1 of 1 parts

ऎसे जाने अपने जीवनसाथी के बारे में

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Jan, 2013

ऎसे जाने अपने जीवनसाथी के बारे में
वैवाहिक जीवन की नींव होती है आपसी समझ का और यह मजबूत बने इसके लिए जरूरी है कि विवाहित जोडे एक-दूसरे को अच्छे से समझे और अपने पाटर्नर पसंद-नापसंद का भी पूरा ध्यान रखें।

सबसे पहले तो बहस तो बिल्कुल ना करें
आपको जब पति के स्वभाव का पता चल जाए तो वह काम ना करें, जिससे उनका दिमाग गर्म हो जाए। जब भी कोई ऎसी बात हो जिसमें लडाई की आशंका नजर आ रही हो, तो बहस करनेकी बजाय तुरंत वहां से निकल जाएं। तीव्र प्रतिक्रिया से बचें।

खराब मूड को ऎसे करें ठीक
जब आप उन्हें लगातार वॉच करेंगी तो यह भी पता चल जाएगा कि उनके दिमाग को कैसे ठीक किया जा सकता है। जैसे अगर उन्हें बाहर का खाना पसंद है, तो आप उत्साह से उन्हें कहिए कि चलो बाहर चलकर कुछ स्पेशल खाकर आते हैं।

साथ में ज्यादा समय बिताएं
जब आप अपने पाटर्नर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय गुजारेंगी, तो आप उन्हें और अच्छे से समझ पाएंगी। उनके हाव-भाव से बदलते मूड को पढ पाएंगी। इसके लिए रूटीन के कामों में तेजी लाएं, ताकि जल्दी से फ्री होकर आप उनके साथ समय व्यतीत कर सकें।

सुनने की आदत डालें
अगर आपको अपने पार्टनर के बारे में जानना है, तो आप एक-दूसरे को खुलकर बोलने का मौका दीजिए और ध्यान से सुनिए। इससे आपसी समझ तो बढती ही है, साथ ही एक-दूसरे के विचार जानने को मिलते हैं। यह भी पता चल जाता है दिमाग में किस बात को लेकर क्या चल रहा है।

Mixed Bag

Ifairer