1 of 1 parts

स्लिम दिखना है! पहले देखें अपनी बॉडी का शेप

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 May, 2012

स्लिम दिखना है! पहले देखें अपनी बॉडी का शेप
हर किसी की चाह होती है कि उसकी बॉडी परफेक्ट शेप की हो और इस चाह में न जाने कितनी तरह की एक्सरसाइज, डायटिंग कर ली जाती हैं लेकिन ये कोशिशें नाकाम रहने पर भारी निराशा हाथ लगती है। ऎसा इसलिए होता है कि आपकी जानकारियां अधूरी होती हैं, आपको अपनी बॉडी के शेप का अंदाज नहीं होता है। इसी वजह से स्लिम-ट्रिम दिखने का आपका सपना अधूरा रह जाता है। इसलिए सबसे पहले आप अपनी बॉडी के शेप को समझें और फिर डाइट, एक्सरसाइज को फॉलो करें।
स्ट्रेट बॉडी या चिली शेप बॉडी
स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं की मेटाबॉलिक रेट तेज होती हैं ये ज्यादा खाने -पीने पर भी मोटी नहीं होती क्योंकि कैलोरीज का अधिकांश भाग तो एनर्जी में ही बदल जाता है, बहुत कम हिस्सा मोटापे के रूप में बॉडी में स्टोर होता है। स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं को तो बीमारियां कम होती हैं। इनमें एंड्रोजन हार्मोन का लेवल काफी मात्रा में पाया जाता हैं।
डाइट
स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं को भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम भरपूर मात्रा में लेने चाहिए। आलू, चावल का सेवन कम मात्रा में करें क्योंकि इनमें स्टार्च होते हैं जो बॉडी के लिए नुकसान दायक होता है। सलाद में खीरा, ककडी, टमाटर, मूली आदि का सेवन खूब करना चाहिए।
वर्कआउट,

स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं को ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। इसकी बजाय हैवी वर्कआउट लाभ देगा। स्टे्रट होने के कारण, बॉडी को अपने शेप में लाने के लिए बहुत मेहनत भी करनी पडती है। बॉडी को अच्छी शेप में लाने के लिए स्वीमिंग, स्टे्रचिंग, वॉकिंग व जॉगिंग से कर्व्ज डेवलप होंगे, बॉडी शेप में आ जाएगी।
ड्रेसेज
स्ट्रेट बॉडी की महिलाओं के लिए ए-लाइन रैप डे्रसेज, एसिमेट्रिक स्कर्ट और हॉरिजन्टल स्ट्राइप्स, हॉल्टर नेक व शिफ्ट डे्रस आपके लिए फिट है।
डे्रस या स्कर्ट की हेमलाइन सिंपल रखें। लाइट कलर की डे्रेसेज पहने और वेस्ट पर ध्यान आकर्षिक करने के लिए डार्क कलर की बेल्ट पहनें। डे्रप्ड टॉप्स, ओपन नेकलाइन और रफल्स सॉफ्टनेस व कर्व्ज क्रिएट करने में मदद करते हैं। लूज टी-शर्ट्स या कुर्ता नहीं पहने, यह सूट नहीं करेगा। जहां तक हो सके मिनी स्कर्ट पहनने से भी बचें ।
ऑवरग्लास शेप बॉडी
इस फिगर की महिलाएं फिट होती हैं, इनकी बॉडी बहुत ही सुडौल व कमर पतली होती है। मोटी हो जाने पर ये अन्य महिलाओं से ज्यादा मोटी नजर आती हैं क्योंकि इनके ऊपर और नीचे के हिस्सों व पेट के आसपास फैट जमा हो जाता हैं।
डाइट
अगर आप अच्छा फिगर बनाए रखना चाहती हैं तो आप अपनी डाइट एक्सपर्ट से सलाह कर के तय करें। ज्यादा तेल, मसालेदार खाना नहीं खाएं। हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें। मीठे पदाथोंü का इस्तेमाल कम करें।
वर्कआउट
आवरग्लास फिगर का मुख्य आकर्षण पतली कमर होती है इसलिए इसे फिट और शेप में लाने के लिए वेस्ट बेंड्स व लाइट डम्बल्स करें। सुबह सबसे पहले उठकर सूर्य नमस्कार जरूर करें, इससे शरीर का व्यायाम हो जाता है। जॉगिंग व क्लाइम्बिंग भी करनी चाहिए।
ड्रेसेज
आप ऎसी डे्रसेज सलेक्ट करें जिससे बॉडी का शेप उभर कर आये। ढीले कपडे यानी टी-शर्ट, सलवार कुर्ता आदि न पहनें जिससे आपकी वेस्ट छिप जाए। इसके अलावा बैगी टॉप्स या स्टे्रेट टयूनिक्स पहनने से हमेशा बचें। आप वी-नेकलाइन वाली सिंगल ब्रेस्टेड जैकेट पहन सकती हैं। अगर आप स्कर्ट या डे्रस पहन रही हैं तो छोटे जैकेट्स कैरी कर सकती हैं और पैंट्स पर लॉन्ग जैकेट्स पहनें। रफल्स, रैप टॉप, वी-नेक,स्वीटहॉर्ट नेकलाइन वाले टॉप्स सलेक्ट करें।
पियर शेप बॉडी
इस शेप की बॉडी ऊपर से पतली व नीचे से अधिक हैवी होती है। नीचे की तरफ वजन अधिक होने से हिप्स, जांघों पर फैट अधिक बढता रहता है। पियर शेप की बॉडी वाली महिलाओं का वजन बढता रहा तो यह इनके पेट व कमर के हिस्से में फैट जमा हो जाता है। इससे इनकी बॉडी को शेप पूरी तरह बिगड जाता है।
डाइट
पियर शेप महिलाओं को खाने में फैट की मात्रा कम कर देनी चाहिए और कैल्शियम की मात्रा बढा दें। भोजन में सोडियम की मात्रा कम करें। सोडियम नमक एवं प्रिजर्व्ड फूड्स में पाया जाता है इस तरह की सावधानियों से वेरीकोज वेन्स व ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम हो जाता है।
ड्रेसेज
कमर को इन्हैंस करने के लिए हाईवेस्ट वाले ट्राउजर पहनें। हलके कलर और बडे प्रिंट्स को अपनी डे्रसेज में शामिल न करें। प्रिंट्स वाले टॉप्स ही पहनें। लेयर्ड या एलाइन्ड डे्रस और स्कर्ट आपकी बॉडी को बैलेंस्ड दिखाने में मदद करेगी।
एपल शेप बॉडी
इस शेप की बॉडी की महिलाओं के शरीर का ऊपरी हिस्सा हैवी और नीचे का हिस्सा पतला होता हैं। एपल शेप बॉडी की महिलाओं के पेट के हिस्से पर ही सारा फैट जमा हो जाता हैं। इन्हें बीमारियां भी अधिक होती हैं,खासकर हार्ट डिजीज, डायबिटीज और हाई ब्लडपे्रशर का खतरा रहता है।
डाइट
भोजन में हरी सब्जियों का सेवन करें, फल व साबुत अनाज लें। हेल्दी, फाइबर्स एवं कार्बोहाइड्रेट्स लें।
वर्कआउट
नियमित एक्सरसाइज करें, दौडें व क्रंचेज आदि करें। पेट पर फैट को कम करने के लिए कार्डियोवस्कूलर वर्कआउट करते रहना चाहिए। एब्डॉमिनल एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता हैं।
ड्रेसेज
आपको कॉटन फैब्रिक और सिल्क की लूज डे्रसेज पहननी चाहिए। एपल शेप बॉडी पर हलके कलर के बजाय डार्क कलर्स ज्यादा अच्छे लगेंगे और इसमें आप पतली भी दिखेंगी। अगर आपके हाथ शेप में हैं तो स्लीव लेस डे्रसेज ही पहनें, शॉर्ट स्लीव्ज आपकी बॉडी के अपर पोर्शन को हैवी दिखाएंगी। लाइट फैब्रिक से लेयरिंग करके अपने वेस्ट एरिया को शेप दे सकती हैं।

Mixed Bag

Ifairer