1 of 1 parts

बॉलीवुड के तराने बनें टेलीवुड के फसाने

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Sep, 2012

बॉलीवुड के तराने बनें टेलीवुड के फसाने
टीवी की दुनिया में काफी चीजें देखने को मिलती हैं। टीवी में रोमांस हो या फिर फाइटिंग सीन, टीवी काफी हद तक हमारी फिल्मों से इंस्पायर होता है। वहीं दूसरी तरफ टीवी की दर्शकों पर बनी पक़ड को देखते हुए हर ब़डा स्टार टीवी पर आने के लिए बेकरार है, लेकिन इस बार टीवी ने बॉलीवुड से कुछ सीखा नहीं है, बल्कि उसके हिट गाने ले लिए हैं।
आजकल टीवी पर आपको एक नया ही ट्रेंड देखने को मिलेगा। आपके फेवरिट कई शो का नाम आपके फेवरिट गाने पर ही हैं। क्या हुआ तेरा वादा, हम किसी से कम नहीं), दिया और बाती हम (विरासत) ब़डे अच्छे लगते हैं (बालिका वधू), रब से सोना इश्क (ताल), झिलमिल सितारों को आंगन होगा (जीवन मृत्यु), होंगे जुदा न हम (खिल़ाडी), एक- दूसरे से करते हैं प्यार हम (हम), सपने सुहाने ल़डकपन के (बीस साल बाद), गोलमाल है भाई सब गोलमाल है (गोलमाल 1979) जैसे कई सीरियलों के नाम फिल्मी गानों से ही चुराए गए हैं। ऎसे ही न जाने कितने सुपरहिट गाने हैं, जो अब टीवी के शो का नाम बन चुके हैं।
ऎसा नहीं है कि गानों का नाम टीवी में पहली बार रखा गया है। अब किसी गाने की खास लाइन ही उस शो की पहचान है। टेलिविजन वल्र्ड से जुडे़ हुए लोगों का मानना है कि किसी भी नए शो के लिए सबसे ब़डी चुनौती होती है दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाना। आज हर चैनल प्राइम टाइम पर अपने बेस्ट शो पेश करता है।
ऎसे में किसी भी नए शो के लिए शुरूआत करना सबसे मुश्किल होता है, लेकिन अगर कोई सुपरहिट गाना उस सीरियल का टाइटल हो तो याद करने की जरूरत नहीं प़डती, बल्कि लोगों को सीरियल सिर्फ गाने की धुन की वजह से बहुत जल्दी याद हो जाता है। किसी भी सीरियल को एक शुरूआती रूप में दर्शकों तक पहुंचाने में बहुत मददगार होता है। प्रॉडक्शन हाउस से जुडे़ लोगों का मानना है कि गाना किसी सीरियल को हिट नहीं करा सकता है, लेकिन पहले से ही हिट गानों को शो का टाइटल बनाने से दर्शकों को आसानी से इकटा किया जा सकता है।
सीरियल गोलमाल है भाई सब गोलमाल है के प्रड्यूसर का मानना है कि ये गाने लोगों को सीरियल का कॉन्सेप्ट भी ब़डी आसानी से समझा देते हैं। जैसे गोलमाल है भाई सब गोलमाल है, यह नाम सुनते ही आप समझ जाते हैं कि यह एक कॉमिडी सीरियल होगा, जिसमें गोलमाल किया जाएगा। अब भाई कुछ भी कहिए, यह फ़ॉर्म्युला इन दिनों टीवी पर छाया हुआ है। ऎसे में लगता है जब तक टीवी के सीरियलों को हिट होने को कोई और तरकीब नहीं मिलती, यह तो आने वाले समय तक चलने ही वाला है।

Mixed Bag

Ifairer