1 of 1 parts

इम्तहानों में बच्चों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

इम्तहानों में बच्चों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स
एग्जाम के दिन आते ही हर घर में पेरेन्ट्स अपने बच्चों के खानपान की ओर स्पेशल ख्याल रखने लगते हैं। इम्तहानों में बच्चों की स्मरण शक्ति तेज हो जाती है! तो आइये जानते है एग्जाम में बच्चों को दिए जाने वाली हेल्दी डाइट के बारे में।

सब्जियों का प्राकृतिक रंग उनमें मौजूद निनरल्स व विटामिन्स के कारण होता है। जितनी रंगविरंगी सब्जियां बच्चो के खानपान में शामिल करेंगे, उसे उतने ही प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स प्राप्त होंगे। बच्चो को खीरा, गाजर, चुकंदर बंदगोभी, ब्रोकली, पालक, टमाटर, बेबीकॉर्न आदि की स्वादिष्ट डिश बना कर खिलाएं।

फलों की तरह सब्जियों में काफी एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। उनमें बॉडी के लिए आवश्यक नमक, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। भरपूर मात्रा में सब्जियां लेने से कब्ज नहीं होता।

बॉडी में पानी की कमी होने पर बच्चा पढाई में ध्यान नहीं लगा पाता है। उसको सिर्फ पानी के बजाय ग्लूकोज, शरबत, शिकंजी, पना, जलजीरा, आदि भी पीने को दें। इससे टेस्ट तो बदलेगा ही, साथ ही उसे विटामिन और मिनरल्स भी प्राप्त होंगे।

एग्जाम के दिनों में खाने और नाश्ते के बीच बच्चों को फल जरूर दें। तरह-तरह के अलग स्वादवाले फल हर मौसम में होते हैं। इनकी फ्रूट चाटा बनायाी जा सकती है। फलों को दही में मिलाकर इसे स्नैक्स के रूप में भी दे सकते हैं। इनसे बॉडी को जूस और फाइबर मिलता है, जिससे पेट एकदम ठीक रहता है।

दिमाग की सक्रियता के लिए अच्छा फैट बॉडी पैदा नहीं कर सकता। इसके लिए अखरोट, बादाम, काजू, मंगूफली, अंजीर, अलसी के बीज तिल आदि रोज लिए जाने चाहिए। क्योंकि इनमें आवश्यक वसीय एसिड होते हैं। इनके जरिए ही बॉडी में ऑक्सीजन प्रवाहित होती हैं। इसी वजह से ब्रेन हेल्दी रहता है।

एग्जाम के दिनों में बच्चा शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक स्ट्रेस से गुजरता है। इन दिनों ना केवल सही आहार लेना, बल्कि एनर्जी का लेवल भी अच्छा होना जरूरी है, ताकि याददाश्त तेज हो, एकाग्रता बने, बच्चाा जल्दी सोच पाए और तेजी से लिख सके।

Mixed Bag

Ifairer