राहुल से मिले शिवकुमार, कर्नाटक मंत्रिमंडल चयन में बड़ी भूमिका का मिला प्रस्ताव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 May, 2023

राहुल से मिले शिवकुमार, कर्नाटक मंत्रिमंडल चयन में बड़ी भूमिका का मिला प्रस्ताव
नई दिल्ली। निवर्तमान कर्नाटक विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष सिद्दारमैया के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने के तुरंत बाद, कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख डी.के. शिवकुमार भी उनसे मिले। सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी राज्य में मुख्यमंत्री पद को लेकर जारी खींचतान के बीच उन्हें एक प्रस्ताव दिया गया है। शिवकुमार ने 10 जनपथ पर राहुल गांधी से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच एक घंटे से अधिक समय तक बैठक चली।

इसके बाद शिवकुमार पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने उनके आवास पहुंचे।

राहुल गांधी के साथ दोनों नेताओं की मुलाकात मंगलवार शाम राष्ट्रीय राजधानी में खड़गे से अलग-अलग मुलाकात के एक दिन बाद हुई।

यहां तक कि शिवकुमार राज्य में शीर्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की पैरवी कर रहे हैं, लेकिन पता चला है कि कनकपुरा विधायक (शिवकुमार) को मनाने के लिए उन्हें एक फॉमूर्ला दिया गया है।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि प्रस्ताव के मुताबिक, शिवकुमार को यह विकल्प दिया गया है कि राज्य मंत्रिमंडल में ज्यादातर मंत्री उनके गुट से होंगे।

दो उपमुख्यमंत्रियों का विकल्प भी प्रस्ताव में शामिल है।

पता चला है कि शिवकुमार को बताया गया है कि उन्हें या उनके खेमे के किसी अन्य विधायक को दक्षिणी राज्य में उपमुख्यमंत्री की भूमिका के लिए चुना जा सकता है।

सूत्र ने यह भी संकेत दिया कि यह मौजूदा फॉमूर्ला 2024 तक काम करेगा और पार्टी के प्रति उनके काम और समर्पण को भुलाया नहीं जाएगा और इसलिए उन्हें अगले साल विधानसभा चुनाव में अच्छा परिणाम देने के लिए कहा गया है।

सूत्र ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद चुनाव नतीजों के मुताबिक फैसला लिया जाएगा और उसके बाद भी राज्य में उनके काम पर विचार किया जाएगा।

हालांकि, वरिष्ठ नेता घटनाक्रम पर चुप्पी साधे हुए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष पिछले दो दिनों से पार्टी पर्यवेक्षकों - पार्टी महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल, राज्य प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ कई बैठकें कर चुके हैं। यहां तक कि वेणुगोपाल और सुरजेवाला के साथ खड़गे ने भी मंगलवार दोपहर बेंगलुरु में हुई सीएलपी बैठक की रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए राहुल गांधी के साथ बैठक की थी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने अब तक कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री के लिए कोई घोषणा नहीं की है। हालांकि, पता चला है कि कई लोग शीर्ष पद के लिए सिद्दारमैया के पक्ष में हैं।

यहां तक कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक के गुप्त मतदान की घोषणा भी नहीं की गई है।

शिवकुमार पेट में संक्रमण के कारण सोमवार की यात्रा रद्द कर मंगलवार दोपहर दिल्ली पहुंचे थे। सिद्दारमैया सोमवार दोपहर राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट पर चर्चा करने के बाद खड़गे बुधवार को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री की घोषणा कर सकते हैं।

अनुभवी नेता सिद्दारमैया और शिवकुमार शीर्ष पद के लिए होड़ कर रहे हैं।

कांग्रेस ने कर्नाटक में 135 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा केवल 66 सीटें जीतने में सफल रही। किंगमेकर की भूमिका निभाने की उम्मीद कर रही जेडी-एस 19 सीटों पर सिमट गई।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...

पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


Mixed Bag

Ifairer