1 of 1 parts

होम मेड हेयर पैक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Jan, 2012

होम मेड हेयर पैक

ड्राई बालों के लिए

सामग्री: 3-4 अंडे, मेथीदाने, तौलिया, कंडीशनर।

विधि:मेथीदानें को क्रश कर लें, अंडे की सफेदी में इसे मिला लें। ब्रश की सहायता से इस पेस्ट को बालों मे लगा लें। 30 मिनट तक लगाकर सुखाएं। बालों को ठडें पानी से धो लें। 15 मिनट तक गर्म तौलिया बालों में लपेटें और फिर दो दिन बाद कंडीशनर लगाएं। यह पैक ड्राई और डिसकलर्ड हेयर के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

सॉफ्ट-सिल्की बालों के लिए

दो टेलबस्पून त्रिफला, दो टेबलस्पून आंवला पाउडर, एक कप दही लेकर पेस्ट बना लें। शैंपू करने से पहले इस पेस्ट को 20 मिनट तक बालों में लगाएं। बाल हो जाएंगे सॉफ्ट व सिलकी। दही बालों को मॉइश्चराइज व कंडीशन करेगा, त्रिफला हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद है और आंवला बालों को असमय सफेद होने से बचाता है।

शाइनी बालों के लिए

दो अंडों की जर्दी, एक कप दही, एक टेबलस्पून आंवला पाउडर लेकर मिस्क कर लें। शैंपू करने से पहले इस पेस्ट को 20 मिनट तक बालों में लगाएं। इस पैक मे दो टीस्पून नींबू का रस भी मिला सकती है, क्योंकि इससे बालों को चमक देने वाली तेल की ग्रंथियां सक्रिय हो जाती है।

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए

एक टीस्पून नीम का रस, एक कप नारियल या जैतून का तेल और एक कप बीटरूट जूस लें। नीम के रस को तेल में मिला लें और इससे 20 मिनट तक मसाज करें। फिर बीटरूट जूस को बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद शैंपू कर लें। नीम से सबसे ब़डा फायदा यह होगा कि डैंड्रफ दूर होगा, बालों में चमक भी आएगी।

स्ट्रॉन्ग बालों के लिए

नारियल के गर्म तेल मे कोकोनट मिल्क मिलाकर बालों में मसाज करें। 5 रेड हिबिस्कस के फूल, 1/4 कप मेथीदाने रातभर भीगे हुए, 1/4 कप करीपत्ता, 1/4 कप नारियल। सभी सामग्रियों के साथ हिबिस्कस की पत्तियों को पीसकर छान लें, फिर इससे बालों में मसाज करें। 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।

बाल झ़्ाडना

कारण : तनाव, घबराहट, हेल्दी डायट न लेना, बहुत ज्यादा केमिकल्स और कास्मेटिक्स का प्रयोग

होम रेमेडीज

रोजना 10-15 मिनट नारियल या बादाम तेल से हल्के हाथों से स्केल्प मसाज करें।

नीम की पत्तियों को पानी में उबालें, ठंडा करके छान लें और इस पानी से बाल धोएं।

हफ्ते में एक दिन बादाम व केस्टर ऑयल को गुनगुना करके बालों की जडों में मालिश करें।

बादाम तेल से हेयर मसाज करने से बालों का झ़्ाडना काफी कम हो जाएगा।

जिस हिस्से मे बाल झडने से गंजापन उभरने लगे, वहां प्याज को तब तक रगडें, जब तक वो हिस्सा लाल न हो जाएं, उसके बाद वहां शहद लगाएं। दिन में एक बार ये प्रयोग जरूर करें, फायदा होगा।

अंडे की जर्दी और शहद मिलाकर बालों की जडों में मसाज करें।

हिबिसकस के कुछ फूल लेकर नारियल तेल में उबालें। इसे छानकर बोतल में भर लें। यह तेल बालों के झडने व गिरने को नियंत्रित करने के साथ-साथ बालों को हेल्दी भी बनाता है।

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, फल और अंकुरित चीजें शामिल करें। प्रोटीनयुक्त आहार ज्यादा लें। दूध, छाछ, दही, व्हीट जर्म, सोयाबीन, नट्स और साबुत अनाज लें।

बालों को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए ऑयल मसाज के वक्त सिर के प्रेशर पॉइंट्स पर दबाव देते हुए मसाज करे। इससे रिलेक्स भी फील करेंगी।

बालों को सावधानीपूर्वक हैंडल करना चाहिए। अधिक रगड से वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

तनाव से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए तनावमुक्त रहें और नियमित एक्सरसाइज करें।

विटामिन बी 6 व जिंक के डाइटरी सप्लीमेट लें।

बालों का असमय सफेद होना

कारण -जरूरत से ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन, शराब, मीट, तली चीजें या ऎसी डाइट जिससे शरीर में पित्त बढें।

होम रेमेडीज

दो टीस्पून मेहंदी पाउडर, एक टीस्पून दही, एक टीस्पून मेथीदाना पाउडर, एक टेबलस्पून कॉफी, दो टेबलस्पून मिंट जूस और दो टेबलस्पून तुलसी के पत्तों का रस। इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें और यह पेस्ट दो घंटे तक बालों में लगाकर रखें। ज्यादा गहरा रंग लाने के लिए पेस्ट को 3-4 घंटे तक लगाकर रखें। इसके बाद किसी भी नेचुरल शैंपू से बाल धो लें।

ताजा अदरक को कद्दूकस कर लें। शहद के साथ मिलाकर जार में रख लें। इसे रोजाना एक टीस्पून लेकर खांए। क मेंहंदी, एक अंडा, आधे नींबू का रस, एक टेबलस्पून इंस्टेंट कॉफी पाउडर लेकर मिक्स करके बालों में लगाएं। 45 मिनट बाद बालों को धो लें। स्केल्प में खुजली कारण - तनाव, प्रदूषण, गर्मी या फिर किसी शैंपू की एलर्जी के कारण भी ऎसा हो सकता है। होम रेमेडीज क जैसमिन की ज़डों को नींबू रस के साथ पीस लें। इससे स्केल्प और बालों को धोएं। क बाल धोने के बाद उन्हें जोर से रगडकर पोछे, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढेगा और स्काल्प की स्किन हेल्दी रहेगी।

सलाद, पालक या गाजर का रस पीएं, बाल व स्केल्प हेल्दी रहेगे। क पकी हुई उडद दाल और मेथीदाने के पेस्ट से हफ्ते में 2-3 बार बाल धोएं। क नारियल या सरसों के तेल से हफ्ते में कम से कम 3 बार मालिश करें। जितना ज्यादा तेल मालिश करेगी, स्केल्प उतनी ही हेल्दी रहेगी।

Mixed Bag

Ifairer