1 of 1 parts

5 उपाय आपका वजन घटाया

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Dec, 2012

5 उपाय आपका वजन घटाया
अक्सर हम सभी के मन में सवाल उठता है कि खाने की तलब को कैसे कंट्रोल किया जाए। या फिर यह कैसे मुमकिन है कि हम पसंद का खाएं और फिर भी वजन न बढे। आपके इन सवालों का जवाब हमारे पास है। बस आपको 5 नियमों का पालन करना होगा। इनमें तीन बातें खासतौर पर अहम हैं- एटिट्यूड, प्लानिंग और पक्का इरादा।

खाने खाते समय टीवी से दूर रहें
खाना, पीना, झपकी लेना और चैनल बदलते रहना, अगर आपका ज्यादा वक्त इन सब कामों में बीतता है तो आपका वजन बढना तय है। सबसे पहले अपने लिए हेल्थी और हल्का खाना चुनें, फिर प्लेट में उतना ही रखें, जितना आपके लिए जरूरी हो। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप क्या और कितना खा रहे हैं।

दूसरों के साथ शेयर करें
अपना खाना दूसरों के साथ शेयर करना अच्छा आइडिया है। इससे आपकी जुबान को बेहतर स्वाद मिलता है लेकिन खाने का आपका हिस्सा कम हो जाता है, जिससे शरीर में जानेवाली कैलरी घट जाती हैं। यानी आप आप मनपसंद खाना खाकर भी फिट रह सकते हैं, बस मात्रा का ध्यान रखें। अपने इरादों पर डाटें रहें यह सच है कि पक्के-से-पक्के इरादे वाला शख्स भी बीच-बीच में टै्रक से उतर जाता है यानी कुछ छूट ले लेता है। लेकिन ध्यान रखें कि सबसे अहम आखिरी मकसद है। ऎसे में बेहतर है कि जितना जल्दी हो सके, आप टै्रक पर लौट आएं। यह न सोचें कि एक बार नियम टूट गया तो अब कुछ नहीं हो सकता।

एक्सरसाइज करना ना भूलें
अपने रोजाना के शेड्यूल में एक्सरसाइज को शामिल करें। व्यायाम को अपनी रोजाना की जिंदगी का अहम हिस्सा बनाएं। इसके बारे में लिखकर रखें ताकि आप वर्कआउट शेड्यूल के साथ अपना अपॉइंटमेंट न भूलें।

थोडा-थोडा खाएं कम खाएं
दिन में 6 से 8 बार थोडा-थोडा खाएं। ध्यान रहे कि आपके शरीर को एनर्जी और मेटाबॉलिजम के लिए एक बार में कुछ ही कैलरी की जरूरत होती है। एक बार ज्यादा खाने से शरीर के पाचन-तंत्र पर फालतू जोर पडता है और बची हुई कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा हो जाती हैं।

Mixed Bag

Ifairer