1 of 1 parts

हेल्थ का डबल डोज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 July, 2012

हेल्थ का डबल डोज
मॉडर्न लाइफ स्टाइल में खाने की थाली से खाना जैसे गायब ही होता जा रहा है। स्ल्म-ट्रिम और दिखने के चक्कर में लोग खाने से बचने लगे हैं, जबकि खाने में ही छुपा है सेहत का राज। कैसे तो आइए जानते हैं। कभी भी यदि आपक किसी तरह की सेहत से जुडी कोई समस्या हो तो दवाइयाँ नहीं, बल्कि अपने जाइए। क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में कितनी जरूरी चीजें हैं, जिनका सेवन करने से बीमारियों से लडने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और बीमारियों दूर कर सकते हैं। पेट में दर्द 1 ग्राम सेंधा नमक और 2 ग्राम अजमोद का चूर्ण खाने से पेटदर्द से तुरन्त आराम मिलता है। मूली के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से भोजन के बाद पेट में होने वाले दर्द या गैस से राहत मिलती है, हींग और काला नमक डालकर गर्म किया हुआ तेल पेट पर लगाने से आराम मिलता है। यदि पेट में मरोड की शिकायत है, तो मेथी के चूर्ण को दही में मिलाकर खाएं।
याददाशत बढाने के लिए कमरे में जाने के बाद क्या आपको अचानक ऎसा महसूस होता है। कि आप यहां क्यों आए हैंक् ऎसा हर किसी के साथ कभी न कभी होता है। डॉक्टरी भाषा में इसे शॉर्ट टर्म मेमरी लॉस कहते हैं। इसके डर के कारण आप डॉक्टर के पास चले जाते हैं और वह कई दवाइयों का डोज देकर आपको निराश कर देता है। रात को 6-7 बादाम रात भर पानी में भिगोएं, सुबह पीसकर पेस्ट बना लें, फिर दूध में मिलाकर उबाल कर पीएं। सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। फिर दूध में मिलाकर उबाल कर पीएं। ऎसा 15-30 दिनों तक करें। फलों में सेब, अंगूर, अंजीर, खजूर व संतरा भरपूर मात्रा में खाएं।
रोजाना दो बार हर्बल टी पीएं। कर दें खांसी की छुट्टी 5 लौंग को भूरकर तुलसी केपत्तों के साथ खाने से सभी प्रकार की खंासी से लाभ होता है हल्दी के टुकडे को घी में सेक कर रात को सोते समय मुंह में रखने से खांसी और कर्फ में फायदा होता है। इसी तरह दो 2 ग्राम कालीमिर्च पाउडर व डेढ ग्राम मिश्री का चूर्ण मिलाकर दिन में तीन-चार बार एक-एक ग्राम की मात्रा में शहद के साथ चाटने से भी लाभ होता है।

Mixed Bag

Ifairer