1 of 1 parts

बोरिंग लाइफ को कर दें बॉय-बॉय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jun, 2012

बोरिंग लाइफ को कर दें बॉय-बॉय
आज की इस आपाधापा वाली जिन्दगी में लोग इतने व्यस्त हो गये हैं कि बोरियत उनकी लाइफ में घर करती जा रही है। सुबह-सुबह अलार्म की आवाज कानों में सुनाई दी नहीं, कि बिस्तर से उठकर ऑफिस जाने की तैयारी शुरू कर दो, शाम को घर आना, खाना बनाना, सबको खाते-खिलाते हुए टीवी देखना और फिर सो जाना, हंसना-खिलखिलाना तो जैसे उनकी जिन्दगी से गायब ही हो गया हो, जैसे कई लोगों की अपनी जिन्दगी को लेकर यह धारण बन जाती है कि अब उम्र हो गई बच्चो बडे हो गये हैं। अब ये सब शोभा नहीं देता। लेकिन अकंल/आंटी उम्र चाहे कोई भी हो, मौज-मस्ती करने में कोई बुराई नहीं होती और अगर कहीं आपके मन में यह डर है कि मौज-मस्ती करने में धन खर्च होता है तो एक बात तो साफ है कि खुशियां पैसों की मोहताज नहीं होती। इन्हें आप चाहे तो बिना पैसे खर्च करें, इस खुशनुमा जिन्दगी का लुफ्त, मुफ्त में उठा सकते हैं।
बस अपनाइए अपनी जिन्दगी में यह कुछ टिप्स— खुलकर मुस्कुराएं, ये दुनिया बहुत खूबसूरत नजर आएगी। हंसते मुस्कुराते चेहरे किसे पसंद नहीं आते। जिन्दगी की राह मे कितने भी कांटे क्यों ना हो आप तो बस हंसते-मुस्कुराते रहें। एक नुस्खा आजमा कर देखें, राह चलते भी आप अगर किसी को देखकर मुस्कुरा दे, तो बदले में आपको मुस्कान भरा चेहरा जरूर मिलेगा। एक बात को जरूर ध्यान में रखें। खुशियां बाटंने से बढती हैं। मौज-मस्ती का मतलब हर बार खर्च करना नहीं होता। एक दिन परिवार के साथ दफ्तर से छुट्टी लेकर घर पर बिताएं। चाहे तो कुकिंग में हाथ आजमाइए, घर की सफाई ही कर डालिए या ताश की महफिल जमा लीजिए।
बिना खर्च किए ऎसे कई तरीकों को आजमाया जा सकता है। एक बार फिर से बच्चो बन जाने में कोई बुराई नहीं, आप अपनी कॉलोनी के बच्चो के साथ कोई भी पसंदीदा खेल जैसे- बैडमिंटन, फुटबॉल या क्र्रिकेट खेल सकते हैं। घर में म्यूजिक लगा लीजिए और डांस कीजिए। विडियोगेम्स और कार्टून फिल्म्स भी बुरा आइडिया नहीं है। पता कीजिए, पेपर में खबर देखिये शहर में कहां क्या नया हो रहा है। शायद वो पेंटिंग एग्जीबिशन भी हो सकती है और कोई फिल्म भी देख लीजिए। अपने किसी शौक या ख्वाहिश को भी पूरा करना आपको खुशी देगा। रोजमर्रा जीवन में कुछ छोटी-मोटी चीजों को ट्राई करके आप अपनी जिन्दगी में हल्के-फुल्के पलों को कुछ यंू शामिल कर सकते हैं।

Mixed Bag

Ifairer