1 of 1 parts

फस्ट डेट ना बन जाएं लास्ट डेट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Oct, 2012

फस्ट डेट ना बन जाएं लास्ट डेट
चाह लडका हो या लडकी नई-नई फें्रडशिप में दोनों को ही बातचीत करने में हिचक महसूस होना स्वाभाविक है। क्योंकि दोनों ही एक-दूसरे के नैचर से परिचित नहीं होते हैं और चूंकि नया-नया मामला रहता है तो अतिरिक्त सावधानी बरतना भी जरूरी होती है। सबसे बडी मुश्किल तो यह आती है कि आखिर बात क्या और कहां से शुरू की जाए। ऎसे वाक्य से संवाद शुरू करना चाहिए जो ज्यादा भारी-भरकम न हों और जवाब देने वाले को भी कोई जोखिम महसूस न हो। जैसे, आज का दिन कैसा बीता, ऑफिस/कॉलेज में दिन कैसा रहा।
बहुत ही उचित प्रश्न है उस मौके के लिए। इस बात पर वह आसानी से बात शुरू कर सकती है और बहुत कुछ बताने को हो भी सकता है। माहौल सहज करने के लिए ऎसा प्रश्न करना और फिर धैर्य से पूरा जवाब सुनने के बाद थोडा अपना अनुभव भी बताना अनुकूल हो सकता है। अब आप थोडा निजीपन की ओर बढ सकते हैं। धीरे और सौम्य आवाज और भाषा में अपनी डेट की पोशाक के चयन की सराहना कर सकते हैं।
रंगों की तारीफ करते हुए आप हौले से बता सकते हैं कि यह उस पर फब रहा है। उनके बालों आदि की भी तारीफ कर सकते हैं। यह इसलिए भी जरूरी और महत्वपूर्ण है क्योंकि इस पहली डेट के लिए उसने अतिरिक्त कोशिश की है। सजने-संवरने में समय लगाया है। कई बार लडकियां ऎसी बातों में पहल करने से हिचकिचाती हैं लेकिन सहज और सही माहौल मिलने पर बहुत ही आसानी से ऎसी बातों में हिस्सा ले सकती हैं। अब आप किसी अन्य विषय पर बातचीत शुरू कर सकते हैं।
यहां लडकों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ज्यादातर लडके, लडकियों को कम अक्लमंद समझते हैं पर यह विचार बहुत ही खतरनाक है, ऎसी बातें सुनते ही आपकी पार्टनर आपसे दूर हो जाएगी। इसलिए संवाद बनाते समय किसी को भी छोटा न समझें। विषय पर बात करते समय यदि नया नजरिया सामने आता है तो उसे सराहें और बताएं कि यह दृष्टिकोण बिल्कुल नया है।
इस पूरी बातचीत का आधार यह होना चाहिए कि आप दोनों ज्यादा सहज हों, अच्छा महसूस करें, एक दूसरे के बारे में थोडी निजी बातें भी जान पाएं। बहुत ज्यादा निजी बातें करने से भी बचें । अगर आपने सावधानी के साथ यह पहली डेट अच्छी तरह पार कर ली तो निश्चित ही अगली कई डेट आपकी होगी।

Mixed Bag

Ifairer