिप्स पर बेज रंग की लिपिस्टक को नैचुरल गॉलोस के साथ लगाएं। यह मेकअप आपके व्यक्तित्व को निखारने के साथ-साथ सौम्यता प्रदान करेंगा।
इनडोर फोटो और मेकअप- इनडोर फोटो सेंशन के समय ज्यादातर फोटोग्राफर फ्लैश का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए आप डार्क मेकअप कर सकती हैं। होंठों पर गाढे रंग की लिपिस्टक लगा सकती हैं और आंखों को हैवी मेकअप का टच दे सकती हैं। लेकिल भुलकर भी हैवी ब्लशर की ज्यादा कोटिंग ना करें, क्योंकि ऎसे में मेकअप जरूरत से ज्यादा नजर आता है। इसके अलावा फंाउन्डेशन का चुनाव करते समय यलो टोन वाला फंउन्डेशन यूज कर सकती हैं। मेकअप करते समय लाइट कंसीलर का इस्तेमाल करें।
वैल डे्रस सैंस- फोटो खिचवाने जा रही तो सही प्रकार से डें्रसप हो जाएं, कहीं ऎसा ना हो किआप नॉर्मल गैटटूगेदर में भरी भरकम लिबास का चुनाव ना करें। इस बात का ध्यान रहें कि हर चीज समय और मौके के अनुरूप हो। इसलिए कैजुअल मौके पर कैजुअल ड्रैसप और पार्टी टाइम पर हैवी डै्रसप हो। साथ-साथ कपडे सही प्रकार से प्रेस भी होने चाहिए। सही पौस्चर जरूर- कई महिलाएं मेकअप और डें्रस सैंस में तो बाजी मर लेती हैं लेकिन फोटो खिचावाते वक्त एकदम फौजी मुद्रा में नजर आती है मतलब कि सावधान हो जाती हैं। भुलकर भी ऎसे ना करें, फोटो खिचवाते वक्त जरा सी नाजाकत के साथ हल्का सा पोस दे दिया जाए तो आपकी फोटो में चार चाँद लग जाएगे।
जानदार फोटो- केमरे में त्वचा की हर खामी बारीकी से नजर आती हैं इसलिए त्वचा की नमी बरकार रखने केलिए जौनसन बैबी क्रीम का इस्तेमाल करें और चेहरे पर मुस्कुराहट भी बरकार रखें।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer