1 of 1 parts

पैरों की सुंदरता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2012

पैरों की सुंदरता
यह एक इंसानी फितरत है कि हर व्यक्ति अपने आप में सुन्दर दिखना चाहता है। फिर चाहे वह महिला हो या पुरूष या फिर बच्चा। हरेक की चाह होती है कि सब उसकी तारीफ करें। आप पूरे तौर पर तब ही स्वस्थ कहलाएंगे जब आप शरीर की अच्छे से देखभाल करेंगे। पैर शरीर का वह हिस्सा है जिस पर आप बहुत ज्यादा निर्भर हैं, लेकिन पता नहीं क्यों अकसर शरीर का यही हिस्सा देखभाल से दूर रह जाता है। ऎसा नहीं है कि इंसान इसे जानबूझकर नजरअंदाज करता है लेकिन उसकी यह सोच की फिर साफ कर लेंगे या बाद में देखेंगे उसके इस हिस्से को हमेशा बदसूरत बनाए रखती है।
आप जानती हैं पैर शरीर का वह बाहरी हिस्सा है जिसका जीवन में सब से ज्यादा इस्तेमाल होता है फिर आप पैरों को क्यों अनदेखा कर देंती हैंक् पैरों को भी आपके प्यार भरी देखभाल की जरूरत हैं। अगर आपकी देखभाल में शरीर के बाकी हिस्से आते हैं जिन्हें साफ और स्वस्थ रखना जरूरी है तो उतना ही पैरो को भी स्वस्थ और साफ रखना चाहिए। पैरों की सफाई एक निश्चित समय पर होती रहनी चाहिए। इसके लिए आप साफ सफाई के अलावा पैडिक्योर भी करा सकती है। पैडिक्योर कराने से आपके पैर बहुत सुंदर और साफ, स्वस्थ हो जाएगें।
पैडिक्योर
इसे करने से पहले नाखूनों को अच्छे से साफ कर लें और इन पर लगी नेल पॉलिश को हटा दें। फिर गुनगुने पानी को एक साफ बालटी या टब में डाल दें, जो आपकी पंसद की क्रीम या साल्ट सोप हो उसे पानी में डालें। आपके पैरों की स्किन रूखी है, तो उसमें औलिव ऑयल भी डाल सकती है साल्ट से पैरों की स्किन नरम हो जाती है, और ओलिव ऑयल उस के लिए मॉpराइजर का काम करेगा। कम से कम 10 से 15 मिनट तक इस पानी में रखने के बाद बाहर निकालें। ध्यान रहे कि कहीं पैरों की उंगलियों के बीच में कहीं सोप बचा न रहे। फिर बॉडी स्क्रबर से स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद ठंडे पानी से पैरों को अच्छी तरह साफ कर लें। पैरों पर कोल्ड क्रीम से हल्की मालिश करें। रूई की सहायता से उंगलियों के बीच फंसी क्रीम को साफ करें। आप चाहे तो पैरों पर नाखूनों पर नेल पॉलिश का सिंगल कोट लगाएं और इसे सूखने दें। जब यह सूख जाएं तो नेल पॉलिश से फाइनल टच दें।
पैराफिन वैक्स से पैडिक्योर
पैडिक्योर करने के लिए जरूरी है समय। आप पैराफिन वैक्स से पैडिक्योर करें और इससे करने में लगभग एक घंटा से ज्यादा समय लग ही जाता है पैराफिन वैक्स से पैडिक्योर करते समय सबसे पहले अपने पैरों को पैराफिन वैक्स से अच्छे से साफ करे। पैराफिन वैक्स को पिघला कर एक मिट्टी की बडी कटोरी या बरतन में डाल लें। अब इस बरतन में पैरों को डाल दें। यह काम करते समय इस बात का ख्याल रखें कि वैक्स आप के पैरों के ऊपर बहे। इस के बाद पेडिक्योर की पहली प्रक्रिया की तरह पैरों को गुनगुने साफ पानी से धो कर क्रीम से इन की मसाज करें और नेल पॉलिश लगा लें।
अब कुछ खास बातें
1-पैडिक्योर ट्रीटमेंट या धोने के बाद पैरों को बिना सुखाए जुराब न पहनें। इससे इन्फेक्शन होने का खतरा बढता है।
2-पैरों के लिए जूते या चप्पल खरीदते समय ख्याल रखें कि पंजों पर ज्यादा दबाव न पडे । पंजों का रक्त प्रवाह किसी भी तरह से दुष्प्रभावित नहीं होना चाहिए।
3-सर्दियों में गरम जुराब पहनें, जिससे आप के पैर गरम रहें। मगर इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जुराब पैरों के लिए टाइट न हों।
4-पैरों को गरमी देने के लिए हीटिंग पैड का इस्तेमाल न करें, क्योेकि यह आप के पैरों के लिए जरूरत से ज्यादा गरम साबित होने के साथ उन्हें नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।
5-पैरों को धोते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। ज्यादा गरम पानी नुकसानदेह हो सकता है।
6-आपके पैरों में पसीना बहुत ज्यादा आता हैं, तो जूते पहनते समय एंटी फगस पाउडर का इस्तेमाल करना न भूलें।
7-एडिया बहुत फटती हैं तो मॉpराइजर का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है लेकिन इसे उंगालियों के बीच में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इससे वहां फंगस लगने का डर रहता है। 8-आपको पैरों के नाखून बडे रखने का शौक है तो जुराब पहनते समय इस बात का ध्यान रखें कि नाखूनों पर नेल पॉलिश लगी हो। इससे उनके नरम हो कर टूटने का डर नहीं रहता, नेल पॉलिश उन्हें सहारा दे कर मजबूत बनाए रखती है।

Mixed Bag

Ifairer