1 of 1 parts

ऎसा रिश्ता जो दोस्ती से बढकर लेकिन प्यार से कम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 July, 2012

ऎसा रिश्ता जो दोस्ती से बढकर लेकिन प्यार से कम
कु छ ऎसे रिश्ते ऎसे होते हैं, जो दोस्ती से कहीं ज्यादा और प्यार से थोडे कम होते हैं। इन रिश्तों का ना तो कोई नाम होता है और ना ही पहचान, लेकिन मन इन्हें स्वीकारता है, क्योंकि हमारी भावनाएं, जज्बात इनसे जुडे होते हैं शायद इन्हीं रिश्तों को इमोशनल अफेयर्स कहते हैं। तो आइए जानते हैं क्या होता है जब ऎसे रिश्तों में इंसान स्वयं को बंधा हुआ पाता है- अक्सर ऑफिसों में अपने कलीग्स के साथ इस तरह के रिश्ते में लोग जुड जाते हैं। इसका मेन कारण है, पति-पत्नी दोनों का काम में इतना बिजी होना कि एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। आजकल ज्यादा से ज्यादा महिलाएं कामकाजी हो गई हैं और दूसरी तरफ हम अपना अधिक समय दफ्तर में ही अपने कलीग्स के साथ बिताते हैं, ऎसे में इमोशनल अफेयर्स होने के आसार जल्दी बढ जाते हैं। यह एक ऎसा कारण है जिसके कारण आजकल इस प्रकार के रिश्तों की बाढ सी आ रही है।
धीरे-धीरे ये इमोशनल अफेयर्स सेक्सुअल अफेयर्स में भी बदल जाते हैं। ऎसे बहुत से कपल्स मिल जाएंगें, जिनमें पति कहते हैं कि मेरी पत्नी मुझे समझती नहीं और पत्नियों की शिकायत यह होती है कि हमारे पति कभी हमारी परवाह या तारीफ नहीं करते। ऎसे में जब उन्हें लगता है कि उनका दोस्त या कलीग उनकी बुराइयां नहीं निकालता और ना ही उनकी कमियों पर उन्हें टोकता, तो वो उन्हें ज्यादा समझदार और प्यारा लगने लगता है। आप अपने पार्टनर से बातें शेयर करना पूरी तरह से बंद कर देते हैं। आप अपने लाइफ पार्टनर की खामियाे को दूसरे व्यक्ति के सामने शेयर करने लगते हैं। आपकी भावनात्मक जरूरतें जब अपने दोस्त से पूरी होने लगती हैं, तो आप अपने पार्टनर से कनेक्ट होने की जरूरत ही नहीं महसूस करते हैं।
सेक्स लाइफ पर भी इसका बहुत बुरा प्रभाव पडता है।
इमोशनल अफेयर्स के साइड इफेक्ट्स
आप अपने पार्टनर की कमियों को दूसरे व्यक्ति के सामने शेयर करने लगते हैं। अगर आपका लाइफ पार्टनर गलती से भी आपके और आपके दोस्त के बीच किए गए ईमेल्स या मेसेज पढे, तो आपको बुरा लगने लगता है। भले ही आपके इमोशनल अफेयर में शारीरिक सम्बन्ध ना बने हों, लेकिन कहीं ना कहीं आपने अपने पार्टनर को उन पलों से दूर रखा, जो सिर्फ और सिर्फ उसी के होने चाहिए थे, जो बातें सिर्फ उसी के साथ शेयर की जानी चाहिए थीं। आज लोग भावनात्मक अकेलेपन के दौर से गुजर रहे हैं। यही वजह है कि इमोशनल अफेयर्स बढते जा रहे हैं।
कैसे बचाएं मैरिड लाइफ को अगर आपको लगता है कि आपका इमोशनल अफेयर्स है और आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं, तो सबसे पहले खुद को अपने पार्टनर की जगह रखकर सोचें और इस बात को स्वीकारें कि यह भी एक तरह का धोखा है। अपने पार्टनर को यह एहसास दिलाएं कि जो बातें और रिलेशनशिप उसे आपके साथ शेयर करनी चाहिए, वो किसी और के साथ अंजाने में शेयर कर रहे हैं, जिससे आपके रिश्ते पर असर पड सकता है।
अपनी शादी और परिवार को प्राथमिकता दें और इमोशनल पार्टनर के साथ फ्लर्टिग, हंसी मजाक धीरे-धीरे कम कर दें। अपने पार्टनर को यह महसूस कराएं कि आपको उसकी ना सिर्फ जरूरत है, बल्कि परवाह भी है। दूसरी तरफ आपके पार्टनर को भी चाहिए, कि वो भी आपसे इस विषय पर खुलकर बात करे, प्रयास दोनों तरफ से होने चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer