1 of 1 parts

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है अरबी, होती है महिलाओं के स्तनों में दूध की वृद्धि, दूर होती नपुंसकता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Aug, 2023

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है अरबी,
होती है महिलाओं के स्तनों में दूध की वृद्धि, दूर होती नपुंसकता
अरबी खाना हर किसी को पसंद नहीं है, लेकिन लोगों को अरबी खाने से शरीर को क्या लाभ होते हैं, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। अरबी में जो गुण पाए जाते है वह शरीर को लचीलापन देते हैं। घुटनों से लेकर हाथ की हड्डियों में केल्शियम की कमी पूरी करती है। भारत के कई हिस्सों में अरबी को अलग-अलग नामो से जाना जाता है। कुछ लोग इसके पत्तों की पकोड़ी बनाकर खाते हैं। कई जगहों पर तो इसे व्रत में फलाहार के रूप में भी खाया जाता है। यह आसानी से मिल जाती है परन्तु यह लोगों को बहुत कम पसन्द आती है। अरबी में पोषक तत्वों प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन ए, केल्शियम और आयरन बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। जमीन के नीचे उगने वाली स्वादिष्ट अरबी कई प्रकार के व्यंजन और स्वादिष्ट पकवान बनाने के काम में आती है। क्या आपको पता है, यह स्वादिष्ट सब्जी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पहले यह सब्जी सिर्फ एशिया में मशहूर थी, लेकिन इसके स्वाद और स्वास्थ्य के गुणों के कारण यह धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गई।

आज हम अपने पाठकों को अरबी खाने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में...

दूध
की समस्या और जलन की समस्या में फायदेमंद

अरबी की सब्जी रोजाना खिलाने से कुछ ही दिनों में स्त्रियों के स्तनों में दूध की वृद्धि होने लगती है। पेशाब में होने वाली जलन को दूर करने के लिए अरबी के पत्तों के दस ग्राम रस को तीन-चार दिन तक सेवन कीजिए। असर देखने को मिलेगा।

गठिया
रोग में फायदेमंद

सभी आयु वर्ग के लोगो में जोड़ो के दर्द या घुटनों के दर्द की समस्या आम हो गयी है गठिया रोग यानी जोड़ों के दर्द में अरबी खाना काफी लाभकारी होता है। हफ्ते में दो या तीन बार इसकी सब्जी बना कर खाएं या फिर आप इसके पकोड़े बनाकर भी खा सकते हैं।

नपुंसकता
को दूर करे अरबी

शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए अरबी सेवन बहुत गुणकारी होता है इसकी आप सब्जी या फिर प पानी में उबालकर नमक डालकर खाइए इससे नपुसंकता की समस्या दूर हो जाएगी।

स्वस्थ
हृदय के लिए अरबी के फायदे

अरबी में मौजूद फाइबर और स्टार्च आपको हृदय रोग के जोखिम से बचाकर स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। शोध में पाया गया है कि जिन लोगों के आहार में फाइबर मौजूद होता है, उन्हें हृदय रोग होने की आशंका कम होती है। अरबी में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च, फाइबर की तरह ही काम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

बढ़ती
उम्र के प्रभाव को रोकने में सहायक

अरबी में विटामिन-ए, सी, बी, तांबा, मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, पोटैशियम, बीटा-कैरोटीन व क्रिप्टोक्सांथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इन एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ही कई प्रकार की बीमारियों से बचना आसान हो जाता है। साथ ही अरबी में प्रोटीन की मात्रा भी होती है, जिस कारण बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद मिल सकती है।

कैंसर
के लिए फायदेमंद

अरबी को पॉलीफेनॉल्स का अच्छा स्रोत माना गया है। पॉलीफेनॉल्स में कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता शामिल है। पॉलीफेनॉल्स कैंसर सेल को बढ़ने से रोक सकते हैं। साथ ही ट्यूमरजेनिक कोशिकाओं को भी कम करने में मदद करते हैं। ये ट्यूमरजेनिक कोशिकाएं ही होती हैं, जो ट्यूमर को बढ़ाकर कैंसर का कारण बनती हैं।

खून
निकलने और पित्त की समस्या में

अरबी के पत्तों का रस निकालकर किसी हल्के आघात से होने वाले खून निकलने पर लेप करने से तुरंत खून निकलना बंद हो जाता है। अरबी के ताजे, कोमल पत्तों का रस निकालकर, दस ग्राम मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा-सा भूना हुआ जीरा पीसकर, मिलाकर सेवन करने से पित्त समस्या दूर होती
है।

ब्लड
प्रेशर को नियंत्रित

अरबी ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करती है। अरबी में मिनरल्स पोटैशियम और मैग्नेशियम आदि होते है जो ब्लड प्रेशर संचार को ठीक रखते है। यह तनाव को दूर करने, रक्त संचार को नियमित करने में बेहद सहायक होता है।

रोग
प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन-ई और विटामिन-सी जरूरी पोषक तत्व हैं। वहीं, अरबी में विटामिन-ई और सी दोनों ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए, अरबी को आहार में शामिल करने से हमें विटामिन-ई और विटामिन-सी दोनों ही प्राप्त होंगे, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर किया जा सकता है ।

पेट
को साफ रखे

अरबी में उच्च स्तर का फाइबर होता है, जो आंत में फंसे भोजन के रेगुलेशन और पाचन में सहायक बन सकता है। अरबी के सेवन से फाइबर हमारे पेट में पहुंचता है और मल को बाहर निकालने में सहायता करता है। इससे पाचन तंत्र तो बेहतर होता ही है, साथ ही कब्ज की बीमारी भी दूर होती है। अरबी में एक विशेष प्रकार का रेजिस्टेंस स्टार्च भी पाया जाता है। यह भी पेट को साफ रखने और पाचन तंत्र को हेल्दी और स्ट्रांग बनाने में मदद कर सकता है।

आंखों
का खास ख्याल रखती है अरबी

अरबी कई पोषक तत्वों से भरपूर है। अरबी में बीटा-कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी आंखों को स्ट्रांग करने और आंखों की हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व मैक्यूलर डिजनरेशन (रेटिना को नुकसान) और मोतियाबिंद होने से रोकते हैं।

मधुमेह
को कम करती है अरबी

अरबी की सब्जी खाने से मधुमेह की बीमारी को कम किया जा सकता है अरबी शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज को कंट्रोल में करती है। इसलिए हमें हफ्ते में एक बार तो जरूर अरबी की सब्जी का सेवन करना चाहिए।

मुहांसों में लाभकारी
अरबी हमारे मुँह या चहरे पर होने वाले पिंपल्स को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अरबी के पत्तों की ठंडल को जला लें और इस से बनने वाली राख में नारियल का तेल डालें इस मिश्रण को पिंपल्स पर लगाएं ऐसा करने से पिंपल्स जल्दी सही होने लगेंगे।

गैस की समस्या में लाभ
अक्सर बढ़ती उम्र के हिसाब से हमारे शरीर में गैस की दिक्कत होने लगती है। पेट में गैस के प्रभाव को कम करने के लिए। अरबी को पानी में उबाल लें इसके बाद इस पानी में घी डालें और इस पानी को पीने से गैस की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है।


नोट: आलेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


Arabic,milk

Mixed Bag

Ifairer