1 of 1 parts

यह प्यार ना होगा कम समन तेरी कसम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Jan, 2013

यह प्यार ना होगा कम समन तेरी कसम
आजकल बहुत से युवा जोडे हैं जो एक साथ काम करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि जब विवाहित जोडे एक ही कम्पनी में साथ काम करते हैं तो घर व दफ्तर में संतुलन बनाए रखना उनके लिए बहुत कठिन हो जाता है। लेकिन यह ऎसी समस्या नहीं है जिसका समाधान सम्भव नहीं। इस मुश्किल का हल निकालना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जैसे-जैसे कार्यस्थलों पर महिलाओं की संख्या बढती जाएगी व ऑफिस प्रेम में वृद्धि होगी, यह समस्या भी बढती जाएगी।
 
कैसे बदलें भूमिकाएं
आमतौर से जोडों के साथ काम करने से सम्बन्ध में जटिलता बढ जाती है व झगडे के बाद कूलडाउन की संभावनाएं लगभग समाप्त हो जाती हैं। हद तो यह कि प्रोफेशनल स्तर पर भी बहुत सी स्थितियों में हितों के टकराव उत्पन्न हो जाते हैं, विशेषकर अगर दोनों एक विभाग में एक से पद पर काम कर रहे हों या उनमें एक सीनियर पद पर हो। अपनी व्यक्तिगत भावनाओं व स्थितियों को कार्य से अलग रख पाना अक्सर बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। प्रोफेशनल सम्बन्ध को स्विच ऑफ करके वैवाहिक सम्बन्ध आरम्भ करना या फिर वैवाहिक सम्बन्ध को स्विच ऑफ करके प्रोफेशनल सम्बन्ध ऑन करने का कार्य बहुत जटिल व कठिन होता है। इस तरह भूमिकाएं बदलना एक आम आदमी के लिए आसान नहीं। इन टकराव व चुनौतियों के बावजूद ऎसे विवाहित जोडों की भी कमी नहीं है जो सफलापूर्वक एक दूसरे के साथ काम करते हैं व घर पर भी प्यार व मोहब्बत के साथ रहते हुए एक दूसरे के पूरक बने रहते हैं। हालांकि साथ काम रकने से जो परेशानियां आती हैं, उनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन ऎसे तरीके हैं जिनके जरिए कार्यस्थल पर शांति व सामंर्जस्य बनाए रखा जा सकता है, ऑफिस को घर लाने से व घर की परेशानी को ऑफिस ले जाने से बचा सकता है।

एक-दूसरे के काम में दखलअंदाजी ना करें आप विवाहित हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि कार्यालय में आपका जीवन साथी क्या कर रहा है। मसलन, अगर आपके पार्टनर को अपने सहकर्मी के साथ कोई समस्या है तो उसमें हस्तेक्षप ना करें, उससे अलग रहें। आपको सलाह देने की भी कोई आवश्यकता नहीं है। ना अपने साथी को, ना सहकर्मी को उन दोनों को अपनी स्थिति अपने आप सम्भालने दें।
 
प्रोफेशनल बनें जब कार्य स्थल पर हों तो परिवार या अन्य चीजों के बारे में व्यक्तिगत बातें बिल्कुल ना करें। इतना ही महत्वपूर्ण यह है कि अपने जीवन साथी के साथ दफ्तर में प्रोफेशनल लहजा रखें और घर में पर्सनल।
 
रिश्तों में स्पेस भी जरूरी है किसी भी रिश्ते में स्पेस का बहुत महत्व होता है। यह एक प्रकार का टाइमऑफ होता है जो आप एक दूसरे से लेते हैं ताकि आपके सम्बन्ध मजबूत बने रहें। जब आप साथ काम करते हैं तो यह जरूरी होगा कि आपके समान सहकर्मी होंगे, इसलिए बेहतर यह है कि आप दूसरे विभागों से भी नए दोस्त बनाएं ताकि उनके साथ लंचबे्रक के दौरान हैंगआउट कर सकें। ऎसा करना ना केवल आपके कòरियर के लिए ठीक रहेगा बल्कि इससे दूसरों के साथ प्रोफशनल सम्बन्ध भी विकसिक होंग।

Mixed Bag

Ifairer