पेट्रोल के बाद अब डीजल श्रीगंगानगर में शतक के निशान पर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Jun, 2021

पेट्रोल के बाद अब डीजल श्रीगंगानगर में शतक के निशान पर
नई दिल्ली ।भारत-पाकिस्तान सीमा के पास राजस्थान के सबसे उत्तरी हिस्से में स्थित एक छोटा सा शहर श्री गंगानगर देश में पहला ऐसा शहर होगा, जहां दोनों ऑटो ईंधन की खुदरा कीमतें -पेट्रोल और डीजल - शतक के निशान तक पहुंचेगा।

शहर को पहले से ही देश भर में पेट्रोल की उच्चतम पंप कीमत 106.65 रुपये प्रति लीटर होने का गौरव हासिल है। डीजल की कीमतों में अब बुधवार को 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 99.51 रुपये प्रति लीटर तक पहुंचने के साथ, शहर इस ईंधन वर्ग के लिए भी शतक का आंकड़ा छूने के लिए कुछ ही दूरी पर है।

राजस्थान में कहीं और, विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों के पास के शहरों में, डीजल के जल्द ही 100 रुपये का आंकड़ा छूने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर उच्च वैट दरों के कारण, ईंधन की कीमतें देश के बाकी हिस्सों की तुलना में हमेशा बहुत ज्यादा होती हैं। पिछले कुछ महीनों से कई शहरों में प्रीमियम ईंधन पहले से ही 100 रुपये से ऊपर है।

पिछले पांच से छह सप्ताह से तेल विपणन कंपनियों द्वारा खुदरा कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण ईंधन की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के करीब आ गई हैं। बुधवार को भी तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में पिछले दिन की बढ़ोतरी को रोककर 25-30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की।

ताजा बढ़ोतरी के साथ, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर क्रमश: 95.56 रुपये और 86.47 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमत 29 मई को पहली बार 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई, वहीं बुधवार को ईंधन की कीमत 101.76 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई। शहर में डीजल की कीमत भी बढ़कर 93.85 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 23-27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई, लेकिन विभिन्न राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर इसकी खुदरा कीमतें अलग-अलग थीं।

बुधवार की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, ईंधन की कीमतें अब 21 दिनों में बढ़ गई हैं । ये 1 मई से 19 दिनों तक अपरिवर्तित रहीं। 21 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 5.16 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत में 5.75 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और दुनिया के सबसे बड़े ईंधन खपतकर्ता-अमेरिका की घटती सूची के कारण, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों में आने वाले दिनों में और मजबूती आने की उम्मीद है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वर्तमान में आईसीई या इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर 72.60 डॉलर पर है।
(आईएएनएस)

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...

जानिए अपनी Girlfriend के बारे में 8 अनजानी बातें

10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी


Mixed Bag

Ifairer