1 of 1 parts

हैल्दी लेडी हैप्पी फैमली

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 July, 2012

हैल्दी लेडी हैप्पी फैमली
एक स्वस्थ महिला ना सिर्फ बेहतर ढंग से अपने परिवार को चला सक ती है, बल्कि पूरे घर को पोजिटिव ऎनर्जी से भी भरपूर रखती है। अक्सर स्त्री घर के सभी सदस्यों के लिए फ्रिकमंद रहती है पर अपने लिए ही समय नहीं निकाल पाती। ना ही अपने खानपान या आराम का ध्यान रखती है। छोटी-बडी बीमारी को भी नजरअंदाज करती है। नतीजा, वह धीरे-धीरे कमजोर और चिडचिडी होने लगती है। फिर चाह कर भी अपने दायित्वों को सही ढंग से नहीं निभा पाती। इस का असर पूरे परिवार की सेहत और खुशहाली पर पडने लगता है। ऎसी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है स्त्री अपना भी खयाल रखे, क्योंकि वह खुद फिट रहेगी तभी पूरे परिवार को खुशियों का तोहफा दे सकेगी। सेहत पर नजर महिलाएं अपनी बाहरी खूबसूरती निखारने के लिए तो हमेशा नएनए फैशन के कपडों, ज्वैलरी और सौन्दर्यप्रसाधनों पर नजर रखती हैं। पर क्या यह जरूरी नहीं कि वे अपनी सेहत पर भी नजर रखेंक् आखिर अंदरूनी फिटनैस का असर ही तो व्यक्तितत्व पर दिखता है।
रेग्युलर चैकअप जरूर है वेट कंट्रोल- हार्टअटैक, डायबिटीज, जौइंट पेन जैसी समस्याएं मोटापे का ही नतीजा होती हैं । इसलिए फिट औरहैल्दी रहने के लिए वेट पर कंट्रोल रखें। खासकर 40 के बाद वजन ना बढने दें। नियमित रूप से वजन चैक कराती रहें। कोलैस्ट्रोल प्रोफाइल- कम से कम 3-4 सालों में 1 बार कोलैस्ट्रौल लेवल की जांच जरूरी है, क्योंकि अधिक कोलैस्ट्रौल लेवल ही हार्टअटैक आदि कीवजह बनता है। हर 2-3 साल में 1 बार फास्टग ब्लड शुगर टेस्ट भी जरूरी है।
ब्लडप्रैशर- बी पी ज्यादा होने पर दिलदिमाग, आंखों औरगुरदे प्रभावित हो सकते है। बी पी कम होने भी कमजोरी की वजह बनता है। इसलिए नियमित रूप से बी पी चैक कराती रहें।
पैल्विक ऎग्जामिनेशन- सर्विक्स कैं सर इन्फर्टिलिटी जैसी समस्याओं के प्रति समय रहते सचेत रहने के लिए जरूरी है 2-3 सालों के अंतराल पर ये जांचें कराती रहें।
आंखों का चैकअप- हर साल कम से कम 1 दफा दांतों के डॉक्टर से दांतों का चैकअप भी जरूर कराएं।
स्किन चैकअप- स्किन के प्रति भी लापरवाही ना बरतें। हर 3 साल पर 1 बार चैकअप कराएं वाकि डॉक्टर बता सके किस की तरह के अनयूजुअल मोल्स या स्किन चेंजेज तो नहीं।

Mixed Bag

Ifairer