1 of 1 parts

ईट हैल्दी स्टे हैप्पी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jan, 2013

ईट हैल्दी स्टे हैप्पी
हर माता-पिता इस बात से हमेशा पेरशान रहते हैं कि उनका बच्च खाना रही तरीके से नहीं खाता है। सही तरीके से खान-पान नहीं होने के कारण बच्चें की इमोशनल और फिजिकल हैल्थ, दोनों पर काफी बुरा असर पडता है। समय रहते अगर इस ओर ध्यान नहीं दिया जाए तो बच्चों को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं।

किस तरह होते हैं शिकार डॉक्टर्स के अनुसार बच्चो सही तरीके से खाना नहीं खाते हैं, इसके पीछे काफी हद तक पेरेंट्स भी जिम्मेदार होते हैं। बच्चो को शुरू से ही हैल्दी फूड देना चाहिए। बचपन से ही बच्चो कोल्डडिंरक और चिप्स की डिमांड करने लगते हैं। ऎसे में उन्हें जब उनका मनचाहा खाना नहीं मिलता है तो वे खाना-पीना तक छोड देते हैं। इसलिए बच्चों को बचपन से ही हैल्दी ईटिंग हैबिट के फायदे के बारे में बताना चाहिए, जिससे बच्चा खाना खाने में आना-कानी ना करें।
 
अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करें बच्चो उन चीजों को खानों से दूर भागते हैं, जो टेस्ट और दिखने से बिल्कुल सिम्पल नजर आती है। इसलिए बच्चों को खाना थोडा अटे्रक्टिव लुक में देना चाहिए। इसके साथ ही सिम्पल दलिया की जगह बच्चो को वेजिटेबल दलिया देना चाहिए। इससे बच्चो को हैल्दी फूड मिलता है। बर्गर में आलू की जगह कई तरह की सब्जियों को भरें। इसकी तरह नूडल्स की कई सब्जियों के साथ मिक्स करके दिया जाना चाहिए। बच्चों को कुकिंग प्रोसेस में भी शामिल करना चाहिए। कुकिंग करते समय उन्हें चीजों के न्यूट्रिशंस वैल्यू को जानने व समझने में भी मदद मिलेगी। इससे भी बच्चा हैल्दी फूड खाना पसंद करने लगाता है।

खाने में आजमाएं
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा हैल्दी फूड खाए तो उसे बार-बार खाना खाने को ना दें। कुछ मदर्स दिनभर बच्चों को कुछ ना कुछ खिलाती रहती है। इससे बच्चो ईटिंग डिसआर्डर के शिकार हो जाते हैं।

अगर आप बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो घर की बनी कुछ चीजें लेकर जाएं। अपने साथ वैज सैंडविच फ्रूटस, खीरा, ककडी, गाजर, अंगूर, पॉपकॉर्न जैसी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।

कभी भी बच्चो को अलग से प्लेट लगाकर ना दें। बल्कि साथ में खाना खिलाएं। इससे बच्चा सही तरीके से खाता है।

Mixed Bag

Ifairer