1 of 1 parts

हैल्दी फूड कितने लाभदायक हैं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

हैल्दी फूड कितने लाभदायक हैं
बढते वेट को कंट्रोल करने और हैल्दी रहने के लिए हनी, स्किम्ड मिल्क व सीरियल्स आदि का सेवन तो व्यक्ति करने लगते हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि कितने लाभदायक हैं यह सब चीजें। क्या हमारी बॉडी को यह सारे पौष्टिक तЮव आसानी से मिल जाते हैं या फिर और भी हैल्दी चीजों की जरूर है। तो जानते हैं कुछ हैल्दी और पौष्टिक चीजों के बारे में ।

ब्राउन ब्रेड
ब्राउन ब्रेड कैरेमेल कलर की वजह से भी हो सकती है। इसलिए वह व्हाइट ब्रेड के समान ही होगी। बेस्ट यह होगा कि आप उसके पैकेट में लिखे लेबल पर गौर करें। अगर उसमें होल ग्रेन या 100 प्रतिशत होल व्हीट लिखा हो तो वह हैल्थ के लिहाज से सही होगी। इसका मतलब है कि ब्रेड अनरिफाइंड व्हीट साबुत अनाज से बनी है, जिसमें अधिक फाइबर, पोटैशियम और सेलेनियम, मैग्नीयम होंगे। सफेद ब्रेड और कैरेमलाइज ब्राउन ब्रेड सिर्फ पेट भरने और फैट बढाने में ही हैल्प करती है।

 नाश्ते में सीरियल्स ब्रेकफस्ट में सीरियल्स का यूज अब आम हो गया है। लेकिन यह तभी फायदेमंद होते हैं जब यह अच्छे ब्रैंड के हों। अक्सर हम यह नहीं देखते कि उसमें शुगर की कितनी मात्रा है। कई बार टेस्ट बढाने केलिए इन्हें चॉकलेटी बनाया जाताहै या इनमें ड्राई फ्रूट़स मिले होते हैं। इस तरह आपको मिलती है कैलोरी की अच्छी मात्रा।

डाइट ड्रिंक्स
कैलरी कॉन्शियस व्यक्तियों में डाइट ड्रिंक्स काफी मशहूर हैं, लेकिन यह वजन कम करने की आपकी योजना को खारिज कर देते हैं। इनमें यूज होने वाले आर्टिफिशियल स्वीटनर से बेशक आपके टेस्ट बड तो यह सोचकर धोखा खा सकते हैं कि वे वाकई चीनी ले रहे हैं। दरअसल जब शरीर को जरूरी कैलरी नहीं मिलती तो भूख महसूस होती है और इस कारण से आप जरूरत से ज्यादा भोजन खाने लगते हैं। यही वहज है कि डाइट ड्रिंक्स के यूज से व्यक्तियों का वेट बजाय कम होने के बढने लगता है।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer