1 of 1 parts

सम्भल कर रहें सर्द हवाओं से

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Jan, 2013

सम्भल कर रहें सर्द हवाओं से
सर्द मौसम का लुत्फ उठाना है तो अपने शरीर को इस के अनुरूप ढालना जरूरी है। थोडी सी भी असावधानी होने पर इस मौसम की किसी बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं... बदलते मौसम की वजह से वायरल, गले का इन्फैक्शन, जोडों में दर्द, डेंगू, मलेरिया, निमोनिया, अस्थमा, आथ्रईटिस, दिल व त्वचा से सम्बन्धित समस्याएं अधिक बढ जाती हैं। अगर इस मौसम का लुत्फ उठाना है, तो अपनी दिनचर्या को मौसम के अनुरूप ढालना बेहद जरूरी है।

बीमारियों से बचाव के टिप्स
अस्थमा से पीडित और बुजुर्ग धुंध छंटने के बाद हीबाहर निकलें। दवाएं और इनहेलर वक्त पर लेते रहें। ऎलर्जी से पीडित लोग साबुन, डिटजैंट और ऊनी कपडों के सीधे सम्पर्क से बचें।

ठंडे, खट्टे, तले व प्रिजर्वेटिव खाने के सेवन से इस मौसम में संक्रमण की आशंका कहीं अधिक बढ जाती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फलों एवं ताजा दही का सेवन करें। हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ फाइबरयुक्त भोजन को भी एहमियत दें।

मौसमी फलसब्जियां जरूर खाएं, बासी खाना या पहले से कटी हुई फलसब्जियां ना खाएं।

 कभी खाली पेट शरीर को कमजो करता है। ऎसे में वायरल इन्फैक्शन का डर ज्यादा रहता है।

अगर मॉर्निग वॉक की आदत है तो हल्की धूप निकलने के बाद ही बाहर टहलने निकलें।

 इस मौसम में स्किन पर भी काफी प्रभाव पडता है। स्किन में रूखापन बढ जाता है। इसलिए अधिक मसालेदार और तलाभुना खाना ना खाएं, क्योंकि यह स्किन को खुश्क बनाता है।

जिन्हें ऎंजाइना या स्ट्रोक हो चुका हो, उन्हें इस मौसम में नियमित रूप से दवा लेनी चाहिए और सर्दियां शुरू होते ही एक बार चैकअप करा लेना चाहिए। डॉक्टर की सलाह से जरूरी दवा साथ रखें।

Mixed Bag

Ifairer