1 of 1 parts

7 उपाय थकान को कहें बायबाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Oct, 2012

7 उपाय थकान को कहें बायबाय
इस भागदौड भरी जिन्दगी से कुछ आराम के लम्हे निकाल कर तो देखिए, तन हमेशा स्वस्थ और मन सदा प्रसन्न रहेगा। किसी को बैठकरकाम करना होता है तो किसी को खडे रह कर तो सिकी को चलफिर कर। किसी को शारीरिक श्रम करना पडता है तो किसी को मानसिक। पर एक बात तय है, थकान सभी को होती है। यदि सही समय और सही ढंग से आराम ना मिले तो अगला दिन भी मुश्किल से गुजरता है।
पेश है। थकान दूर करने के आसान नुस्खे। थकान दूर करने में पानी की भूमिका महत्त्वपूर्ण है। गरम पानी की बोतल से सिंकाई करने से प्रभावित अंग के दर्द में आराम मिलेगा और थकान भी दूर होती है। काम के बीच ठंडे पानी से हाथमुंह धोएं व आंखों में पानी के छींटे मारें। काम करने की अवधि में आराम का अवसर ना मिले तो आंखो बंद कर के उन पर अपनी हथेलियां रख कर ढक लें।
इससे आपको बहुत आराम मिलेगा और थकान भी कम होगी। विनोदप्रिय होना, अपने विचारों को सकारात्मक रूप देना, अच्छे पलों को याद रखना, सदा प्रसन्न रहना, हंसेनेहंसाने का गुण अपनाना आदि थकान से बचने के सही उपाय हैं।
औरों से ईष्र्या करने वाले, अपने दुखद अतीत से चिपके रहने वाले, स्वयं को तुच्छ व लाचार समझने वाले, अक्सर क्रोध करने वाले लोग अपना अमूल्य समय तो बरबाद करते ही हैं, मानसिक व शारीरिक थकान को भी न्योता देते हैं। इन बातों से बचना ही चाहिए। तभी थकान कम होगी।
अधिक समय तक खडे रहने और चलने से पैर व एडियों में दर्द होने लगता है। इसके लिए गरम पानी में थोडा नमक डाल कर अपने पैरों को उसमें कुछ समय डुबो कर रखें। समस्याएं सभी के जीवन में आती हैं। उसके समाधान के लिए हर सम्भव प्रयास करें। व्यर्थ की चिंताएं पाल कर अपना मानसिक स्वास्थ्य चौपट ना करें।
चिंता करने से, तनाव में रहने से मन और तन शीघ्र ही थकान से भर जाते हैं। बैठे-बैठे या काम करते हुए कमर में दर्द होने लगे या अधिक थकान हो तो सुविधानुसार लेट जाएं। चिंतामुक्त हो कर शरीर को ढीला छोड दें। आंखें बंद रखें
। कुछ ही समय में आप तरोताजा महसूस करेंगे। जब भी आप आराम करें तो सिर्फ आराम करें, ताकि आराम के बाद आप स्वयं को तरोताजा और चुस्त अनुभव करें। लगातार काम के बी च कुछ समय का अंतराल दे कर मौसम और अपनी पसंद के अनुसार कोई पेय पदार्थ आदि ले सकती हैं।

Mixed Bag

Ifairer