1 of 1 parts

क्या आप अच्छी पडोसन हैं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Sep, 2017

क्या आप अच्छी पडोसन हैं
आपको पूरी दुनिया में अच्छे-बुरे दोनों तरह के लोग देखने को मिल जाएंगे। एक अच्छी पडोसन जहां आपकी बेस्ट फें्रड बन जाती है, वहीं स्वभाव से बुरी पडोसन आपका सुख-चैन छीन डालती है। तो यदि आप अच्छी पडोसन चाहती हैं तो खुद को भी अच्छी पडोसन साबित कर डालिए।
झगडालू प्रवृत्ति - इसी प्रकार कुछ पडोसनें तुनकमिजाज या झगडालू प्रवृत्ति वाली होती हैं। उन्हें लडने-झगडने का कोई भी बहाना चाहिए। यहां तक कि पानी, बिजली, बच्चों के झगडे, साफ-सफाई आदि को लेकर वे अपनी पडोसन का सिर भी फोड सकती हैं। ऎसी पडोसनों का पारा हमेशा सातवें आसमान पर रहता है। अत: ऎसी तुनकमिजाज पडोसन से दूरी बनाएं रखने में ही समझदारी है।
ईर्ष्यालु प्रवृत्ति बहुत-सी पडोसन ईर्ष्यालु स्वभाव की होती हैं। वे अपने से आगे किसी दूसरे को बढते देख नहीं सकतीं। उनकी कोई पडोसन उनसे अधिक पढी-लिखी, योग्य, ऊंचे ओहदे या अधिक कमाऊ हो अथवा सामाजिक रूप से अधिक प्रतिष्ठित हो तो यह सब बातें उन्हें बर्दाश्त नहीं होती। यदि सामने वाली रूप सौंदर्यवान है, गुणों की खान है, तो उसका चरित्र हनन करने से भी यह बाज नहीं आतीं। ईर्ष्यालु स्वभाव की पडोसन अपनी पडोसन का नुकसान होते देख खुश होती है, उसके सुख से दुखी तथा दुख से खुश होती हैं।
स्वार्थी प्रवृत्ति- उन पडोसनों की भी दुनिया में कमी नहीं है जो स्वार्थी प्रवृत्ति की हैं। अपने मतलब से पडोसनों से संबंध बढाती हैं और जब वह पूरा हो जाता है तो अपने हाथ खींच लेती हैं। ऎसी पडोसन अपने मतलब के लिए सामने वाली से मीठा बोलती हैं तथा अपने आपको उसका सबसे बडा शुभचिंतक बताती हैं, जबकि उनके मन में पहले ही छल-कपट होता है।

Mixed Bag

Ifairer