1 of 1 parts

दोस्ती ईश्वर की अनुपम देन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Feb, 2012

दोस्ती ईश्वर की अनुपम देन
जब बच्चा पैदा होता तो उसके जन्म के साथ ही उसके साथ बहुत सारे रिश्ते जुड जाते हैं लेकिन एक रिश्ता ऎसा होता है जो इंसान खुद बनाता है और वह है दोस्ती का रिश्ता। खून के रिश्तों से इंसान चाहकर भी छुटकारा नहीं पा सकता। दोस्ती ईश्वर की एक अनुपम देन है और जीवन में दोस्ती का होना बहुत ही अनिवार्य है। दोस्ती के बिना जीवन अधूरा है। दोस्ती बहुत अनमोल होती है, जो बातें आप अपने फैमिली के किसी भी सदस्य से शेयर नहीं कर पाते, वह एक अच्छे दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं। अच्छे दोस्त एक आदमी की पूरी जिंदगी को बदल सकते हैं। लेकिन जीवन में अच्छे दोस्त मिलना भी आसान नहीं है। दोस्ती में भी नोंक-झोंक होना या छोटी-मोटी अनबन होना आम बात है, इससे रूठने मनाने का सिलसिला शुरू हो जाता है यह तो स्वाभाविक सी बात है।
क्या होते हैं दोस्त: बदलते समय के साथ दोस्ती की परिभाषा भी बदलती जा रही है। पहले कहा जाता था, कि एक लडका और लडकी अच्छे दोस्त नहीं हो सकते, लेकिन आधुनिक समय में लडके व लडकियां साथ पढ रहें हैं और अच्छी और पवित्र दोस्ती भी निभा रहे हैं। दोस्त परिवार से दूर रहने पर हमें इमोशनल सपोर्ट देते हैं और किसी भी आकस्मिक मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, उनका ये प्यार और फिर ऎसे दोस्त परिवार के सदस्यों जैसे ही प्रिय व अभिन्न हो जाते हैं। दोस्ती एक ऎसा रिश्ता होता है जिसे हम मन से चुनते हैं और उनके साथ दिल से जुडते हैं दोस्ती का रिश्ता काई थोपा हुआ नहीं होता इसलिए इसके साथ हम कंफर्टेबल महसूस करते हैं। दोस्तों से हम खुलकर बात कर सकते हैं दरअसल एक अच्छा मित्र आपको सफलता की सीढिया चढाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। दोस्त हमउम्र होने के कारण प्रभावित भी करता है, और प्रोत्साहित भी करता है। कठिन परिस्थितियों में माता-पिता गुरू,काउंसलर, मित्र या सहयोगी हर भूमिका के लिए तैयार रहता है।
नाजुक रिश्ता है दोस्ती: जहां एक ओर दोस्ती का रिश्ता बहुत अनमोल होता है, वहीं दूसरी ओर बहुत नाजुक भी होता है, क्योंकि अगर किसी कारणवश इस रिश्ते में गहरी दरार आ गई तो उसे भरना इतना आसान नहीं होता, इसलिए अगर जिन्दगी ने आपको एक अच्छा दोस्त दिया है, तो हर संभव प्रयास करें कि दुनिया की कोई भी ताकत आपके इस रिश्ते की मजबूत डोर को कमजोर न कर सके। अगर आप वाकई चाहते हैं, कि आकी दोस्ती हमेशा इसी तरह कायम रहे तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। ईमानदारी दोस्ती में सबसे अह्म चीज है ईमानदारी। ईमानदारी के बिना अच्छी दोस्ती की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। कभी भी दोस्त के सीक्रेट्स भूलकर भी किसी और को न बताएं, क्योंकि उसने ये सीक्रेटस आप पर पूरा भरोसा करके ही बताएं हैं, इसलिए ऎसा करने से बचें। आप खुद को भी उस जगह रख कर देख सकते हैं, कि अगर आपका दोस्त आपके सीक्रेटस किसी और को बताएगा तब पता चलने पर आपको कितना दु:ख होगा। दोस्ती भी टूट जाती है, जो जिन्दगी में हमेशा के लिए एक अधूरापन भी भर जाती है, जिससे चाहकर भी आप उबर नहीं पाते हैं, इसलिए अपने दोस्त के प्रति पूरी तरह से ऑनेस्टी दिखाएं।
बुराई ना करें: कभी भी दूसरों के सामने अपने दोस्त की बुराई न करें, क्योंकि अकसर दोस्ती तो हो जाती है, लेकिन दो दोस्तों के विचार आपस में कई बार मिल नहीं पाते हैं अगर आपको इलगता है, कि आपका दोस्त आपकी हर बात काटता है और आपको उसका बिहेवियर पसंद नहीं है, तो किसी और से शिकायत करने की बजाय अपने दोस्त से इस विषय में बातचीत करें। कम्यूनिकेशन गैप अगर आपको लगता है किसी भी बात को लेकर आप दोनों के बीच कम्यूनिकेशन गैप बढ रहा है, तो तुरंत दोस्त से बात करके मसला सुलझाएं, क्योंकि कई बार अच्छे दोस्तों के बीच दरार डालने के लिए लोग पीछे से भडकाने का काम करते हैं, अगर आपको लगता है किसी ने आपके बारे में कुछ कहा है और गलतफहमी पैदा हुई है तो आप उससे डायरेक्ट बात करें। अगर आपका दोस्त बातचीत के मूड में न हो तब आप ही पहल करें। फिर देखें कि कैसे दोस्ती का रिश्ता दोबारा महक उठता है।
शुभचिंतक बनें: अगर आप चाहते हैं,कि आपकी दोस्ती हमेशा कायम रहे, तो हमेशा अपने दोस्त के शुभचिंतक बने रहें। जीवन में दोस्त तो बहुत बनते हैं, लेकिन अच्छे दोस्त आसानी से नहीं बनते। वैसे भी बेस्ट फे्रंड वही बन पाते हैं, जो हमेशा हमारा अच्छा सोचते हैं और बहुत कुछ जिनकी सोच हमारी सोच से मेल खाती है।
दिखाएं सही राह: दोस्त को दिखाएं सही राह -कहा जाता है कि जो मुसीबत में हमारा साथ दें वहीं सच्चा दोस्त है, इसलिए अगर आपका दोस्त कभी भी किसी मुसीबत में फंस जाए, या किसी गलत संगत में फंस जाए तो आपका यह कत्तव्य बनता है। कि आप उसे सही राह दिखाएं।
आदर दें: कई बार दोस्तों के बीच कोई मजाक भी खटास पैदा कर देता है, क्योंकि एक दोस्त द्वारा मस्ती-मजाक में की गई बात दूसरे दोस्त को अपना अपमान लग सकती है, इसलिए दोस्तों से मजाक करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि उसकी भावनाओं के साथ कोई खिलवाड न हो। कोई किसी का कितना भी क्लोज फे्रंड क्यों न हो, लेकिन वा एक अच्छे दोस्त से यह उम्मीद रखता है कि वो उसकी भावनाओं की कद्र करे।
विश्वास: दोस्ती को दिल से प्यार मोहब्बत व पूरे विश्वास के साथ निभाना जरूरी है, क्योंकि अगर दोस्तों के बीच आपसी अंडस्टैंडिंग नहीं है, तो देस्ती में बहुत जल्दी ही दरार आ जाती है। अगर दो दोस्तों के बीच बेहतर अंडरस्टैंडिंग होगी तो यह दोस्ती ज्यादा स्ट्रांग होगी। अपने दोस्त को अच्छी तरह से जानने समझने की कोशिश करें, तो दोस्ती में गलतफहमियां और दूरियां किसी भी कीमत पर नहीं आ सकती। जिंदगी दोस्ती के बिना अधूरी है, इसलिए दोस्ती में एक सच्चा दोस्त होना बहुत ही जरूरी है, लेकिन कई बार कुछ ऎसे दोस्त भी निकल जाते हैं जो दोस्ती में धोखा देकर इस रिश्ते को ही बदनाम कर देते हैं। इसलिए एक अच्छे दोस्त का चुनाव बहुत सोच समझकर ही करना चाहिए।
ऎसे लोगों से नास करें दोस्ती:
जो व्यक्ति उपने परिवार का पालन-पोषण करने की योग्यता न रखता है। हमेशा जो व्यर्थ की बातों में समय नष्ट करता हो ऎसे लोगों से दोस्ती नहीं करनी चाहिए। जो लोग अपनी गलती होने पर भी किसी से न डरे, विद्वान और वृद्धजन का आदर सम्मान नहीं करते हैं। उनसे मित्रता नहीं करनी चाहिए। जिन लोगों में लФजाजा का गुण न हो, जो किसी भी गलत कार्य को करने में संकोच न करें, जो लФजजा हीन हो उनसे मित्रता नहीं करनी चाहिए। जिन लागों में अन्य लोगों के लिए उदारता का गुण न हो वे मित्रता योग्य नहीं होते हैं। दूसरे का उपहास करने वालों, किसी की मदद न करने वालों से मित्रता न करें। जो लोग त्याग भी भावना नहीं रखते उनसे भी मित्रता नहीं करनी चाहिए।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer