1 of 1 parts

घर में हो छोटा सा किचन गार्डन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

घर में हो छोटा सा किचन गार्डन
मार्केट में आजकल सभी तरह की सब्जियां मिलती हैं, लेकिन कुछ सब्जियों को आप अपने घर में ही उगा सकती हैं। आपके पेड-पौधे हैल्दी रहें और अच्छी सब्जियां मिलें, इसकेलिए कुछ खास बातों का ख्याल अवश्य रखें।

सब्जियां उगाना साग मिट्टी, गोबर ओरजरासी पत्ती की खाद के कॉम्बिनेशन में साग के बीज डालें। चौलाई और कुल्फे के साग गर्मियों में और मैथी और पालक के साग सर्दियों में उगाए जाते हैं। वैसे पालका का साग आप 12 महीने में कभी भी उगा सकती हैं। साग के अच्छे विकास के लिए यूरिया डाला जाता है। आप दाल-चावल का धोया हुआ पानी डालें, तो पौधों को पूरी पौष्टिकता मिलेगी और इनका विकास जल्दी होगा। लिक्विड खाद का यूज इसके लिए जरूरी है।

बैंगन हरे और बैंगनी कलर के लम्बे बैंगन की वेराइटी गमलों में खूब फलती है। टमाटर गोबर की खाद और मिट्टी के कॉम्बिनेशन में गमले तैयार करें और टमाटर के पौधे लगाएं। टमाटर पत्तियों में जल्दी कीडा लग जाता है। इसके लिए आप राख और हल्दी पाउडर मिलाकर पत्तों पर छिडकें।

कैसे करें गमले की तैयारी
आजकल बाजार में प्लास्टिक के गमले मिल रहे हैं, लेकिन उसकी तुलना में मिट्टी के गमले में पौधों को विकास सही तरीके से होता है। इसीलिए गमला मिट्टी का खरीदें, तो बेस्ट है।

पालक, मैथी और चौलाई लम्बे और चौडे गमलों में उगा सकती हैं। इन्हें उगाने के बाद इन पौधों को अन्य किसी गमले में ट्रांसफर ना करें। जैसे जैसे ये बडे होंगे और उन्हें ट्रिम करके यूज करती रहें। 4-5 बार कर सकती हैं। उसके बाद जडें मोटी और पौधों का विकास बहुत कम होने लगता है। अब इनको जड से निकाल कर हटा दें। मिट्टी बदल कर अन्य सब्जियां उगाने के लिए फिर से गमले तैयार करें।

अगर आप अपने हब्र्स को ज्यादा हरा बनाना चाहते हैं, तो खट्टे फलों के छिलके जैसे संतरे और नींबू के छिलके 3 दिन तक पानी में रखें। इस पानी का सिर्फ 1/2 मग पानी गमलों में डालें।

Mixed Bag

Ifairer