1 of 1 parts

Parenting Tips: मां बाप की यह गलतियां बच्चों से छीन लेती है बचपन, पेरेंट्स रखें ध्यान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 May, 2024

Parenting Tips: मां बाप की यह गलतियां बच्चों से छीन लेती है बचपन, पेरेंट्स रखें ध्यान
माता-पिता बच्चन की परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ते लेकिन जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे बच्चों पर बुरा असर पड़ता है। बच्चों के लिए हर चीज का एक समय होता है जब वह खेलने सीखने और खुश रहने का मौका ढूंढते हो ऐसे में माता-पिता कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो बच्चों के बचपन पर असर डालता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको माता-पिता की कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो बच्चों के सीखने और खुश रहने की राह में रोड़ा बन जाती है।
नियंत्रण न करें

कहीं ऐसे माता-पिता होते हैं जो बच्चों की आजादी जीना चाहते हैं और बच्चों की गलती पर करने डांटना लग जाते हैं जबकि आपको ऐसा नहीं करना है। बच्चों को गलती करने दीजिए उन्हें आजाद छोड़ दिए किया ताकि वह नए अनुभव के बारे में जानेंगे। जब बच्चे गलतियां करते हैं तो उन्हें नई चीज़ सीखने का मौका मिलता है।

स्क्रीन टाइम

आजकल ज्यादातर बच्चे मोबाइल और टीवी के बिना नहीं रहते ऐसे में बच्चे बाहर निकाल कर मैं दोस्त नहीं बना पाए जो बच्चे बाहर जाकर दोस्तों के साथ खेलते हैं वह सामाजिक रूप से विकासशील होते हैं।

प्यार दिखाएं

हर वक्त बच्चों से सख्ती से पेश आना जरूरी नहीं है आप अपने बच्चों की भावनाओं को समझने की कोशिश करें जब आप अपने बच्चों की बातों को सुनेंगे तो उनके अंदर का आत्मविश्वास बढ़ेगा।

समय दें

आजकल के पेरेंट्स ज्यादातर वर्किंग रहते हैं जो अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते ऐसे में कहीं ना कहीं उनकी परवरिश खराब होने लग जाती है। आप अपने बच्चों को समय दें उनके साथ खेलें, किताबें पढ़े और ट्रैवल पर जाएं।

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Parenting Tips,children, parents

Mixed Bag

Ifairer