1 of 1 parts

इस महीने में देखिए ये शानदार 10 फिल्में

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Jun, 2022

इस महीने में देखिए ये शानदार 10 फिल्में
नई दिल्ली । सिनेमा जीवन का एक महत्वपूर्ण प्रतिबिंब बन जाता है, जो अक्सर एक उत्सव होता है। यह कभी-कभी उन संघर्षों की बारीकियों को भी दर्शाता है जिनसे लोग गुजरते हैं, ऐसे संघर्ष जो वास्तविक जीवन में समझ से बाहर हैं। यशवंत पंवार, कम्युनिकेशंस लीड इम्बु नेचुरल का कहना है, एक सहयोगी बनने के लिए, आपको कतारबद्ध व्यक्तियों के संघर्षों, समारोहों और जीवन को स्वीकार करने की आवश्यकता है। क्वीर फिल्में विचित्र अनुभव को समझने का एक स्रोत बन जाती हैं जो बदले में आपको एक अंतर्²ष्टि देती है कि हमारे जीवन कितने समान हैं, फिर भी अलग हैं। यह न केवल कतारबद्ध जीवन के बारे में अपनी समझ का विस्तार करें, बल्कि आपको उस संघर्ष और उत्पीड़न के प्रति भी संवेदनशील बनाएं, जो समुदाय पितृसत्ता और विषमता के हाथों झेल रहा था।

यहां उन फिल्मों पर एक नजर है, जिन्होंने हमें यह समझने और गवाह करने में मदद की है कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में समलैंगिक होने का क्या मतलब है। आप भी ये फिल्में इस महीने जरुर देखनी चाहिए।

फायर-

इस्मत चुगताई की सनसनीखेज लघु कहानी लिहाफ पर आधारित, फायर पहली भारतीय फिल्मों में से एक है। ये फिल्म स्पष्ट रूप से समलैंगिकता और पितृसत्तात्मक समाज में समलैंगिक महिलाओं के संघर्ष को दर्शाती है।

मार्च की यादें-

रितुपरोनो घोष की यह उत्कृष्ट कृति न केवल हमें कतार के साथ आने का एक ²ष्टिकोण देती है, बल्कि यह भी सिखाती है कि कैसे दु:ख लोगों को एक साथ लाता है।

अलीगढ़-

एक ऐसी फिल्म जो खुद को सभी सूक्ष्म रूपकों से अलग कर देती है और हमें एक धर्म-संचालित समलैंगिकता से भरे भारतीय समाज में समलैंगिक होने का क्या मतलब है, इसका एक कच्चा चित्रण देती है। यह सिर्फ प्रोफेसर सिरास की कहानी नहीं है बल्कि उन सभी की है जिन्हें अपनी पहचान के कारण भेदभाव का सामना करना पड़ा था।

नीला हार्दिक रंग है-

प्यार, स्वीकृति, विश्वासघात और अपनी पहचान को स्वीकार करने के बारे में आने वाली उम्र की कहानी।

कैरल-

पेट्रीसिया हाईस्मिथ के रोमांटिक उपन्यास द प्राइस ऑफ साल्ट का एक रूपांतरण, हाल ही में तलाकशुदा मां और एक महत्वाकांक्षी फोटोग्राफर थेरेसी के बीच संबंधों के इर्द-गिर्द घूमती है।

लड़के रोते नहीं-

नेब्रास्कन ट्रांस मैन ब्रेंडन टीना की हत्या के आधार पर, यह पहली फिल्मों में से एक है जिसने मुख्यधारा के सिनेमा में लिंग और ट्रांसफोबिया के आसपास बातचीत शुरू की।

चांदनी-

यह समीक्षकों द्वारा प्रशंसित आने वाला नाटक अफ्रीकी-अमेरिकी संस्कृतियों में विचित्रता के साथ आने के इर्द-गिर्द घूमता है। फिल्म ने 2017 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म सहित तीन ऑस्कर जीते।

मार्गरीटा विथ ए स्ट्रॉ-

पहली भारतीय फिल्मों में से एक जिसमें स्पष्ट रूप से विचित्रता और अक्षमता को दर्शाया गया है। कहानी लीला कपूर के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक किशोर लड़की है जिसे सेरेब्रल पाल्सी है और उसका सामना उभयलिंगी, न्यूयॉर्क, परिवार और जीवन से होता है।

कपूर एंड संस-

बॉलीवुड की एक विसंगति जो यौन पहचान को सनसनीखेज या डी-सेंसिटाइज करने के बजाय एक व्यावहारिक वास्तविकता के रूप में एक अजीब अनुभव को दर्शाती है।

पोट्र्रेट ऑफ ए लेडी ऑन फायर-

यह फ्रांसीसी कृति हमें स्त्री टकटकी की सुंदरता देती है। 1770 के दशक में स्थापित कहानी एक कला के रूप में प्यार को चित्रित करके एक कलाकार और उसके संग्रह के प्यार से आगे बढ़ती है।

--आईएएनएस


#सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips


Watch these great 10 movies this month, Portrait of a Lady on Fire, Kapoor and Sons, Margarita with a Straw, Aligarh

Mixed Bag

Ifairer