1 of 1 parts

अब सफाई से कैसा घबराना!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Oct, 2012

अब सफाई से कैसा घबराना!
घर को शिफ्ट कर के किसी नए घर में जाना बडा ही थकाऊ काम होता है। नए घर पर शिफ्ट करने के बाद अपने समान की पैकिंग खोलने से पहले उस घर की सफाई करनी पडती है। इसलिये यहां पर कुछ ऎसे सिंपल से टिप्स दिये हुए हैं जो आपका काम बहुत आसान कर देगी।

खिडकियां और दरवाजे- घर में सबसे पहले इन्हें साफ करें क्योंकि यहां पर मकयां अपने जाले फैला देती हैं और धूल-मिट्टी भी बहुत होती है। अगर दरवाजे लकडी के हैं तो उसे सूखे कपडे से साफ करें और खिडकियों के शीशे को पेपर से साफ करें। शीशे पर लगे धब्बों को नींबू और पानी के घोल या फिर साबुन के घोल से साफ कर सकती हैं।
कमरा- अगर आपका घर सेमी फर्निश है तो उसमें आपको बेड और गद्दा साथ में मिलेगा लेकिन आपको किसी का प्रयोग किया हुआ गद्दा यूज नहीं करना चाहिये। कद्दा और बेड को 2-3 घंटे सूरज की धूप दिखा दे जिससे बैक्टीरिया मर जाए। कमरे में शेल्फ के अंदर पहले न्यूजपेपर बिछाये और फिर कपडे आदि रखें।
जमीन- घर की जमीन को बेकिंग सोड या फिर नींबू का रस मिले हुये पानी से साफ करें। आप चाहें तो कुछ बूंदे वाइट वेनिगर की भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे टाइल्स बिल्कुल चमक उठेगे।
बाथरूम- बाथरूम में कीडे-मकौडे और कॉकरोच को मारने के लिये सबसे पहले कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग करें। उसके बाद झाडू लगा कर पानी से सफाई करें। टॉयलेट सीट को भी क्लीनर डाल कर कुछ देर छोड दें और फिर साफ करें।
एयर फ्रेशनर- जब घर साफ हो जाए तब एयर फ्रेशन छिडकना ना भूलें। फिर जब आप दूसरे दिन घर का दरवाजा खोलेगे तब आपको बदबू नहीं बल्कि खुशबू आएगी।

Mixed Bag

Ifairer