1 of 1 parts

एडवैंचरअस टूर पर जा रहें हो तो...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Sep, 2012

एडवैंचरअस टूर पर जा रहें हो तो...
एडवेंचर पर निकलने का मूड है, तो जरूर जाएं। लेकिन इसके लिए क्या आपकी पैकिंग पूरी हैक् जानते हैं, एडवेंचर ट्रिप पर आपके साथ क्या होना जरूरी है। आपका एडवेंचर ट्रिप आपके लिए मजेदार और यादगार तभी बनेगा, जब आप पूरी प्लानिंग और सही पैकिंग करके इसके लिए निकलेंगे। इसमें पानी की बोटल रखने से लेकर इमरजेंसी के लिए कॉन्टैक्ट नंबर्स तक सब शामिल हैं।
कैजुअल ही है कूल
एडवेंचर ट्रिप का मतलब है झटके वाली राइड्स, लंबी वॉक, उब़ड-खाब़ड रास्तों को पार करना। इसलिए इस दौरान कुछ ऎसा पहनें, जो कंफर्टेबल और कैजुअल हो। खासतौर पर आपके फुटवियर्स जितने आरामदायक होंगे, आपका ट्रिप उतना ही मजेदार रहेगा। इसलिए ऎसे ट्रिप पर स्पोर्ट्स शूज या फिर स्न्नीकर्स पहनें।
पैकिंग करें लाइट
ट्रिप पर आपको अपना सामान खुद ही उठाना है। कोई और आपकी हेल्प के लिए नहीं आएगा। इसलिए कुछ भी एक्स्ट्रा कैरी करना अवॉइड करें। खासतौर पर ल़डकियों को एक्स्ट्रा पेयर लेकर चलने की आदत होती है। बेहतर रहेगा कि वे इसे किसी और दिन के लिए ही बचाकर रख दें।
पानी रे पानी
कुछ और सामान आप भले ही कम कर दें, लेकिन पानी की बोटल साथ रखना बिल्कुल ना भूलें। आप ट्रेकिंग कर रहे हों या फिर माउंटेन बाइकिंग, हर जगह आपको पानी की जरूरत होगी। इसलिए खाने की चीजों से ज्यादा पानी साथ रखें। वैसे, यह आपके सिस्टम को क्लीन रखने के साथ ही वीकनेस आने और डिहाइड्रेशन होने से भी बचाता है।
ये भी हैं जरूरी
अपने साथ फस्र्ट एड बॉक्स किट जरूर रखें और मॉस्किटो रिपैलेंट , टॉर्च जैसी चीजों को भी रखना ना भूलें। और अगर आप टैन लुक्स के साथ वापस नहीं आना चाहते , तो अच्छा सनस्क्रीन भी साथ में कैरी करें।
इमरजेंसी अलर्ट
खतरे की घंटी कभी भी बज सकती है। इसलिए इमरजेंसी को हैंडल करने के लिए साइट के नजदीकी हॉस्पिटल , पुलिस स्टेशन वगैरह के नंबर्स अपने साथ रखें। अगर बाइक या कार से कहीं जा रहे हैं , तो रिकवरी किट भी रखें।
याद रहेगा ट्रिप
इन लम्हों की यादों को सहेजने के लिए कैमरा जरूर अपने साथ रखें। आखिर एडवेंचर होता ही इसलिए है कि खूबसूरत नजारों और पलों को कैमरे में हमेशा के लिए कैद कर लिया जाए। कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा तस्वीरें ले पाएं। इसके अलावा , आप तमाम नई जगहों को एक्सप्लोर करने में भी इंटरेस्ट रखें। क्या पता , अगले मो़ड पर आपके लिए और क्या नया एडवेंचरस हो !

Mixed Bag

Ifairer