1 of 1 parts

खाना आपको नहीं आप खाने को खाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

खाना आपको नहीं आप खाने को खाएं
हेल्दी भोजन का यह बिल्कुल मतलब नहीं है कि आप खाना कम खाएं या सिर्फ न्यूट्रिशियस फूड ही खाएं। जिससे आप अपना दिलचाहे फिगर को ही पा सकें। सीधा-साधे का खाना का मतलब यह होता है कि ऎसा खाना, जिससे आप फिट एण्ड फाइन बनें रहें। लेकिन यह सब कुछ तभी हो सकता है, जब आप न्यू्रट्रशन के कुछ बेसिक्स पॉइन्टों को समझे और उन्हें फॉलो करें। इन्हें जानकर आप अपना ऎसा डाइट प्लान कर सकते हैं, जो हेल्दी भी हो और टेस्टी भी। साथ ही आपको उसमें ढेर सारी वेरायटी भी मिल सके।

पानी तो खूब पिएं

पानी से पूरा सिस्टम क्लीन हो जाता है। बॉडी के विशैले तत्व भी निकल जाते हैं। हम में से अधिकतर लोग अंजाने में ही पानी कम पीने के कारण डिहाइडे्रटेड रहते हैं। जिसके कारण से बॉडी में एनर्जी लेवल कम होना और थकान महसूस करते हैं।

 ईटिंग हैबिट्स बदलाव लाएं
डायट को रातोंरात बदल देना तो बहुत मुश्किल है। धीरे-धीरे अनहेल्दी चीजों को हेल्दी चीजों से रिप्लेस करें, जैसे- अपने खाने में सलाद को नियमित रूप से शामिल करना, कुकिंग के लिए बटर की जगह ऑलिव ऑयल का यूज करना। धीरे-धीरे आप इसे एंजॉय करने लगेंगे। कुछ बेस्ट हेल्दी रेसिपी बुक्सें पढें, ताकि न्यूट्रिशन के बारे में ठीक से जान सकें।

सिम्पल डायट लें
कैलोरीज का ख्याल रखने से बेहतर होगा कि आप खाने में वेरायटीज, फ्रेश और रंगों को पर ध्यान दें। खाने में जितने ज्यादा रंगों होंगे, उतना ही वो हेल्दी और पोषक होगा, जैसे- हरी सब्जियां, ताजा फल, दही, छाछ आदि, कुछ ऎसी हेल्दी रेसिपीज भी आप सीख सकते हैं, जो इंüजी हों और आपको पसंद भी हों।

देर रात खाना अवॉइड करें

डिनर जितना जल्दी हो सके, कर लें, क्योंकि जिस समय हमारा पाचनतंत्र बेहतर काम करता है, तभी खाना करना अच्छा होता है। डिनर और नाश्ते के बीच पाचनतंत्र को लगभग 15 घण्टे का आराम मिलना चाहिए। अध्ययन बताते हैं कि आपकी डायट हैबिट्स आपको फिट और स्लिम रखने में मददगार हो सकती है, जैसे-जब आप सबसे ज्यादा एक्टिव हों, तभी खाएं और अपने पाचनतंत्र को रोजाना लम्बा बे्रक दें। आफ्टर डिनर स्त्रैक्स हमेशा फैट्स बढाते हैं, इन्हें अवॉइड करें।

Mixed Bag

Ifairer