1 of 1 parts

इन टिप्स को आजमाएं और बनाएं अपनी हॉस्टल लाइफ यादगार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Oct, 2012

इन टिप्स को आजमाएं और बनाएं अपनी हॉस्टल लाइफ यादगार
हॉस्टल के दिन सबके लिए यादगार होते हैं। फिर चाहे वह कोई सेलिब्रिटी हो या कोई आम आदमी। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके हॉस्टल के दिन खूबसूरत बने रहें, दरअसल, ये दिन होते ही बेहद शानदार हैं। तभी तो सालों बाद भी इन्हें याद करके सबके चेहरे पर चमक आ जाती है। आप भी हॉस्टल में इन बातों का खास ध्यान रखें।
शेयरिंग एण्ड अजस्टमेंट
यहां रहने से शेयरिंग हैबिट भी डिवेलप होती है। साथ ही अजस्टमेंट की सबसे बेहतर क्लासेज भी यहीं मिलती हैं। आप लाइफ में फ्रेंडशिप अपनी चॉइस से करते हैं, लाइफ पार्टनर भी खुद चुनते हैं, लेकिन रूममेट को चुनना आपके अधिकार में नहीं होता। ऎसे में उसके साथ अजस्ट करना कोई छोटी-मोटी बात नहीं। हो सकता है कि किसी और स्टेट या रीजन से आए रूममेट के साथ सामंजस्य बिठाने में आपको शुरू में थोडी तकलीफ हो, लेकिन लॉन्ग टर्म में यह आपके लिए लनिंग एक्सपीरियंस साबित होगा।
न करें इरिटेट
लाउड म्यूजिक न बजाएं। ईयरफोन यूज करें। और हां, फोन या मैसेज की रिंगटोन अक्सर दूसरों को इरिटेट करती है। इसलिए इनके वॉल्यूम को भी मैक्सिमम पर न रखें। फोन पर पर्सनल बातें चिल्ला-चिल्लाकर न करें। दूसरों की पर्सनल बातें भी कान लगाकर न सुनें। और अगर सुन भी लिया, तो उसका प्रचार न करें। अक्सर बडे झगडों की वजह ऎसी छोटी बातें ही होती हैं। अगर कॉमन टीवी है, तो वहां भी डेमोसी बरकरार रहने दें।
कॉन्टैक्ट नंबर
अपने पैरंट्स के टच में रहें, इससे आपको होम सिकनेस नहीं होगी।
हॉस्टल कॉन्टैक्ट नंबर के अलावा, अपने रूममेट और अच्छे फ्रेंड्स का सेल नंबर अपने पैरंट्स को दे दें। अगर कभी आपका फोन नॉट रीचेबल हुआ तो आपके पैरंट्स को आपको कॉन्टैक्ट करने में आसानी होगी।
स्टडी पर फोकस
अपने हॉस्टल मेंबर्स के लिए फ्रेंडली और हेल्पफुल रहें। लेकिन किसी के भी पर्सनल मामलों में दखल न दें। हां, अगर आपके रूममेट्स आपकी स्टडी में जान-बूझकर डिस्टर्ब कर रहे हैं, तो उन्हें समझाएं। अगर इससे भी काम नहीं चलता, तो अपने हॉस्टल वार्डन को बताने में देरी न करें।
पार्टिसिपेट करें
अपने आप में खोए-खोए से न रहें। हॉस्टल में होने वाले फंक्शंस में पार्टिसिपेट करें। इससे आपकी ही पर्सनैलिटी डिवेलप होगी।
आई बैंड
अपने पास आई बैंड और इयर प्लग जरूर रखें। हो सकता है कि आपके रूममेट को रतजगा करने की आदत हो। फिर चाहे वजह स्टडी हो, फोन पर गपियाना हो या फिर लैपटॉप पर मूवीज देखना। इसलिए बेहतर होगा कि आप पूरी तैयारी के साथ कमरे में आएं।
हेल्दी स्त्रैक्स
हॉस्टल में कई राज्यों से बच्चे आते हैं और सबका टेस्ट भी अलग होता है। जाहिर है कि ऎसे में मेस का खाना अक्सर सबको पंसद नहीं आता। बेहतर होगा कि आप अपने साथ कुछ हेल्दी स्त्रैक्स, ड्राई फू्रट्स और पैकेज्ड फूड आइटम्स अपने साथ रखें। अगर आपको लेट नाइट स्टडी करने की आदत है, तब भी ये स्त्रैक्स आपको एनर्जेटिक फील कराएंगे।
न करें शो ऑफ
सबके साथ सिंपल और स्वीट बने रहें। फ्रेंडली व्यवहार करें। आपके हॉस्टल का वार्डन चाहे कितना भी ख़डूस हो, उससे रिलेशन न बिगाडे। क्योंकि अगले 3-4 साल तक आपको उनकी छत्रछाया में ही रहना है। अपनी एक्सपेंसिव चीजों को शो ऑफ न करें। अपने फैंसी मोबाइल या दूसरे गैजट्स को अपना स्टेटस सिंबल न बनाएं।
सेफ्टी चेक
रूम को लॉक किए बगैर बाहर न निकलें। अपने क्लोद्स और एक्सपेंसिव आइटम्स पर नजर रखें। सुनने में यह भले ही आपको कडवा लगे, लेकिन हॉस्टल में पलक झपकते आपकी चीजें चोरी हो सकती हैं। अपनी हर रोज के जरूरत की चीजों फेस वॉश, लोशन और शैम्पू वगैरह को भी फेंककर न रखें। वरना आपके हॉस्टल मेट्स इन्हें यूज करके खत्म कर देंगे और जरूरत पडने पर आप मुंह देखते रह जाएंगे। आप भी दूसरों की चीजें यूज न करें और अपनी प्राइवेसी रखें।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer