1 of 1 parts

चाहिए ब्यूटीफुल हैल्थ तो खाइए ग्रीन वेजीटेबल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 May, 2012

चाहिए ब्यूटीफुल हैल्थ तो खाइए ग्रीन वेजीटेबल
आधुनिक समय में महिलाएं अपने स्वास्थ्य और फिटनैस को लेकर बेहद सजग नजर आती हैं। दिन भर व्यस्त रहने के बावजूद वे अपनी हैल्थ को लेकर पूरी तरह से जागरूक होने के साथ-साथ सजग भी रहती हैं। आइएं जानते हैं महिलाएं कितनी सजग होती है हैल्थ और फिटनैस को लेकर । हाल ही में हुए एक शोध में पता चला हैं कि भारतीय महिलाएं, चाहे कामकाजी हों या गृहिणी, खाने पर बहुत ही कम ध्यान देती हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे खाना कम खाती हैं। खाना तो खाती हैं लेकिन उसके पोषक तत्वों को अनदेखा कर देती हैं। उन्हें यह मालूम नहीं होता है कि किस समय क्या खाना चाहिए। उन्हें तो बस जब जो मिल जाता है खा लेती हैं।
जिससे उनमें मोटापे और उससे जुडी कुछ समस्याएं पैदा होने लगती हैं। मोटापे और दूसरी बीमारियों से निबटने के लिए महिलाएं डाइटिंग करने लगती हैं या फिर हैल्थ क्लब जाने लगती हैं। इस प्रक्रिया में कभी-कभी उनकी सेहत पर विपरीत असर पडने लगता है। डाइटिंग अर्थात् खाना कम खाना इस समस्या का निदान नहीं है बल्कि हम क्या खा रहे हैं यह जानना ज्यादा जरूरी है। आज आप कहीं भी जाएं हर जगह ग्रीनडाइट पर जोर दिया जा रहा है। डॉक्टर मानते हैं कि ग्रीन वेजटेबल को अगर अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इनका स्वाद तो बढता ही है साथ ही साथ इनसे पौष्टिक तत्व भी भरपूर मात्रा में प्राप्त होते हैं।
ग्रीन वेजिटेबल से
हैल्दी लाइफ हरी सब्जियों के ज्यादा इस्तेमाल से हैल्दी लाइफ मिल सकती है। महिलाएं सचमुच ही फिट और खूबसूरत होना चाहती है तो हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान दें। अधिकतर महिलाएं अपनी बाहरी खूबसूरती को निखारने के लिए डाइटिंग का सहारा लेती हैं उनकी यह धारणा बिलकुल गलत है, क्योंकि सिर्फ पतला या कमजोर दिखना ही फिटनैस नहीं है। बाहरी शारीरिक सौन्दर्य के साथ-साथ आन्तरिक कसावट का होना भी बेहद जरूरी है इसके लिए जरूरी है कि आप (महिलाएं एवं लडकियाँ) हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, मेथी, सरसों, शलगम के पत्तों, लेट्स, पत्तागोभी व अन्य कुछ मौसमी सब्जियों का प्रयोग करें। इन में केरोटीनोइड्स भी पाएं जाते है जोकि ऎंटीऔक्सीडेंट्स हैं। ऎंटीऔक्सीडैंट हमारे शरीर को रोगों से लडने की ताकत देते हैं।
2. हरी और रेशेदार सब्जियां रोजना खाने से शरीर में ताजगी बनी रहती है साथ ही यह डाइटिंग का अच्छा विकल्प होता है और यह महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है। हरी सब्जियों को खाने में इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के चेहरे मेंचमक और गुलाबीपन सा होता है इससे महिलाएं ज्यादा आकर्षक दिखती है। ग्रीन डाइट कीखास बात यह होती है कि इस से न तो वसा यानी फैट बढता है और न ही कोलैस्ट्रोल, जब इन दोनों के कंट्रोल में रहने से मोटापा काफी हद तक दूर रहता है ह्वदयरोग जैसी बीमारी भी नहीं होती।
3. हरी सब्जियों के रोजना के इस्तेमाल से महिलाओं में कैल्सियम की कमी को भी दूर किया जा सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियों के इस्तेमाल से बोन फैक्चर होने की सम्भावना कम होती है। अगर सलाद की तरह हरी सब्जियों को इस्तेमाल में लाना चाहती है तो कई तरह की सब्जियों को मिला कर सलाद बना सकती है। इन में ब्रोकली, पालक, टमाटर, प्याज, हरा प्याज, बंदगोभी, धनिया, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। सलाद में स्वाद बढाने के लिए औलिव ऑयल, सिरका या मस्टर्ड सौस, क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है।
4. फाइबर शरीर के लिए बहुत जरूरी है। हर रोज 10-15 ग्राम फाइबर की मात्रा शरीर को जरूर मिलनी चाहिए। हरी सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसकी सही खुराक कैंसर से भी बचाव कर सकती हैं। इसके अलावा हरी सब्जियों से फौलिक एसिड मिलता है जो डिप्रैशन जैसे खतरों से नजात दिलाता है।
5.आपने तो सुना ही होगा कि सब्जियों को कच्चाा खाना चाहिए। उन्हें उबालने से उन के पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं। अगर सब्जियों को कच्चा ही खाना चाहती हैं तो उन्हें पानी से अच्छी तरह साफ जरूर कर लें ताकि वे बैक्टीरिया मुक्त हो जाएं। ग्रीन वेजीटेबल की डाइट न सिर्फ आपको फिट रखने में मदद करेगी बल्कि इनके इस्तेमाल से कई बीमारियों से भी लडा जा सकता है।
सलाद रोजाना खाएं
सलाद में अच्छी तरह से साफ व धुली हुई पत्तेदार सब्जियों उपयोग में लें। औलिव ऑयल में सिरका या नींबू का फ्रैश रस डालकर प्रयोग करें।सुबह से शुरू करें तो आप नाश्ते के वक्त सब्जियों का जूस ले सकती है। इनमें टमाटर, गाजर, चुकंदर, अदरक का जूस खासतौर पर लिया जा सकता है। इसमें नमक, काला नमक या अजवाइन को भी स्वाद बढाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। दोपहर में कुछ हल्का खाने की इच्छा हो तो सूप के तौर पर या सलाद की तरह सब्जियों को खाया जा सकता है। अगर आप सूप ही लेना चाहती है तो पालक, कौर्न, टमाटर या मिक्स वैजिटेबल सूप ले सकती हैं। यह सूप काफी पौष्टिक और स्वादिष्ट होता हैं और यह वजन कम करने में भी सहायक होता है। आप चावल, मैदा, चीनी से बनी चीजों से दूर रहें। अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं रोजाना लगभग 1 घंटा पैदल चलें और जंक फूड बिलकुल न खाएं, सप्ताह में एक दिन अनाज न खाएं । आप अगर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इन उपायों को जरूर अपनाएं। दो-तीन माह तक इसके अनुसार दिनचर्या रखने से आपने में आने वाले परिवर्तन को आप स्वयं महसूस करेंगी जिसके बाद आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होगा और आप स्वयं दूसरों को इसी राह पर लाने का प्रयास करेंगी।

Mixed Bag

Ifairer