1 of 1 parts

घर में आने दें सूरज की मखमली किरणें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 July, 2012

घर में आने दें सूरज की मखमली किरणें
सुबह सवेरे सूरज की मखमली किरणों के कमरे में आने पर खुशनुमा, ताजगी भरे वातावरण में नींद खुले, अपने सपनों के घर के बारे में कल्पना करते हुए हर किसी की इच्छा होती है कि खुला, हवादार, धूप वाला घर मिले। यह इच्छा छोटे शहरों में फिर भी पूरी हो जाती है, लेकिन वहीं महानगरों में जीवन का विस्तार जितना बडा होता है। रहने सहने का स्थान उतना ही सीमित होता है। बडे शहरों में रहने की एक ही शर्त होती है। बडे शहरों में रहने की एक ही शर्त होती है कि कोइर शर्त न रखो। यहां आवसीय समस्या इतनी गम्भीर है कि सिर छिपाने को एक छत मिल जाए। उतना ही काफी होता है ऎसे में धूप वाला घर मिले, यह जरूरी नहीं। लेकिन जिस घर में धूप न आती हो, वहां रहना भी आसान नहीं है। जहां दिन में भी अंधकार छाया हो, ऎसे घर में रह कर तो कोई भी व्यक्ति अवसादग्रस्त हो सकता है। पर अगर ऎसे घर में रहना ही पडे, तब क्या किया जाएक् आइए जानते हैं कु छ ऎसे प्रकार जिन्हेे अपना कर घर को प्रकाशयम बनाया जा सके। दीवारों के पेंट का कलर घर को एक विशिष्ट स्टाइल प्रदान करता है जिन घरों में धूप की कमी होती है, उनमें हल्के और ग्लौसी फिनिश वाले पेंट रोशनी को प्रतिчेबबित करते हुए अंधेरे का आभास नहीं होने देते। अंधेरे वाले घरों में सफेद, क्रीम हल्के नीचे, गुलाबी हरे कलर इस उद्दशेय के लिए बिल्कुल फिट बैठते हैं। यह रंग खिडकियों से आने वाले उजाले को पूरे कमरे में फै लाते हैं, जिससे घर के रोशन होने का एहसास होता है। मोटे कपडे और गहरे रंग के परदे खिडकियों से आने वाले प्रकाश को रोक देंगे।
इसलिए बेहतर होगा कि परदे झीने फैब्रिक और हल्के कलर जैसे सुनहरा, क्रीम, पीला के हों। जिनसे प्रकाश छन कर अन्दर आ सके।
ट्यूबलाइट अधिक होनी चाहिए, घर में धूप ना आती हो, तो कमरे में सिर्फ एक लाइट होने से काम नहीं चलेगा। दीवारों पर लगी टयूबलाइटों के अलावा फ्लोर लैंप भी होने चाहिए। जिससे कि कमरों के कोने भी प्रकाशित हो सकें। एक बात का खास ध्यान रखें कि लैंप शेड्स गहरे ना हों, बल्कि सफेद या हल्के रंग के हों जो रोशनी को सही तरह से पूरे कमरे में फैला सकें। अलमारियों में भी बल्ब लगवाएं। जो खोलने पर जल उठें और आप को सामान निकालने में आसानी हो। किचन काउंटर और फर्श सफेद या क्रीम मार्बल का रखें ताकि वह रोशनी को प्रतिबिंबित करे। इसी तरह डायनिंग अेबल और सैंटर टेबल कांच की रखें जिससे कि प्रकाश प्रतिबिंबित हो। खिडकी के बजाय कांच का स्लाइडिंग दरवाजा भी लगवा सकते हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा रोशनी घर में आ सके। आजकल दीवारों पर सजाने के लिए पेंटिंग्स के अलावा बडे आईने लगाने का भी बहुत चलन है।
हालांकि पेंटिंग्स की तरह बहुत सारे आईने नहीं लगा सकते, लेकिन एक आईना सजावट के साथसाथ कमरे की रोशनी को भी काफी बढा सकता है। इसके लिए खिडकी के सामने वाली दीवार पर एक बडा आईना लगा दें। यह खिडकी सेआ रही रोशनी को प्रतिबिंबित कर पूरे कमरे में प्रकाश भर देगा। बैडशीट और सोफा कवर भी सपुद या हल्के कलरों के हों तो कमरा ज्यादा प्रकाशमय लगेगा। यदि सबसे ऊपरी मंजिल पर रहते हों और प्राइवेसी की समस्या नहीं है, तब स्काई लाइट लगवाना भी एक ऑप्शन हो सकता है। सजावट की चीजें भी ऎसी हों, जो प्रकाश प्रतिबिंबित करें जैसे कांच अथवा क्रिस्टल के फूलदान या शोपीस।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer