1 of 1 parts

हेपेटाइटिस में लें हेल्दी डाइट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

हेपेटाइटिस में लें हेल्दी डाइट
बॉडी में होने वाले कुछ रोग ऎसे होते हैं जो सबसे ज्यादा प्रभाव लिवर पर ही डालती हैं, लिवर का काम खाने पचाने का होता है। पचे हुए खाने से ही बॉडी को एनर्जी मिलती है, जिस से बॉडी अपना काम सही तहर से करता है। एक आम धारण यह होती हैकि लिवर केवल शराब पीने से ही खराब होता है। यह सच है कि शराब लिवर को बहुत हद तक खराब करती है। जब कि सचाई यह है कि केवल शराब ही लिवर को खराब नहीं करती है, हेवेटाइटिस बी और सी और दूसरी कई बीमारियां भी लिवर को खराब करती हैं।

लिवर की बीमारियों के मामलों को ले कर आई एक रिपोर्ट से पता चलता है कि जिन मामलों में लिवर का ट्रांसप्लांट किया जाता है उन में 50प्रतिशत हेपेटाइटिस बी और सी के साथ ही लिवर दूसरी बीमारियों के कारण खराब हुए थे।

इसके अलावा लिवर कैंसर और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियां भी लिवर को प्रभावित करती हैं।

इन बीमारियों में अपनी मरजी से दवा नहीं लेनी चाहिए। हेवेटाइटिस की बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे ज्यादा जरूरी होता है। यह टीका बच्चों और बडों सभी को बीमारियों से बचाता है। बचपन में लगवाया गया टीका ज्यादा असरदार होता है।

डाइट का रखें ध्यान लिवर की बीमारियों में मरीज को पौष्टिक खाना लेना चाहिए। कार्बोहाइडे्रट वाली सब्जियां खने से बॉडी को ज्यादा ताकत मिलती है। फलों का जूस भी पीना सही रहता है।

घर में स्वच्छ तीरके से निकाले गए जसे का सेवन करें। बाहर निकाले गए जूस में गन्दगी की सम्भावना होती है। इसलिए इस तरह के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। सही तहर के खानपान के खान-पान से अलग-अलग तरह के विटामिन भी बॉडी में पहुंचते हैं और उस के अन्दर रोगों से लडने की क्षमता का विकास करते हैं। इसके लिए ताजे फल, हरी सब्जियां और दालों का सेवन ठीक मात्रा में करना चाहिए। इस के साथ ही दही का प्रयोग भी करना चाहिए।

बॉडी में विटामिन सी का मात्रा को पूरा करने के लिए हरी सरसों, नींबू, संतरा, फूलगोभी, स्ट्रोबेरी, आम शिमलामिर्च और ब्रोकलीका सेवन करना चाहिए। विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए बादाम, सूर्यमुखी के बीज, नाशपाती, टमाटर, सभी तहर के अनाज और हरे पत्ते वाली सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा सोयाबिन, एग योक, मछली, चना और ब्राउन राइस को खाने में उचित मात्रा में शामिल करना चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer