1 of 1 parts

हाउस ऑफिस को कैसे बनाएं यूनिक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Aug, 2012

हाउस ऑफिस को कैसे बनाएं यूनिक
आजकल घर बैठकर काम करने का फैशन इन दिनों काफी चलन में है। बडे महानगरों में तो लोग अपने घर में ही ऑफिस को ऑपरेट कर रहे हैं। जब भी आप अपने घर में ऑफिस क्रिएट करें तो आपको कुछ अलग और खास बातों को ध्यान में रखना होगा। ऑफिस के लिए सबसे जरूरी है कि आप घर का एक शांतिभरा ऎरिया लें। इसके लिए आपको अपने घर के इंटीरियर में कुछ महत्वपूर्ण चेन्ज करवाना होगा।

घर के किन हिस्सों में बना सकते हैं ऑफिस-
अपने घर के किसी एक खास हिस्से को ऑफिस में कन्वर्ट कर सकते है। सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि उापके घर में खाली स्थान कौनसा हैक् ऎसी जगह जो काम में नहीं आ रही। अगर आपका ऑफिस वर्ककुछ ही घंटों का है तो आप अपने स्टडी और लिविंग स्पेस में भी पार्टिशन कर सकते हैं।
अबर आप काम ज्यादा समय का है तो आपको घर में ही एक अलग स्थान की तलाश करनी होगी। आप अपने स्टोर रूम, गैरेज, घर के बेसमेंट या एक्स्ट्रा बॉलकनी का रेनोवेशन करवाकर उसे ऑफिस की तरह यूज कर सकते हैं।

ऑफिस का फर्नीचर हो आरामदायक

घर में खोले जाने वाले ऑफिस का फर्नीचर कम जगह घेरने वाला और कम्फर्टेबल होना चाहिए। अपनी ऑफिस टेबल के लिए कॉम्पैक्ट साइज के कम्प्यूटर, कीबोर्ड और स्मार्ट चेयर का चुनाव करें। ऑफिस में सामान व्यवस्थित रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा अलमारियाँ और कैबिनेट होने चाहिए। फर्नीचर कम जगह घेरने वाला हो और थोडा सी जगह खाली भी रहे इस बात का खास ध्यान रखें।

चुनें घर का शांत कौना
ऑफिस बनाने के लिए आपको एक ऎसे कमरे का चुनाव करना होगा जहां आप डिस्टर्ब ना हों। आप खुद को घर से अलग महसूस कर सकें और घर में होने वाली आवाजें आपके काम में दखल ना डालें।
यदि आप फ्लैट में रहते हैं तो आप ऑफिस के लिए साउन्ड प्रूफ सिस्टम का यूज कर सकते है। इस आस-पास की आवाजें आपके काम में दिक्कत नहीं करेंगी। अबरआप डबल स्टोरी में रहते हैं तो एक मंजिल की पूरी तरह से ऑफिस के लिए समर्पित कर सकते है।

 वेंटीलेशन का भी रखे ध्यान
अपने ऑफिस के लिए आपको एक प्रॉपर वेंटीलेशन वाला हवादार कमरा चुनना चाहिए। ऎसा ऑफिस आपकी काम करने की क्षमता को बढाएगा। साथ ही आपके कमरे में ताजी हवा का होना भी जरूरी है। इससे आपका काम बेहतर तरीके से हो पाएगा। वेंटीलेशन के साथ घर के ऎसे कोने में ऑफिस बनाएं जहां पर नेचुरल लाइटिंग हो। घर के जिस हिस्से में पूरे साल आपको सूरज की रोशनी मिलती हो वहीं ऑफिस क्रिएट करें।

Mixed Bag

Ifairer