1 of 1 parts

हेयर कलर टे्रंड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 May, 2012

हेयर कलर टे्रंड
खूबसूरत और लंबे बाल सभी को लुभाते हैं, लेकिन जब यही बाल कलर किए हुए हों तो वो स्टाइल स्टेटमेंट बन जाते हैं। यदि आप भी अपनी पर्सनेलिटी को निखारना चाहते हैं तो हेयर कलर से करें अपना मेकओवर। फैशन की दौड में आगे रहना है तो अपनी पर्सनेलिटी को निखारना बेहद जरूरी है और इसके लिए सिर्फ खूबसूरत त्वचा ही नहीं, बालों की खूबसूरती भी मायने रखती है। तभी तो आजकल बालों के लिए लोग न जाने कितने एक्सपेरिमेंट करने लगे हैं वरना एक समय था, जब लोग अपने सफेद बालों को रंगने के लिए मेहंदी लगाया करते थे। फिर चलन आया हेयर कलर का। सफेद बालों को रंगने के लिए लोगों को एक और विकल्प मिल गया है। तरह-तरह के हेयर कलर बाजार में मिलने लगे, लेकिन अब ऎसा नहीं रहा। आज लोग फैशनेबल दिखने के लिए हेयर कलर करते हैं। उनके लिए हेयर कलर करवाना एक स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है, बल्कि पर्सनेलिटी का मेकओवर करना हो तो हेयर कलर बहुत अहम भूमिका निभाता है। आज मार्केट में कई तरह के हेयर कलर उपलबध हैं, जिसमें कुछ अच्छे ब्रांडेड हेयर कलर हैं तो कुछ सस्ती क्वालिटी के भी। कई बार सही क्वालिटी के हेयर कलर का इस्तेमाल न किए जाने पर बालों पर उनका विपरीत प्रभाव प़डता है और बाल खराब हो जाते हैं। कई बार तो यह भी देखने में आता है कि फैशन के लिए इस्तेमाल किए गए खराब केमिकल युक्त हेयर कलर से बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं, फिर आजकल तो फैशन ट्रेंड को अपनाने के लिए टीनएजर्स भी हेयर कलर का इस्तेमाल करने लगे हैं। इससे उस समय तो बाल खूबसूरत दिखते हैं, लेकिन आगे चलकर बाल खराब होने लगते हैं, साथ ही बालों से जुडी अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं। इसलिए बालों के लिए हमेशा सही प्रोडक्ट का चुनाव करें, जिससे आपके बालों की कुदरती खूबसूरती कायम रहे। बालो की खूबसूरती के लिए कुदरती गुणों से भरपूर जैसे - मेहंदी व हर्बल ज़डी-बूटियों का ही इस्तेमाल करें। जैसा कि पुराने जमाने में हमारी दादी-नानी किया करती थी।
इनसे बालों की खूबसूरती हमेशा कायम रहती है। वैसे भी मेहंदी को हमेशा से हेयर कलर ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इससे बालों का रंग तो खूबसूरत दिखता ही है, साथ ही बालों का टैक्सचर भी अच्छा होता है और उनमे चमक भी बरकरार रहती है। यह एक कडीशनर का काम करता है। अब तो बाजार में भी ऎसे हेयर कलर्स उपलब्ध हैं, जिनमें मेहंदी व हर्बल ज़डी-बूटियों के कुदरती गुण मौजूद होते हैं। इससे आपके बालों की खूबसूरती हमेशा बनी रहेगी और आप फैशनेबल भी कहलाएगी। बालों को दें यंग लुक बालों को यंग लुक देना है तो ऎसा कलर इस्तेमाल करें, जो खासतौर पर हेयर कलरिंग, कंडीशनिंग व स्केल्प ट्रीटमेंट के लिए ही बनाया गया हो और जो सफेद बालों को पूरी तरह से रंगे और बालों को कुदरती रूप से नरम बनाए रखें।
हमेशा हर्बल हेयर कलर का इस्तेमाल करें। प्राकृतिक हर्ब, जैसे - मेहंदी (हिना), आमला, शिकाकाई और रीठा के कुदरती गुण आपके बालों व सिर की त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। मेहंदी, आमला व शिकाकाई में हैं कुदरती गुण मेहंदी : यह सिर की त्वचा को ठंडक पहुचाती है। बालों को कंडीशनर करने के साथ उन्हें रेशम-सा कोमल बनाती है।
आमला :
बालों को मजबूत बनाता है, उन्हें समय से पूर्व सफेद होने से बचाता है और सिर की त्वचा को पोषण प्रदान करता है ।
शिकाकाई : बालों से अतिरिक्त तेल को निकालता है और उन्हें कुदरती चमक प्रदान करता है
अमोनिया फ्री कलर लगाएं :
अमोनिया एक केमिकल है, जो अक्सर हेयर कलर में प्रयुक्त किया जाता है और यह बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। यह बालों को रफ व दो मुंहे बनाता है। इससे त्वचा में एलर्जी होने का भी डर रहता है। इसलिए अमोनिया फ्री हर्बल कलर लगाएं, जो बालों को कुदरती तौर पर नरम व चमकदार बनाए और आपके बाल रहें हमेशा हेल्दी।
बालों को दें पोषण ज़डों से सिरे तक : हर्बल हेयर कलर सफेद बालों को पूरी तरह से रंगता है। यह बालों को कुदरती चमक तो देता ही है, साथ ही उन्हें ज़ड से लेकर सिरे तक पोषण प्रदान करता है। हेयर कलर को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग हेयर कलर से न सिर्फ आप खूबसूरत दिखती हैं बल्कि पूरा लुक बदल जाता है। लेकिन हेयर कलर को लंबे समय तक बनाए रखना सबसे ज्यादा मुश्किल है। इसके लिए बालों का ख्याल कैसे रखा जाए, यह जानना भी जरूरी है। क्यों जरूरत है कवर ब्लॉक ऑइल की बालों को कलर करवाने के बाद वे रफ होने लगते हैं और उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए ऎसे ऑइल का इस्तेमाल करें, जो आपके बालों मे जाकर कलर को लॉक कर दे, ताकि आपके बाल नरम और ज्यादा समय तक कलर्ड बने रहें। इसे विशेष्ा तौर पर हर तरह से कलर्ड बालों पर जांचा परखा गया है। यह किस तरह से काम करता है कलर लॉक हेयर ऑइल बालों को कलर मे लॉक हो जाता है और बालों को लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखता है। इसका विशेष्ा शोध किया हुआ सिलिकॉन फ्लुइड बालों को हीट ट्रीटमेंट के दौरान टूटने से बचाता है और शैंपू वांòश से बालों की रंगत को हल्की पडने से बचाता है।
जैतून का तेल दे बालों को पोष्ाण : जैतून के तेल में बहुत से गुण होते हैं। यह बालों के लिए माइश्चराइजर का काम करता है। यह नमी को सीधे जडों में बनाए रखता है और बालों को लचीलापन व मजबूती प्रदान करता है, जिससे आपका हेयर कलर लॉन्ग लास्टिंग यानी ज्यादा लंबे समय तक टिका रहता है और उन्हें अतिरिक्त देखभाल भी मिलती है।

Mixed Bag

Ifairer