1 of 1 parts

सुडौल काया की तरफ आपका पहला कदम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Jan, 2013

सुडौल काया की तरफ आपका पहला कदम
आजकल हर न्यूजपेपर, टीवी चैनल, इंटरनैट, मैगजीन आदि मे वजन कम रकने के तमाम तहर की दवाओं के विज्ञापन छपते हैं। उनके साथ ही इन्हें यूज करने वालों के अनुभव भी बताए जात हैं और दवा लेने के पहले के और बाद के फोटो भी दिखाए जाते हैं। मनी बैक जिसे औफर भी दिए जाते हैं। इन विज्ञापनों को देख कर लोग जल्द से जल्दी वजन घटाने के लिए इन दवाओं का सेवन शुरू कर देते हैं। परन्तु ये दवाएं उनके शरीर को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचाती हैं। आइए, जानते हैं कैसे-

सुरक्षित नहीं वजन कम करने की चाहत में लोग इन दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन सिर्फ गोलियां खाकर वजन कम नहीं हो सकता है।ये एक सीमा तक ही काम करती हैं। इने के साइड इफैक्ट्स के कारण वीकनैस, गुस्सा आना, लो ब्लडपे्रशन, केशों का झडना, ज्यादा भूखलगना, डिप्रैशन जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आजकल वजन कम करने वाली ऎलोपैथिक, आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक सभी किस्म की दवाएं मार्केट में उपलब्ध हैं। लेकिन सच यह है कि तमाम दावों के बावजूद ज्यादातर दवाएं सुरक्षित नहीं हैं।

कैसे बनाएं सुडौल काया सही डाइट व जीवनशैली में सुधार के साथ-साथ कुछ अन्य उपाय भी हैं, जिन्हें अपना कर आप अपनी फिगर को सुडौल बना सकती हैं। इसमें दोराय नहीं कि स्लिमट्रिम होने के लिए जितनी मेहनत करनी पडती है, उतनी ही कीमत भी चुकानी पडती है। बाजार में ऎसे भी कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल सरल है व सुडौल काया पाने में असरकारक भी। उन में से एक है स्लिमिंग ऑयल। यह अगर किसी अच्छी कंपनी का हो और प्राकृतिक तत्वों से बना हो तो इसके नियमित इस्तेमाल से सैल्युलाइट घटता है और त्वचा में कसाव बढता है। फलस्वरूप शरीर स्वस्थ व सुडौल बनता है। मगर इस्तेमाल से पहले जरूरी है कि यह तसल्ली कर लें कि आपकी त्वचा पर इस का कोई साइड इफैक्ट तो नहीं होगा।
 
सुधारें लाइफस्टाइल जिस प्रकार कार चलानेके लिए पैट्रोल या डीजल के अलावा कोई और लिक्विउ यूज नहीं कर सकते, उसी प्रकार आप खाना खाने के बजाय कुछ स्त्रैक्स या डिंक्स लेंगे तो उनसे शरीर को चलाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल सकती। सही समय पर सही मात्रा में हैल्दी फूड लेने से ही शरीर से काम लिया जा सकता है। इसलिए कभी खाने को नजरअंदाज ना करें। अगर आप अपना वजन घटाना चाहती हैंतो प्रौपर डाइट लेने के साथ-साथ ऎक्सरसाइज भी जरूर करें।

Mixed Bag

Ifairer