1 of 1 parts

हैप्पी मैरिड लाइफ के हैप्पी टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Jan, 2013

हैप्पी मैरिड लाइफ के हैप्पी टिप्स
एक अध्ययन के अनुसार, विवाहित जोडा अधिक खुशहाल जीवन व्यतीत करते हैं। पति-पत्नी के बीच होनेवाली खट्टी-मीठी तकरार, छोटी-छोटी परेशानियां शादीशुदा जोडों के जीवन मे नए रंग भरती हैं। इस शोध के अनुसार यह भी बात सामने आई कि अविवाहित लोगों के मुकाबले विवाहित लोग अधिक खुशनुमा जीवन गुजारते हैं यानी आप मैरिड हैं, तो आप हैप्पी हैं। आइए, इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में जानते हैं।

जब दो लोग मिलकर आर्थिक जरूरतों को सम्भालते हैं, तब जिंदगी जीना और भी आसान हो जाता है। वे फाइनेशियली अधिक मजबूत चीजों की प्लानिंग करना, जीवन को और भी बेहतर बनाना आसान हो जाता है। साथ ही आप जॉइंट अकाउंट, इंश्योरेंस व इंवेस्टमेंट पॉलिसीज आदि का अधिक लाभ उठा पाते हैं।

कुछ रिश्ते ऎसे होते हैं, जिनमें हम कमोबेश हर रिश्ते को जीते हैं। जीवनसाथी के साथ कुछ ऎसा ही रिश्ता होता है। कभी रूठना-मनाना,प्यार-मनुहार, एक-दूसरे की कमियों व खूबियों को पहचानना-जताना। इस रिश्ते में हम आलोचक और प्रशंसक दोनों ही भूमिकाओं का खूबसूत संगम देखते हैं।

अक्सर देखा गया है कि इंसान अकेला होने पर अपनी समस्याओं को बांटने में थोडा कंजूस हो जाता है।
 
वैसे भी अकेले होने पर समस्याएं आने पर व्यक्ति अधिक तनावग्रस्त भी हो जाता है। फिर चाहे वो समस्या व्यक्तिगत हो या ऑफिस से जुडी हो।

यदि आप शादीशुदा है, तो अपने पार्टनर से आप हर अच्छी-बुरी बात, मन का डर अंर्तद्वद्व को शेयर कर पाते हैं।

जबकि कुंआरे होने पर जरूरी नही या कि हर समस्या माता-पिता, दोस्तों या कलीग से कही जी सके या विचार-विमर्श की जा सके।

प्राय: अकेले होने पर कई तरह के तनाव आपको अकेले ही झेलने पडते हैं। जबकि विवाहित लोग जीवनसाथी से अपनी समस्याओं को बांटकर दिलो-दिमाग को हल्का कर लेते हैं।

कई बार देखा गया है कि पार्टनर से अपनी मन की बात कहकर जहां हम अपने दर्द को बांट पाते हैं, वहीं हमें सही सलाह और समाधान भी मिल जाता है।

Mixed Bag

Ifairer