1 of 1 parts

डिलिवरी के बाद भी कैसे रखें खुद को मेनटेन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Dec, 2012

डिलिवरी के बाद भी कैसे रखें खुद को मेनटेन
आमतौर पर डिलिवरी के बाद महिलाओं का वजन एकदम से बढ जाता है और वापस में शेप में आने में उन्हें काफी मेहनत करनी पडती है। लेकिन अगर डिलिवरी के बाद वह बच्चे की देखभाल के साथ-साथ अपनी फिटनेस को लेकर भी थोडी सजग हो जाएं तो दोबारा अपना फिगर पहले जैसा पा सकती हैं।

पहले डॉक्टर से सलाह करें फिटनेस वर्कआउट के लिए आप कितनी तैयार हैं, यह इस बात से पता चलेगा कि आप कितनी जल्दी रिकवर हो रही हैं। ऎसे में बिना चिकित्सकीय सलाह के कभी भी कोई एक्सरसाइज या वर्कआउट न शुरू करें। पहले डॉक्टर से इस बारे में जानकारी लें कि आपका शरीर एक्सरसाइज के लिए पूरी तरह तैयार भी है या नहीं।

शुरूआती दिनों में धीरे-धीरे वर्कआउट करें डिलीवरी नॉर्मल हो या सिजीरियन, शरीर को दोबारा उसी फॉर्म में आने में समय लगता है। ऎसे में अगर आप सोच रही हैं कि तुरंत ही आप आधे घंटे तक जॉगिंग करेंगी या जिम जाने लगेंगी तो आप गलत हैं। डिलिवरी के एक हफ्ते बाद से आप रोज सुबह 10 मिनट की हल्की वॉक ले सकती हैं या कुछ आसान योगासन कर सकती हैं जिनसे आपको ज्यादा स्ट्रेस भी न हो और आप तरोताजा भी महसूस करें। धीरे-धीरे अपने वर्कआउट का समय बढाएं और पूरी तरह रिकवर होने के बाद ही स्ट्रेस लें।

8 से 10 ग्लास पानी पिएं पानी शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन करता है और वर्कआउट से होने स्ट्रेस को दूर करता है। तो कम से कम दिन में आठ से दस ग्लास पानी जरूर पिएं जिससे शरीर डिहाइड्रेट न हो।

एक बार में पेटभर खाना ना खाएं डिलिवरी के बाद डाइटिंग का तो सोचिए भी मत। इससे आपका वजन जरूर गिरेगा पर हेल्दी तरीके से नहीं। ऎसे में आप ये कर सकती हैं कि दिन में कई बार खाएं लेकिन कम मात्रा में डाइट लें। साथ ही, बार-बार स्त्रैक्स खाने के बजाय सैलेड, फल और अनाज भरपूर मात्रा में लें। चाहें तो सॉलिड डाइट की जगह सूप और जूस ले सकती हैं।
 स्तनपान से न कतराएं यह गलतफहमी छोड दें कि बच्चे को लंबे समय तक स्तनपान खराने से फिगर खराब होता है। कई शोधों में यह बात प्रमाणित हो चुकी है कि स्तनपान से कैलोरी बर्न होती है। चिकित्सकों का मानना है कि नियमित रूप से स्तनपान कराने से शरीर से 500 कैलोरी घटती है। यानी स्तनपान से आपका बच्चा तो सेहतमंद होगा ही, साथ ही आप भी फिट दिखेंगी।

फिटनेस के लिए पसीना बहाएं
हालांकि सर्दियों के समय पसीना बहाना बहुत मुश्किल है लेकिन अपना वर्कआउट बढाते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पसीना निकलने जितना वर्कआउट आप जरूर करें। बाहर न सही तो घर पर ही योगासन, ट्रेडमिल, हल्की एक्सरसाइज या डांस के माध्यम से आप ज्यादा से ज्यादा पसीना बहाएं।

Mixed Bag

Ifairer