1 of 1 parts

घर का सँवारें सलीके से

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Sep, 2012

घर का सँवारें सलीके से
हम अपने घर को सुन्दर ढंग से व्यवस्थित करना चाहते हैं, पर कई बार समझ नहीं आता कि इसके लिए हमें क्या तारीका अपनाना चाहिए। इसीलिए यहां दिए जा रहे हैं, कुछ ऎसे आसान टिप्स जिन्हें अपना कर घर की सभी जरूरी चीजों सुन्दर और व्यवस्थित ढंग से रखी जा सकती हैं। बेडरूम के लिए ऎसा साइड टेबल चुनें, जिसके निचले हिस्से में रोजमर्रा जरूरत की छोटी चीजें रखने के लिए पर्याप्त स्थान हो। आजकल ड्राइंगरूम के लिए भी स्टोरिज फें्रड्ली फर्नीचर का चलन बढता जा रहा है। अब सोफे में बॉक्स बेड की तहर सामान रखने की जगह होती है। इसके अलावा सेंटर टेबल के भीतर भी ऎसी ड्रॉर होती है, जिसमें पत्र-पत्रिकाएं रखी जा सकती हैं। अगर किचन की भीतरी दीवारें ज्यादा मोटी हों तो उन्हें काटकर उनमें क्रॉकरी रखने के लिए कैबिनेट बनवाला जा सकता है।
किचन की सफाई से जुडी चीजें जैसे-डस्टर, क्लीनिंग ब्रश और लिç`ड सोप आदि रखने के लिए सिंक के पास छोटा सा कवर्ड एरिया होना चाहिए। अगर आपके घर के भीतरी हिस्से में सीढियाँ हों तो नीचे की खाली जगह में स्लाइडिंग डोर लगवाकर कर उसका इस्तेमाल स्टोरिज एरिया के रूप में किया जा सकता है। वहां ऎसी चीजें रखी जा सकती हैं जो रोजाना हमारे इस्तेमाल में नहीं आतीं, पर उन्हें सम्भाल कर रखना भी जरूरी होता है। अगर बच्चो छोटे हों तो उनके कमरे में आकर्षक डिजाइन वाला प्लास्टिक कंटेनर होना चाहिए, ताकि उसमे खिलौने सम्भालकर रखे जा सकें। चीजें व्यवस्थित रखने के लिए मॉडयूलर किचन बहुत अच्छा ऑप्शन है।
ज्यूलरी और ऎसी ही दूसरी एक्सेसरीज के लिए बेडरूम में डे्रसिंग टेबल के साथ वर्टिकल स्टोरिज की व्यवस्था होनी चाहिए। आपका घर साफ-सुथरा और व्यवस्थित दिखाई दे, इसके लिए उसके किसी एक हिस्से में छोटा-सा यूटिलिटी एरिया जरूर होना चाहिए। जहां घर की सफाई से सम्बन्धित सामान, लांड्री बैग, शू रैक, कपडे प्रेस करने की टेबल और टूल बॉक्स आदि रखे जा सकें। मौसम के अनुसार कपडों की जरूरतें बदलती रहती हैं। ऎसे कपडों को सुरक्षित रखने के लिए बॉक्स बेड अच्छा ऑप्शन है। इससे कम जगह में ज्यादा चीजें सुरक्षित रखी जा सकती है।

Mixed Bag

Ifairer