1 of 1 parts

शादी से पहले यूं प्लान करें हेल्थ-ब्यूटी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Apr, 2012

शादी से पहले यूं प्लान करें हेल्थ-ब्यूटी
विवाह से 4-5 महीने पहले हेल्थ और ब्यूटी की ऎसी प्लानिंग करें कि विवाह के दिन आप फूलों व गहनों के बीच सजी-धजी सुंदर ही नहीं, स्वस्थ भी लगें। हेल्थ चेकअप आजकल विवाह की उम्र 20-22 से हटकर 25-30 की उम्र के बीच मानी जाती है। बदलती लाइफ स्टाइल, करिअर और पढाई के प्रेशर से इस उम्र तक पहुंचते-पहुंचते कई बार शरीर में हल्की-फुल्की गडबडियां आ जाती हैं लेकिन इस ओर युवती का ध्यान नहीं जाता। वैवाहिक जीवन को दोगुनी ऊर्जा के साथ शुरू किया जाए , तो दुल्हन को अपने पति का साथ निभाने में सहजता होगी। स्वस्थ तन के साथ रिश्ते की मीठी शुरूआत करने के लिए पहले हेल्थ चेकअप जरूर कराएं।
गर्दन व कमर दर्द, मांसपेशियों में ऎंठन या सायटिका : सिर झुका कर पढते-पढते या ऑफिस में कम्प्यूटर पर काम करते-करते कम उम्र में भी कई युवतियों को स्पोंडिलाइटिस की शिकायत हो जाती है। इसके लिए समय रहते डॉक्टर से इलाज कराएं और जरूरी एहतियात बरतें।
ऑस्टियोपोरोसिस: चाहे आपकी उम्र 26 साल हो या 30 की, अगर आपके जोडों में दर्द होता हो तो इसे सहज न मानें। हड्डी रोग विशेषज्ञ की सलाह पर दूध, दही व पनीर अपनी रूटीन डाइट में शामिल करें और कैल्शियम सप्लीमेंट लें। खानपान में आए बदलाव को देखते हुए 27-30 साल की उम्र में हçड्डयों का क्षरण तेजी से होने लगता है।
सिरदर्द या माइग्रेन : होम्योपैथी और आयुर्वेदिक चिकित्सा कराएं।
हीमोग्लोबिन का स्तर : खून की कमी युवतियों की आम समस्या है। आयरनयुक्त फल-सब्जियां, गुड और खजूर हीमोग्लोबिन का स्तर सही कर सकता है। चाहें तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ की सलाह पर 1-2 महीने तक आयरन सप्लीमेंट ले सकती हैं। ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर : विवाह से पहले अपना ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर टेस्ट कराएं। चिंता, तनाव और भागदौड की जिंदगी में कई बार ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा हो सकता है। बेहतर है चेकअप कराएं और एहतियात बरतें।
पेट के कीडे : पेड की गडबडी और पेट में कीडों के कारण चेहरे की चमक गायब हो जाती है। बाल हल्के व रूखे भी हो जाते हैं। लिवर टेस्ट और स्टूल टेस्ट कराकर अपना इलाज कराएं।
पर्सनल ट्रेनिंग : भारतीय लडकियों की औसत लंबाई 5 फीट होती है और वजन 50-58 किलो के बीच होता है। विवाह के 4-6 महीने वजन और लंबाई को देखते हुए युवतियां घर में सुबह और शाम को कुछ व्यायाम कर सकती हैं।
सुंदर बाहों के लिए : बाहों को बारी-बारी 50 बार गोल-गोल घुमाएं।
पतली कमर के लिए : कमर पर हाथ रखकर 5 मिनट तक दाएं-बाएं टि्वस्ट करें।
सुडौल वक्ष के लिए : सूर्य नमस्कार बेहतर आसन है। इसके अलावा धनुरासन करें। मैट पर पेट के बल लेट जाएं। चेहरा नीचे की ओर रहे। हाथों को अपनी जांघों व टांगों के समानांतर उठाएं। इन्हें जितना ज्यादा उठा सकती हैं, उठाएं और दोनों हाथों से टांगों को टखनों के नीचे पकड लें। सांस भर कर धीरे-धीरे पैरों को पीछे की ओर तान कर घुटने व जंघाएं ऊपर उठाने का प्रयास करें, लेकिन हाथ सीधे खिंचे रहने चाहिए। पेट, वक्ष, गर्दन और सिर भी ऊपर उठाएं। केवल नाभि और पेट के आसपास का भाग ही फर्श पर लगा रहेगा। इस स्थिति में 10-15 सेकंड रहें। फिर धीरे-धीरे अपनी पहले की अवस्था में आएं। इस तरह 4 बार दोहराएं।
पुष्ट जांघें और टांगें : इसके लिए 35 बार दंड बैठक लगाएं।
फ्लैट पेट के लिए : सुबह शौच आदि से निवृत्त होकर जमीन पर मैट बिछाएं और खाली पेट लेट कर 20 मिनट तक हवा में साइक्लिंग करें। लेटे हुए पैरों को मोडें, पैर जमीन पर टिके हुए हों। दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें और सिर व कंधों को आगे की ओर जितना हो सके ले जाएं। ऎसा 3 सेट (20 बार करने के बाद 1 मिनट का रेस्ट कर दोबारा व्यायाम करें) में 20-20 बार करें। दूसरे व्यायाम के लिए पहले की तरह लेटे-लेटे पैरों को मोडें और पैर जमीन पर टिकाए रखें। दोनों हाथों को सिर व कंधों के साथ उठाते हुए घुटनों तक ले जाएं। ऎसा 3 सेट में 20-20 करें। तीसरे व्यायाम के लिए सीधे लेट जाएं। कूल्हों के नीचे हथेलियां उल्टी करके रखें। पैरों को उठाएं और बिना जमीन पर रखे पैरों को ऊपर-नीचे करें। ऎसा 3 सेट में 20-20 करें।
 संतुलित ठोडी : शुगर फ्री बबलगम खा सकती हैं। फेशियल योग से दोहरी ठोडी कम होगी। इसके लिए गालों में गुब्बारे फुलाने की प्रक्रिया में हवा भरें और धीरे-धीरे हवा बाहर की ओर छोडें। जितना हो सके मुंह खोलें और धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में ले जाएं। सिर ऊपर-नीचे और दाएं-बाएं करें।
शांत दिमाग के लिए : सुबह 10-15 मिनट के लिए प्राणायाम कर सकती हैं। इससे मन शांत और पाचन संबंधी गडबडियां दुरूस्त होंगी। फेफडों में रक्तसंचार बढेगा।
स्टेमिना: शाम को 20 मिनट की तेज वॉक और 20 मिनट की साइकलिंग करें। सुबह सूर्य नमस्कार करें। इससे शरीर में रक्तसंचार बढेगा, शरीर ऊर्जा से भरपूर महसूस करेगा। कूल्हे, पिंडलियां और जांघों में कसावट आएगी। पहले की तुलना में आप बिना थके ज्यादा देर तक कोई भी काम करने की क्षमता रखेंगी।
न्यूट्रीशनल सपोर्ट
विवाह के 2 महीने पहले खानपान में भी थोडा बदलाव ले आएं तो बिना मेकअप के भी नेचुरल चमक दिखेगी।
  •  सुबह बेड टी के समय गुनगुने पानी में शहद व नीबू डाकर पानी पिएं और दूध में भिगोए बादाम खाएं।
  •  सुबह नाश्ते में अंकुरित मूंग दाल व उबले अंडे, सैंडविच और ताजे फलों का रस पिएं।
  •  11 बजे तुलसी वाली हरी चाय पिएं व 2 खजूर या 5 दाने किशमिश खाएं।
  • दोपहर के खाने में 1 कटोरी हल्का मसाला डालकर पकाई गई सब्जी, 1 कटोरी दही, दाल व रोटी खाएं।
  •  शाम को मुरमुरे, पॉप कॉर्न जैसे हल्के नाश्ते का लुत्फ लें और रात का खाना हल्का खाएं।
  •  सोने से पहले दूध पिएं। रेशेदार व संतुलित आहार से पाचन क्रिया सही होगी और आप खुद को हल्का व ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगी।
बॉडी ट्रीटमेंट बैक फेशियल : शादी से 2 हफ्ते पहले बैक फेशियल कराएं, जिसमें बैक ब्लीचिंग के बाद स्क्रबिंग व मसाज की जाती है और पैक लगाया जाता है।
बॉडी पॉलिशिंग : बदन की दूध, दही व कोका बटर युक्त रिच मॉइश्चराइजर से मसाज की जाती है। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार होती है। पॉलिशिंग में स्क्रबिंग के अलावा एसेंशिअल ऑइल से बॉडी मसाज भी शामिल होता है।
बॉडी स्क्रबिंग : घर से बाहर जाते समय एसपीएफ 15 युक्त बॉडी लोशन लगाएं। स्किन टैन रिमूविंग बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप चंदन पाउडर, खसखस, मलाई, थोडी सी कच्चाी हल्दी का पेस्ट, दही और काले चने का आटा मिला कर हफ्ते में एक बार लगाएं। रेडीमेड बॉडी स्क्रब भी दही मिलाकर प्रयोग कर सकती हैं। बॉडी स्क्रब करने के बाद रिच बॉडी लोशन लगाएं।
फ्रेंच मेनीक्योर और पेडिक्योर : साफ-सुथरे और रेशमी हाथ-पैरों पर गहनों की सुंदरता और भी निखर कर सामने आएगी। हफ्ते में एक बार फुट स्क्रब लगाएं। रात को सोने से पहले नियमित रूप से फुट क्रीम और हैंड क्रीम लगाएं।
फेस पीलऑफ : अपनी त्वचा के मुताबिक महीने में एक बार फेशियल कराएं। संवेदनशील त्वचा व मुंहासों की समस्या से ग्रस्त युवतियों को छोडकर बाकी किसी भी तरह की त्वचा वाली युवती महीने में एक बार पीलऑफ मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। मृत त्वचा निकल जाएगी और पहले की तुलना में त्वचा साफ दिखायी देगी।

Mixed Bag

Ifairer