1 of 1 parts

बॉलीवुड की हॉट अभिनेत्रियों की फिटनेस का राज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 July, 2012

बॉलीवुड की हॉट अभिनेत्रियों की फिटनेस का राज
ग्लैमर की इस दुनिया में अभिनेता हो या अभिनेत्री उसकी प्राथमिकता होती है खुद को मैंटेन रखना, क्योंकि यहां जो दिखता है वही बिकता है, इसीलिए अपनी बिजी लाइफ के बावजूद खुद को फिट रखने के लिए ये हीरोइनें हर हाल में वक्त निकालती हैं। इतना ही नहीं, इन अभिनेत्रियों को पिक्चर में अपनी भूमिका के आधार पर कभी कभी अपने वजन को कम करना या फिर बढाना भी पडता है जो कोई आसान बात नहीं है। अभिनेत्रियां आए दिन अपने दिए गए साक्षात्कारों में अपने फिटनेस सीक्रेट्स को प्रंशसकों को बताती रहती हैं जिन्हें करना कोई मुश्किल काम नहीं है।
आइए जानते हैं- मिस यूनीवर्स लारा दत्ता का कहना है, कि फिट रहने के लिए सिर्फ नियमित संतुलित आहार और वर्कआउट करना ही काफी नहीं हैं शरीर को शेप में रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 5 दिन वर्कआउट करती हँू। वैसे तो में नॉनवैजिटेरियन हँू लेकिन फिर भी सब्जियों और फलों पर अधिक फोकस रहती हँू और दिन में पानी खूब पीती हँू। शिल्पा बताती हैं, मैं किसी खाने को अवोइड नहीं करती। मेरी बॉडी को 2 हजार कैलोरी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है। मुझे इससे अधिक कार्बोहाइड्रेट की जरूरत नहीं होती, क्योंकि मैं अधिक शारीरिक श्रम वाला काम नहीं करती हँू। सुबह के ब्रेकफास्ट में 1 कटोरी दलिया और 1 कप चाय लेती हूं। मैं हफ्ते में 3-4 बार वार्कआउट करती हँू। वर्कआउट के बाद मैं प्रोटीन शेक, 2 खजूर, 8 मुनक्के लेती हँू। मैं रोज नौनवैजिटेरियन खाना पसंद करती हँू। लंच का टाइम 2:30 का है लंचमें 5 अलगअलग तरह के अनाज से बनी 1 रोटी होती है, जिस पर घी अवश्य लगा होता चाहिए, लंच में चिकन व दाल भी होती है, सब्जी रिफाइंड तेल में बनी होती है। दोपहर बाद मैं ग्रीन टी पीती हँू और दिन भर गरम पानी खूब पीती हँू। इवनिंग में सोया मिल्क लेती हँू, रात को सेब और सलाद खाती हँू। मलाइका अरोडा खान कहती हैं अपनी फिटनेस के बारे में- मैं सुबह नींबू और शहद के साथ 1 गिलास गरम पानी पीती हँू, बे्रकफास्ट में 1 छोटा कटोरी मौसमी फलों साथ इडली, उपमा, पोहा, दलिया। दोपहहर 12 आवंले के साथ 1 गिलास वैजिटेबल जूस और ब्राउन टोस्ट के साथ 1 अण्डे के सफेद भाग का आमलेट। लंच में ब्राउन या गोवा राइस, 2-3 तरह की वैजिटेबल, चिकन या फिश और सलाद खाती हूँ। इसके बाद हल्का खाना खाती हूँ, मैं दालें नहीं खाती। रात के खाने के बाद में कभी भूख लगती है तो 1 संतरा, गाजर या कोई और फल या अंजीर, बादाम आदि खा लेती हँू, फिट रहने के लिए मैं हफ्ते में कम से कम 3 दिन डेढडेढ घन्टा जिम में जरूर बिताती हँू। जिम में मैं अलग-अलग तरह की ऎक्सरसाइज करती हँ। ताकि बॉडी के हर हिस्से की ऎक्सरसाइज हो जाए।
दीपिका कहती है, मैं नाश्ते के बिना नहीं रह सकती जिसमें कभी नॉनवैज होता है तो कभी उपमा, डोसा, इडली या परांठे होते है, मेरे लिए फिटनेस का मतलब है स्लिम होना नहीं हैं, बल्कि शारीरिक तौर पर मजबूत होना है। ऎक्सरसाइज के साथसाथ सही पौष्टिक आहार लेना चाहिए। मैं कोशिश करती हँू कि मेरे लिए हमेशा वर्कउउट करना सम्भव हो। जब मैं घर से बाहर होती हँू तो रोजना वर्कआउट करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन जब मैं जिम में होती हँू तो मैं कार्डियो और लाइट वेट ऎक्सरसाइज करती हूँ। शूटिंग के दौरान में घर का बना खना खाती हँू। दाल रोटी सब्जी रायता, सलाद और नॉनवैजिटेरियन खाना होता है। लेकिन जब स्टूडियों में खाना खाना होता है तो हल्का खाना ही लेती हँू। लंच में मै 2 चपाती सब्जी दाल, चावल व सलाद लेती हँòू ताकि मेरा खाना संतुलित रहे। रात के भोजन में मैं नॉनवेज और चावल खाना पसंद नहीं करती । मैं थाई फूड और चोकलेट अधिक खाती हँू। बिपाशा बासु कहती हैं, मैं किसी तरह के खाने से परहेज नहीं करती। जो भी अच्छा लगता है उसे खाती हँू। मैं लिफ्ट की जगह सीढियों का प्रयोग अधिक करती हँू। किसी की भी फिटनेस 50 प्रतिशत उसकी डाइट और 50 प्रतिशत उसकी ऎक्सरसाइज पर निर्भर करती है।

Mixed Bag

Ifairer